जब बात खाने की होती है तो हर व्यक्ति की पसंद अलग होती है। आमतौर पर, लोगों का खान-पान कहीं ना कहीं उनके कल्चर से प्रभावित होता है और वह लोग चाहे दुनिया के किसी भी कोने में रहें, लेकिन अपने कल्चर से जुड़े फूड्स को लेकर उन्हें हमेशा ही क्रेविंग्स होती है। ऐसा ही कुछ है सिंधी फूड्स। सिंधी लोग दाल पकवान से लेकर सिंधी कढ़ी, साई भाजी आदि तरह-तरह की डिशेज खाना पसंद करते हैं। हालांकि, अगर आप बाहर हैं और आपको सिंधी फूड खाने का मन है तो ऐसे में कई बार आपको अपनी क्रेविंग्स व टेस्ट बड के साथ समझौता करना पड़ता है।

लेकिन अगर आप मुंबई में हैं तो आपको अपने मन के साथ समझौता करने की आवश्यकता नहीं है। दरअसल, मुंबई में ऐसी कई दुकाने हैं, जो बेहतरीन और लजीजदार सिंधी फूड्स सर्व करती हैं और इसलिए आप यहां पर जाकर अपने टेस्ट बड को एक ट्रीट दे सकते हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको मुंबई के उन रेस्त्रां के बारे में बता रहे हैं, जो बेहतरीन सिंधी फूड्स सर्व करते हैं-

सिंधफुल

मुंबई के खार के हाजी मेंशन में स्थित सिंधफुल मुंबई में सबसे लोकप्रिय सिंधी फूड ज्वाइंट है। सिंधफुल, जो डिलीवरी सर्विस के रूप में शुरू हुआ था, अब एक पूर्ण रूप से रेस्तरां है और स्वादिष्ट सिंधी व्यंजन परोसने के लिए जाना जाता है। यहा पर भोजन को सदियों पुरानी सिंधी खाना पकाने की प्रक्रिया का उपयोग करके तैयार किया जाता है। जिसके कारण आपको ऑथेटिंग सिंधी फूड का टेस्ट मिलता है। अगर आप यहां पर हैं तो आपको दाल पकवान, बूंदी रायता के साथ कोकी, सिंधी करी चावल, साई भाजी, सेयाल पाव, सिंधी मटन आदि को जरूर टेस्ट करना चाहिए। यहां पर मिलने वाला दाल पकवान बेहद ही डिलिशियस है, जिसमें चना दाल को सिंधी मसालों में पकाया जाता है और सिंधी कुरकुरे फ्लैट ब्रेड और एक तीखी चटनी के साथ सर्व किया जाता है।

mumbai sindhi food

इसे जरूर पढ़ें- साउथ दिल्ली के इन शानदार Outdoor Restaurants में लें मानसून का मजा

वीआईजी रिफ्रेशमेंट

मुंबई के चेंबूर ईस्ट में सीजी रोड पर वीआईजी रिफ्रेशमेंट पारंपरिक और प्रामाणिक सिंधी ब्रेकफास्ट के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। यह स्थान उनके दाल पकवान, पेटिस चोल और समोसा चोल के लिए बेहद लोकप्रिय है। यहां पर हर सुबह आपको दाल पकवान खाने को मिलता है और इसे इलाके में सबसे अच्छा माना जाता है। इसके अलावा, प्याज-गरम मसाला ग्रेवी से बने सिंधी छोले के साथ उनका समोसा एक और बढ़िया व्यंजन है।

Recommended Video

कैलाश पर्वत

कैलाश पर्वत के मुंबई में कई आउटलेट स्थित हैं और अपने पॉकेट-फ्रेंडली मेन्यु के लिए बेहद पॉपुलर है। कैलाश पर्वत लंबे समय से स्थानीय व्यंजनों को परोसते रहे हैं और अभी भी लोगों के बीच लोकप्रिय हैं। यह स्थान मुख्य रूप से अपने चाट और भारतीय स्नैक्स के लिए लोकप्रिय है, लेकिन यहां पर आपको उतना ही डिलिशियस सिंधी भोजन भी मिलता है। उनके मेनू में एक “सिंधी“ कोना है और कुछ सबसे प्रसिद्ध सिंधी व्यंजनों की सूची है - कोकी, अरबी टुक, सयाल मणि, सयाल दबाई रोटी, भुगल भी आलू, आलू फूल पटाशा, आनी बसर आदि। ये कुछ लोकप्रिय सिंधी व्यंजन हैं जिन्हें कैलाश पर्वत पर अवश्य देखना चाहिए।  

sindhi food restaurant

इसे जरूर पढ़ें- रेस्टोरेंट में कम पैसे में चाहिए ज्यादा फायदा तो अजमाएं ये 7 टिप्स 

थारू स्वीट्स मुखी भंडारी 

मुंबई के खार में केनरा बैंक के सामने थारू स्वीट्स स्थित है। यह 1968 से प्रामाणिक सिंधी मिठाई का निर्माण और बिक्री करता है। त्योहार की विशेष मिठाइयों के अलावा, सिंधी करी और दाल पकवान का उनका रविवार का नाश्ता काफी पॉपुलर है। हालांकि वे 50 से अधिक प्रकार की मावा मिठाई और गैर-मावा मिठाई बेचते हैं, लेकिन उनकी विशेषता सीव-बर्फी, सिंगरजी मिठाई, मुरमुला मिठाई, डबल स्पेशल पिस्ता हलवा, भुगल मावा, घीयार और प्रागरी हैं। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

Image Credit- pandareviewz, ribbonstopastas, outlookindia, usmaniarestaurant