बेंगलुरू को यूं तो एक आईटी हब के रूप में देखा जाता है। लेकिन यह शहर केवल टेक्नोलॉजी के मामले में ही आगे नहीं है, बल्कि यहां पर घूमने व देखने के लिए भी काफी कुछ है, जो लोगों को मंत्रमुग्ध कर देती है। आप यहां पर शॉपिंग से लेकर घूमने फिरने का पूरा आनंद उठा सकते हैं। इसके अलावा, यहां पर कई बेहतरीन म्यूजियम हैं जो काफी अलग हैं।

बेंगलुरू में ऐसे कई म्यूजियम भी हैं, जो अपनी तरह के एकमात्र म्यूजियम हैं और देश में आपको ऐसे म्यूजियम कहीं और देखने को नहीं मिलेंगे। इसलिए यहां पर आने वाले पर्यटकों को बेंगलुरू में स्थित म्यूजियमों का दौरा अवश्य करना चाहिए। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको बेंगलुरू में स्थित कुछ बेहतरीन म्यूजियम्स के बारे में बता रहे हैं-

ब्रेन म्यूजियम

know some amazing museum in bengaluru inside

बेंगलुरू में स्थित ब्रेन म्यूजियम भारत का पहला और बेहद अनोखा मस्तिष्क संग्रहालय है। यह एक ऐसा म्यूजियम है जिसमें इंसानों और जानवरों के दिमाग को प्रदर्शित किया गया है। नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ मेंटल हेल्थ एंड न्यूरो साइंसेज (NIMHANS) के अंदर स्थित, यह म्यूजियम लोगों को कई अलग-अलग तरह के मस्तिष्क को करीब से देखने व छूने की अनुमति देता है। यह अनूठा संग्रहालय न्यूरोपैथोलॉजी विभाग के प्रोफेसर और प्रमुख डॉक्टर एस के शंकर के दिमाग की उपज है। उन्होंने रोगियों का शव परीक्षण करते समय, उनके मस्तिष्क के कुछ हिस्सों को शोध के लिए ले जाने की अनुमति मांगी गई थी। शुरूआत में, इन माइंड्स का इस्तेमाल केवल चिकित्सा करने वाले छात्रों को पढ़ाने के लिए किया जाता था, लेकिन बाद में, इनकी मदद से एक म्यूजियम खोलने का विचार किया गया। इस म्यूजियम में लगभग 500 मस्तिष्क के नमूने हैं।

इसे भी पढ़ें: जानें क्यों खास है पश्चिम बंगाल में स्थित खूबसूरत गोसाबा शहर

गवर्नमेंट म्यूजियम

know some amazing museum in bengaluru inside

गवर्नमेंट म्यूजियम की स्थापना साल 1865 में की गई थी। यह गवर्नमेंट म्यूजियम दक्षिण भारत का दूसरा सबसे पुराना संग्रहालय है और भारत के सबसे पुराने संग्रहालयों में से एक है। इस म्यूजियम में सिक्के, पेंटिंग, बर्तन, आभूषण, हथियार जैसी दिलचस्प कलाकृतियों का एक बहुत बड़ा कलेक्शन है। इस म्यूजियम की खासियत यह है कि यहां पर सबसे पुराना कन्नड़ शिलालेख हल्मीदी शिलालेख भी है। अगर बेंगलुरू के सबसे दिलचस्प और महत्वपूर्ण म्यूजियम की बात हो तो उसमें गवर्नमेंट म्यूजियम को उसमें शामिल करना बेहद जरूरी है। (बैंगलोर में मौजूद हैं यह खूबसूरत झीलें)

Recommended Video

डाक टिकट म्यूजियम

बेंगलुरू के डाकघर की पहली मंजिल पर स्थित, डाक टिकट म्यूजियम में कई तरह की टिकटों को प्रदर्शित किया गया है। इस म्यूजियम में आपको विभिन्न देशों और संप्रदायों के टिकटों को देखने का मौका मिलेगा। यहां पर एक राउंड स्टडी सेंटर भी है, जो अलमीराओं से घिरा हुआ है, जिसमें 600 किताबें और पत्रिकाएं डाक टिकट संग्रह को समर्पित हैं।

इंडियन मिलिट्री म्यूजियम

know some amazing museum in bengaluru inside

इंडियन मिलिट्री म्यूजियम को आमतौर पर नेशनल मिलिट्री मेमोरियल पार्क के रूप में भी जाना जाता है। इस म्यूजियम की स्थापना स्वतंत्रता के बाद शहीद हुए सशस्त्र बलों के शहीदों के पुरुषों और परिवारों को सम्मानित करने के लिए की गई थी। म्यूजियम का उद्घाटन 2013 में किया गया था और यह सैन्य और रक्षा प्रणालियों और उपकरणों को प्रदर्शित करता है।

इसे भी पढ़ें: आखिर अभी तक क्यों कोई माउंट कैलाश पर चढ़ाई नहीं कर सका है, जानें वजह


केम्पेगौड़ा म्यूजियम

केम्पेगौड़ा संग्रहालय की स्थापना वर्ष 2011 में येलहंका सरदार केम्पेगौड़ा की स्मृति में की गई थी। इन्हें बेंगलुरु के संस्थापक के रूप में भी जाना जाता है। मेयो हॉल की पहली मंजिल पर स्थित इस म्यूजियम का फर्श कांच से बना है, जिस पर शहर का 18वीं सदी का नक्शा है। इसमें मुख्य रूप से चित्र हैं जो शहर के इतिहास और 16वीं शताब्दी की शुरुआत की कलाकृतियों को दर्शाते हैं। अभी कोरोना संक्रमण के चलते आप इन म्यूजियम्स को शायद ना देख पाएं। लेकिन एक बार स्थिति ठीक हो जाने के बाद इन म्यूजियम्स को अवश्य देखिएगा।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- curlytales, tripoto, tripadvisor, trawell