Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    मॉड्यूलर किचन में सिर्फ वुड ही नहीं, इन मैटीरियल का भी किया जा सकता है इस्तेमाल

    मॉड्यूलर किचन बनवाना इन दिनों बेहद आम है। अमूमन किचन बनवाते समय वुड का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन इसके अलावा भी कुछ ऐसे मैटीरियल होते हैं, जिनका इस्...
    author-profile
    • Mitali Jain
    • Editorial
    Updated at - 2023-01-25,14:56 IST
    Next
    Article
    what material we can use in kitchen

    घर को डिजाइन करते समय हम सभी मॉड्यूलर किचन बनवाना पसंद करते हैं। यह ना केवल देखने में बेहद अच्छे लगते हैं, बल्कि इनके कारण किचन में काम करना भी काफी आसान हो जाता है। यही कारण है कि अक्सर घरों में किचन को रिनोवेट करते समय उसे मॉड्यूलर किचन में तब्दील किया जाता है।

    अमूमन यह देखने में आता है कि मॉड्यूलर किचन बनवाते समय उसमें लकड़ी का इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन सिर्फ यही एक मैटीरियल नहीं है, जिसका इस्तेमाल आप मॉड्यूलर किचन बनवाते समय करें। 

    आप अपनी किचन कैबिनेट से लेकर काउंटरटॉप तक में कई अलग-अलग मैटीरियल को इस्तेमाल करके अपने मॉड्यूलर किचन को एक परफेक्ट टच दें। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे ही मैटीरियल के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें आप मॉड्यूलर किचन बनाते समय इस्तेमाल करने पर विचार कर सकती हैं-

    नेचुरल वुड

    kitchen material hacks

    नेचुरल वुड को मॉड्यूलर किचन के लिए सबसे अच्छे मैटीरियल में से एक कहा जाता है। सागौन, मरंडी, शीशम आदि मॉड्यूलर किचन को कैबिनेट डिजाइन करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। इनमें आपको कलर, टेक्सचर में वैरायटी मिल जाएगी। इसके अलावा, नेचुरल वुड ट्रेडिशनल के साथ-साथ मॉडर्न लुक देता है।

    साथ ही इन्हें साफ करना भी काफी आसान होता है। हालांकि, अगर किचन में वुडन कैबिनेट लंबे समय तक नमी के संपर्क में रहते हैं तो इससे उससे नुकसान हो सकता है।

    इसे जरूर पढ़ें: किचन का काम आसान बनाएंगे ये टिप्स एंड ट्रिक्स

    लेमिनैट्स 

    laminate kitchen cabinate

    लेमिनैट्स को वुड का एक बेहतरीन अल्टरनेट रिप्लेसमेंट माना जाता है। इसमें प्लास्टिक या पेपर के साथ वुड की शीट होती हैं। ये बहुत अधिक ड्यूरेबल होते हैं और इनकी लागत भी बेहद कम आती है। लेकिन इन्हें सही तरह से इंस्टॉलेशन की जरूरत होती है। चूंकि इसमें रेजिन और प्लास्टिक का उपयोग किया जाता है, इसलिए यह कुछ जहरीली गैसों का उत्सर्जन कर सकती है।

    ऐक्रेलिक

    modular kitchen tips

    ऐक्रेलिक पॉलीमेथिल मेथैक्रिलेट है। यह एक ऐसा मैटीरियल है, जिसका इस्तेमाल मॉड्यूलर किचन में किया जा रहा है। यह नॉन-टॉक्सिक होने के साथ-साथ हाई ग्लॉस फिनिश प्रदान करते हैं। साथ ही, ये आपके किचन को अधिक बिगर दिखाने में मदद करते हैं और इनमें जल्द ही मॉइश्चर और स्क्रैच नहीं लगता है।

    इस मैटीरियल के किनारे बेहद नाजुक होते हैं। साथ ही, इन्हें नियमित सफाई की आवश्यकता होती है क्योंकि इसकी सतह पर धूल आसानी से दिखाई देती है। इतना ही नहीं, लैमिनेट की तुलना में यह महंगा होता है।

    इसे जरूर पढ़ें: मॉड्यूलर किचन बनवाने का है प्लॉन तो बचें जरा इन गलतियों से

    स्टेनलेस स्टील

    मॉडयूलर किचन बनवाते समय स्टेनलेस स्टील का इस्तेमाल करना भी एक अच्छा विचार है। इनमें जल्द स्टेन नहीं लगते हैं। वे मजबूत होते हैं और नमी और गर्मी से अप्रभावित रहते हैं। ये ड्यूरेबल होते हैं और इन्हें साफ करना भी बेहद आसान है। अमूमन किचन कैबिनेट दरवाजा डोर के रूप में इसे चुना जा सकता है। हालांकि, इनमें आपको कलर की वैरायटी नहीं मिलती है और इसमें डेंट लगने की संभावना काफी अधिक होती है।

    एल्युमीनियम

    एल्युमीनियम एक वर्सेटाइल मैटीरियल है, जिसे मॉड्यूलर किचन में इस्तेमाल किया जाता है। यह पॉकेट फ्रेंडली है और हर मौसम के लिए इसे उपयुक्त माना जाता है। इसके अलावा, ये बहुत अधिक ड्यूरेबल होते हैं। हालांकि, इसमें आसानी से डेंट लगने का खतरा होता है।

    तो अब आप भी इन मैटीरियल की मदद से मॉड्यूलर किचन बनवाएं और अपने घर को अधिक कंफर्टेबल व ब्यूटीफुल बनाएं।

    इस आर्टिकल के बारे में अपनी राय भी आप हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। साथ ही, अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

    Image Credit- freepik

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।