मदुरै शहर में हमेशा से ही फ्लफी पैरोटा या यूं कहें मैदा परांठा सर्व किया जाता रहा है। लेकिन कोरोनावायरस के चलते जब पिछले दिनों सभी रेस्त्रां पर ताला लगा दिया गया तो ऐसे में लोगों को वापिस आकर्षित करने के लिए सभी रेस्त्रां मालिक कुछ ना कुछ हटकर करना चाहते थे। इसी क्रम में तमिलनाडु के मदुरै शहर में एक रेस्तरां श्रृंखला ने ग्राहकों को आकर्षित करने और कोविड-19 के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए एक प्रोटेक्टिव फेस मास्क के आकार में पैरोट्टा या परांठा बेचना शुरू किया है, जिसे बेहद कम समय में ही काफी लोकप्रियता मिली है। वैसे तो इस समय पूरे देश में कोरोना संक्रमण के मामलों में बढ़ोतरी देखी जा रही है, लेकिन तमिलनाडु में पिछले कुछ समय में कोरोना केसेस में काफीं स्पाइक हुआ है, जिसके कारण लोगों को जागरूमक करना बेहद जरूरी था। ऐसे में मदुरै में  केएल कुमार ने एक अनोखा आईडिया निकाला। अब वह अपने होटल में फेस मास्क शेप  पैरोट्टा सर्व कर रहे हैं। तो चलिए जानते हैं इस रेस्त्रां और इस फेस मास्क पैरोट्टा के बारे में-

कहां से आया आईडिया

madurai restaurant face mask shaped parotta inside

रेस्त्रां के मालिक केएल कुमार बताते हैं कि मदुरै के सक्रिय कोविद 19 मामलों में हालिया स्पाइक ने उन्हें इन पैरोट्टों को बनाने के लिए प्रेरित किया है। बकौल केएल कुमार, निगम ने लोगों के लिए मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया है, लेकिन फिर भी लोग नियमों की धज्जियाँ उड़ाते हैं। ऐसे में वह चेहरे के कवर के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए अपनी तरफ से कुछ करना चाहते थे। इसके बाद उन्होंने अपने पैरोट्टा मास्टर से बात की और उसके बाद उन्होंने फेस मास्क शेप पैरोट्टा सर्व करना शुरू किया।

इसे भी पढ़ें: पराठा वाली गली के सबसे शानदार 8 तरह के लजीज पराठों के बारे में जानें

मुफ्त मिलता है मास्क

madurai restaurant face mask shaped parotta inside

इस रेस्त्रां में भोजन करने आने वाले व्यक्तियों को होटल की तरफ से मुफ्त में मास्क भी दिया जाता है, ताकि वह कोरोना संक्रमण से अपना बचाव कर सकें। इस रेस्त्रां में फेस मास्क पैरोट्टा की कीमत अन्य पैरोट्टा की ही तरह 50 रूपए है। पहले  पैरोट्टा को होटल में सिर्फ शाम को ही सर्व किया जाता है, लेकिन मदुरै में यह फेस मास्क  पैरोट्टा इतना फेमस हो रहा है कि अब रेस्त्रां इसे नाश्ते में भी सर्व कर रहा है। (करेले से बनने वाली 6 तरह की रेसिपीज के बारे में जानें)

Recommended Video

नहीं बदली सामग्री 

madurai restaurant face mask shaped parotta inside

इस पैरोट्टा को बनाने के लिए किसी भी तरह की सामग्री में बदलाव नहीं किया गया। बस, अपने हाथों की कारीगरी के जरिए उसकी शेप को एक मास्क का लुक दिया गया है। इस रेस्त्रां में भोजन बनाते समय भी सुरक्षा का ध्यान रखा जाता है। कोई भी वर्कर बिना मास्क के किचन में काम नहीं करता।

इसे भी पढ़ें: किचन में ये छोटे-छोटे हेल्‍दी बदलाव आपको रखेंगे लंबे समय तक फिट


मिलती हैं कई अन्य चीजें

madurai restaurant face mask shaped parotta inside

इस रेस्त्रां में आपको सिर्फ फेस मास्क पैरोट्टा ही खाने को नहीं मिलेगा, बल्कि इस वैश्विक महामारी व उसकी गंभीरता को देखते हुए यह रेस्त्रां कोरोना बोंडा, कोरोना पकोड़ा और कोरोना रवा डोसा आदि डिशेज भी सर्व कर रहा है। इन सभी डिशेज को सर्व करने के पीछे एकमात्र उद्देश्य यही है कि लोगों को ज्यादा से ज्यादा जागरूक किया जा सके। (खाने की उन चीजों के बारे में जानें जो जल्‍दी खराब नहीं होती)

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी  रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@static.toiimg.com,images.newindianexpress.com,img.etimg.com)