इन दिनों पूरी दुनिया में लोगों का रूझान वेगन डाइट की तरफ बढ़ने लगा है। हालांकि वेगन डाइट अपनाने के पीछे लोगों के अपने-अपने कारण हैं। जहां कुछ लोग animal cruelty  के खिलाफ आवाज उठा रहे हैं और इसलिए वेगन डाइट को तवज्जो दे रहे हैं, तो वहीं कुछ लोगों के लिए यह वजन कम करने का एक रास्ता है। वेगन बनने के बारे में सोचना जितना आसान है, वास्तव में पूरी तरह वेगन होना उतना आसान नहीं है। इसका मुख्य कारण है कि शाकाहारी होने और वेगन होने में काफी अंतर है। आप शाकाहारी तो बन सकती हैं, लेकिन वेगन बनने के लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा।

जहां शाकाहारी व्यक्ति दूध, अंडा, शहद आदि का सेवन आसानी से कर सकता है, वहीं वेगन व्यक्ति अपनी डाइट में मृत जानवर यहां तक कि जीवित जानवर द्वारा उत्पादित कोई चीज जैसे दूध, शहद आदि को भी शामिल नहीं कर सकता। वेगन डाइट शाकाहार से भी एक कदम आगे है। यह डाइट पूरी तरह से प्लांट बेस्ड होती है। इसलिए आपको यह भी सुनिश्चित करना होता है कि आपको सही मात्रा में पोषक तत्व मिले। तो चलिए जानते हैं वेगन डाइट अपनाते समय आप किन-किन बातों पर करें गौर- 

इसे भी पढ़ें: Health Tips: इन 5 कारणों से कद्दू के बीज है महिलाओं के लिए सबसे अच्‍छा स्‍नैक्‍स

नहीं है आसान

how to  Vegan  Easily  inside

वेगन डाइट को अपनाना आसान नहीं होता, इसलिए महज किसी की देखादेखी आप यह निर्णय न लें। खासतौर से, अगर आप नॉन वेजिटेरियन हैं तो यह बेहद जरूरी है कि आप धीरे-धीरे ही अपना कदम बढ़ाए। नॉन वेज डाइट से एकदम वेगन डाइट की तरफ स्विच करने से बेहतर है कि आप धीरे-धीरे एक-एक फूड ग्रुप को छोड़ना शुरू करें। मसलन, शुरूआत में आप पूरी तरह डेयरी प्रॉडक्ट छोड़ने की बजाय दूध व पनीर को छोड़ें। जब आप पूरी तरह एनिमल व एनिमल डेराइब्स के साथ रहना सीख जाएं, तब आप वेगन की तरफ बढ़ें।

आहार में वरीयता

how to  Vegan  Easily  inside

वेगन डाइट को फॉलो करने में परेशानी होने का एक मुख्य कारण यह भी होता है कि आप हमेशा वहीं पुराने आहार को खाते रहते हैं। यहां तक कि आपका ज्यादातर फोकस उन चीजों पर होता है जिन्हें आप नहीं खा सकतीं। चूंकि अब आप पूरी तरह से प्लांट बेस्ड डाइट को फॉलो करने वाली हैं तो बेहतर होगा कि आप नए प्लांट्स व खाने को एक्सप्लोर करें। इसके लिए आप इंटरनेट की भी मदद ले सकती हैं। इतना ही नहीं, आप एक ही सब्जी या फल को भी अलग-अलग तरह से खाने की कोशिश करें। इससे आपको अपने आहार में वरीयता मिलेगी, जिससे आप आसानी से वेगन डाइट अपना सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: Hina Khan Diet Routine: चेहरे की चमक और फिट रहने के लिए हिना खान नहींं भूलती रोजाना ये 2 दो चीजें खाना


न हो पोषक तत्वों की कमी 

how to  Vegan  Easily  inside

अगर आप वेगन होने के बाद अपनी डाइट पर फोकस नहीं करेंगी तो हो सकता है कि आपको पोषक तत्वों की कमी से जूझना पड़े। खासतौर से, विटामिन बी 12 वेजिटेरियन और वेगन डाइट में बेहद सीमित मात्रा में पाया जाता है। ऐसे में आपको उन आहार पर फोकस करना होगा, जिनमें इनकी पर्याप्त मात्रा हो जैसे सोया मिल्क विटामिन बी12 का एक अच्छा विकल्प है।