पिज्जा देखते ही मुंह में पानी आ जाता है। कुछ लोगों को यह इटालियन डिश इतना पसंद होता है कि हर दूसरे दिन इसे खाना पसंद करते हैं। मार्केट में मिलने वाला पिज्जा लोगों को अधिक पसंद होता है, हालांकि, कई लोग इसे घर में भी बनाते हैं। ज्यादातर महिलाएं शिकायत करती हैं कि वह घर मार्केट की तरह पिज्जा नहीं बना पाती हैं। घर का पिज्जा मार्केट की तुलना में काफी अलग होता है। स्वाद और इसका टेक्स्चर दोनों में ही काफी फर्क होता है।
 
हालांकि, अगर आपको पिज़्ज़ा बनाते वक्त हर छोटी-बड़ी बातों का ध्यान रखें तो यह बिल्कुल मार्केट की तरह बन कर तैयार होगा। दरअसल, अक्सर हम घर पर पिज्जा बनाते वक्त कुछ ऐसी गलतियां कर देते हैं, जिसकी वजह से इस डिश का स्वाद और टेक्स्चर दोनों ही खराब हो जाते हैं। तो चलिए जानते हैं पिज्जा बनाते वक्त किन-किन बातों का खास ख्याल रखना चाहिए।  

डो तैयार करते वक्त ना करें गड़बड़ी

pizza dough

पिज्जा बेस तैयार करने के लिए डो का परफेक्ट होना बहुत जरूरी है। कुछ लोग आटा या फिर मैदा का डो तैयार करते हैं। डो तैयार करते वक्त उसमें अन्य इंग्रेडिएंट्स को भी मिक्स किया जाता है। इन इंग्रेडिएंट्स को स्टेप-बाय-स्टेप मिक्स करें और उसे सेट होने दें। डो तैयार करते वक्त जल्दबाजी न करें। उचित मात्रा में इंग्रेडिएंट्स को मिक्स करें और फिर उसे सेट होने दें। ऐसा करने से डो परफेक्ट तरीके से तैयार होगा।
 

पिज्जा डो देर तक गूंथे

kneeding dough

पिज्जा का बेस सॉफ्ट है तो उसे खाने में काफी मजा आता है। सॉफ्ट बेज के लिए डो देर तक गूंथने की आवश्यकता होती है, इसके बाद पिज्जा बनाना शुरू करें। डो जब तक पूरी तरह तैयार ना हो जाए तब तक टॉपिंग ना करें। कोशिश करें कि डो को कम से कम 10 से 15 मिनट तक गूंथे। इसके बाद यह बिल्कुल तैयार हो जाएगा। कई बार पिज्जा बेस काफी सख्त होता है और इसका टेक्स्चर भी देखने में अच्छा नहीं होता। ऐसा तब होता है, जब पिज्जा का डो परफेक्ट नहीं होता। इसलिए डो देर तक गूंथे और फिर नेक्स्ट स्टेप की तरफ बढ़ें।

पिज्जा बेस का शेप चेक करें

डो तैयार हो जाने के बाद उसे टूथपिक या फिर सेफ्टी पिन से चेक करें। टूथपिक आसानी से डो के अंदर चला जाए तो इसका मतलब है कि यह पूरी तरह तैयार है। डो फूलने के बाद शेप में बड़ा नजर आने लगता है। जब डो ऐसा नजर आने लगे तब उसे पिज्जा बनाने के लिए गोल शेप दें। गोल आकार में शेप देते वक्त बेस को ना ज्यादा पतला और ना ज्यादा मोटा रखें। कई बार अधिक मोटा रखने से चबाने में काफी परेशानी होती है। आप मार्केट की तरह पिज्जा घर पर बनाना चाहती हैं तो इस बात का खास ख्याल रखें।

ओवरलोडिंग नहीं होनी चाहिए पिज्जा टॉपिंग

pizza topping
 
पहली बार जब हम पिज्जा घर पर बनाते हैं तो टॉपिंग्स करते वक्त तरह-तरह की सब्जियां और अन्य इंग्रेडिएंट्स को भर देते हैं। इस तरह की गलती ना करें। उन्हीं सब्जियों से पिज़्ज़ा टॉपिंग करें, जो आपको खाना पसंद है। इसके अलावा ओवरलोडिंग ना करें, यह देखने में काफी खराब लगता है और स्वाद भी खराब हो जाता। फ्लेवर को ध्यान में रखते हुए सब्जियां और फिर अन्य इंग्रेडिएंट्स को मिक्स करें।
 

Recommended Video

कुक करते वक्त ध्यान रखें

आजकल महिलाएं प्रेशर कुकर या फिर तवे पर पिज्जा तैयार कर लेती हैं, लेकिन तरीका सही नहीं है तो डिश पूरी तरह खराब हो सकता है। पहली बार घर पर पिज्जा बना रही हैं तो उसके लिए ओवन का इस्तेमाल करें। इससे प्री-हीट करने के बाद अंदर रख दें और समय पूरा होने पर निकाल लें। अधिक समय तक इसे पकाने की गलती ना करें। दरअसल, कई बार हम इसे अधिक पका देते हैं, जिसकी वजह से बेस जलने का डर रहता है और फिर पिज्जा खाने योग्य नहीं बचता।

घर पर पिज्जा बनाते वक्त इन बातों का जरूर ध्यान रखें। साथ ही, आपको यह आर्टिकल कैसा लगा? हमें कमेंट कर जरूर बताएं और इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हर जिंदगी के साथ।