साल 2020 एक ऐसा लॉन्ग वीकएंड रहा जिसके खत्म होने का नाम ही नहीं लिया गया। 2020 ने हमें ज्यादातर समय घर के अंदर ही रखा और इस दौरान न जाने कितने लॉन्ग वीकएंड्स हमने वर्क फ्रॉम होम करके ही बिताए हैं। 2020 तो अब बीत ही गया, लेकिन 2021 बाकी है और लॉकडाउन भी अब खत्म होने को है। ऐसे में क्यों न 2021 की छुट्टियों की लिस्ट बना ली जाए। 

2021 में भी कई लॉन्ग वीकएंड्स आ रहे हैं जहां आप अपने करीबियों के साथ घूमने जा सकते हैं और हेप्पी टाइम बिता सकते हैं। साल के पहले महीने में ही 3 लॉन्ग वीकएंड्स बन सकते हैं और न जाने कितनी अच्छी जगहों पर आप घूम सकते हैं। 

1. जनवरी

कितने लॉन्ग वीकएंड - 3

कब- 

1-3 जनवरी

14-17 जनवरी (15 को अगर छुट्टी ले सकते हैं तो)

23-26 जनवरी (25 को अगर छुट्टी ले सकते हैं तो)

जनवरी 2021 में अगर आप दो दिन की एक्स्ट्रा छुट्टी अफोर्ड कर सकते हैं तो आपको 3 लॉन्ग वीकएंड मिल सकते हैं। पहला हफ्ता तो न्यू इयर का हफ्ता है ही जहां 1 को छुट्टी के बाद 2 सैटरडे और 3 संडे है। इसके साथ ही 14-17 वाले हफ्ते में मकरसंक्रांति की छुट्टी के साथ अगर आप 15 की छुट्टी ले लें तो 17 जनवरी तक वीकएंड हो सकता है। ऐसे ही 23-26 वाले हफ्ते में सिर्फ 25 तारीक की छुट्टी से ही आपको 4 दिन की छुट्टी मिल सकती है क्योंकि 26 जनवरी ट्यूजडे पड़ रही है। 

ऐसे समय में आप गोवा ट्रिप प्लान कर सकते हैं, राजस्थान टूर कर सकते हैं क्योंकि ये दोनों जगह ही न्यू इयर के लिए परफेक्ट हैं। 

holiday list

इसे जरूर पढ़ें- Horoscope Numerology: 2021 का पूरा साल आपका कैसा बीतेगा? पढ़ें वार्षिक अंकफल

2. फरवरी

कितने लॉन्ग वीकएंड- 1

कब-

13-16 फरवरी (अगर 15 को छुट्टी ले लें तो) 

16 फरवरी को बसंत पंचमी है और कई लोगों के ऑफिस में इस दौरान छुट्टी रहती है। अगर आपके ऑफिस में भी है तो मैं आपको बता दूं कि इस साल ये ट्यूजडे को पड़ रही है और 15 फरवरी मंडे को। ऐसे में अगर एक दिन की छुट्टी आप ले लें तो आपका चार दिन का लंबा वीकएंड हो जाएगा।  

इस दौरान आप वैलेंटाइन्स डे भी मना सकते हैं और ये पुद्दुचेरी जैसी जगह पर बेस्ट साबित हो सकता है। इसी के साथ, केरल के कई बीचेज भी इस दौरान सबसे बेस्ट साबित होंगे।  

3. मार्च 

कितने लॉन्ग वीकएंड - 2 

कब-  

11-14 मार्च (अगर आप 12 मार्च को छुट्टी लें तो)

27-29 मार्च  

सबसे पहले 11 वाले वीकएंड की बात करते हैं। 11 मार्च को महाशिवरात्रि है और इस दिन गुरुवार है। ऐसे में अगर आप एक शुक्रवार यानि 12 मार्च की छट्टी लेते हैं तो ये पूरे 4 दिन का लॉन्ग वीकएंड बन जाएगा।  

इसी के साथ, 27-29 मार्च के बीच होली वाला लॉन्ग वीकएंड होगा क्योंकि 29 मार्च को होली है।  

महाशिवरात्रि वाले वीकएंड में आप वाराणसी या फिर उज्जैन की सैर कर सकते हैं और होली वाले वीकएंड में हिमाचल प्रदेश, हरिद्वार आदि में होली मना सकते हैं। ये दोनों ही जगहें आराम से तीन दिन में घूमी जा सकती हैं।  

4. अप्रैल 

कितने लॉन्ग वीकएंड - 1

कब- 

2-4 अप्रैल 

दो अप्रैल को गुड फ्राईडे है और यकीनन ये वीकएंड तो बनता ही है। यहां आपको कोई छुट्टी भी नहीं लेनी होगी और आपका काम भी आराम से हो जाएगा। अप्रैल में कई जगहों पर गर्मी पड़ने लगती है तो किसी हिल स्टेशन पर जाना इस दौरान अच्छा ऑप्शन साबित हो सकता है। 

5. मई 

कितने लॉन्ग वीकएंड- 1  

कब- 

13 से 16 मई (अगर 14 मई को छुट्टी ले लें तो) 

13 मई को ईद है और ये छुट्टी वाला दिन होगा। ईद गुरुवार को पड़ रही है और अगर एक 14 तारीख यानि शुक्रवार को छुट्टी ले ली जाए तो 4 दिन की छुट्टियां तो बनती हैं।  

इस दौरान आप उत्ताखंड की सैर कर सकते हैं। उत्तराखंड बारिश में सही नहीं होता है, लेकिन गर्मी के इस मौसम में उत्तराखंड के किसी बी गांव में आपको बहुत ही अच्छा लगेगा।  

6. जून

कोई लॉन्ग वीकएंड नहीं।  

7. जुलाई

कोई लॉन्ग वीकएंड नहीं।  

8. अगस्त 

कितने लॉन्ग वीकएंड- 1  

कब- 

28-30 अगस्त 

30 अगस्त सोमवार को है और इस दिन जनमाष्टमी है। इसकी छुट्टी कई लोगों को मिलती है और अगर आपकी भी इस दिन छुट्टी है तो आपका लॉन्ग वीकएंड पक्का है। मानसून के समय इस दौरान घूमने का मज़ा ही कुछ और होगा।  

इस दौरान आप महाबलेश्वर आदि की सैर कर सकते हैं। घूमने का आनंद आएगा और आपको बहुत ही अच्छा लगेगा। महाबलेश्वर की सैर करना मानसून में बहुत ही अनोखा अनुभव हो सकता है।  

weekend list

इसे जरूर पढ़ें- 2021 Haircut Trend: नए साल पर करें नया हेयरस्टाइल ट्रेंड फॉलो 

9. सितंबर 

कोई लॉन्ग वीकएंड नहीं।  

10. अक्टूबर 

कितने लॉन्ग वीकएंड -1  

कब- 

15-17 अक्टूबर 

दशहरा इस बार 15 अक्टूबर को पड़ रहा है जो शुक्रवार है। अक्टूबर का मौसम बहुत ही सुहावना होता है और आप इस दौरान महाराष्ट्र से लेकर दक्षिण भारत तक कहीं की भी सैर कर सकते हैं। अक्टूबर में अगर आप किसी हिल स्टेशन जाना चाहें तो वहां भी जा सकती हैं।  

Recommended Video

11. नवंबर 

कितने लॉन्ग वीकएंड- 1 

कब- 

4 से 7 नवंबर  

दिवाली 2021 में गुरुवार 4 नवंबर को पड़ेगी और इस दौरान अगर आप अपनी दिवाली की छुट्टियों को खास तरह से मनाना चाहें तो आराम से मना सकते हैं। भारत के कई शहरों में दिवाली का जश्न बहुत धूमधाम से मनाया जाता है। ऐसे में आप भी उनकी सैर कर सकते हैं। या चाहें तो घर पर ही त्योहार का आनंद लें, लेकिन छुट्टियां तो इस दौरान आपको पूरी मिलेंगी।  

12. दिसंबर

कोई लॉन्ग वीकएंड नहीं। 

ये तो थी साल की लॉन्ग वीकएंड की लिस्ट जहां आप आराम से अपना काम कर सकते हैं और अपनों के साथ छुट्टियां मना सकते हैं। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।