सूप को सेहत के लिए काफी हेल्दी माना जाता है और जब हमारा कुछ लाइट खाने का मन करता है या फिर दो मील्स के बीच कुछ हेल्दी खाने की इच्छा होती है तो सबसे उसमें सूप को अवश्य शामिल किया जाता है। आपने भी सूप का सेवन कई बार किया होगा। वैसे अगर इंडिया में पीए जाने वाले फेमस सूप की बात की जाए तो उसमें टमाटर का सूप, वेजिटेबल सूप या फिर चिकन सूप आदि पिया जाता है। लेकिन क्या आपको पता है कि अलग-अलग देशा में किस तरह के सूप पीना लोग पसंद करते हैं।

दरअसल, हर देश में मौसम, फूड हैबिट्स और वहां पर मिलने वाली चीजों के अनुसार लोग अलग-अलग तरह के फूड्स को खाना पसंद करते हैं। इसी तरह, अलग-अलग देशों में लोगों की सूप को लेकर भी पसंद अलग होती है। हो सकता है कि आपने एक या दो तरह से ही सूप का सेवन किया हो। लेकिन आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे सूप्स के बारे में बता रहे हैं, जो अलग-अलग देशों में काफी पसंद किए जाते हैं-

गज़्पाचो (स्पेन)

यह स्पेन का एक बेहद फेमस सूप है। इस स्पेनिश सूप में टमाटर, लहसुन, प्याज, काली मिर्च और ऑलिव ऑयल जैसे इंग्रीडिएंट्स का इस्तेमाल किया जाता है। शुरूआत में इसे बनाते हुए टमाटर को शामिल नहीं किया जाता था। लेकिन बाद में इसमें टमाटर का भी इस्तेमाल होने लगा। अरबी में गज़्पाचो नाम का अर्थ गीली रोटी है, क्योंकि इस सूप को आमतौर पर रोटी के टुकड़े के साथ ठंडा करके खाया जाता है। आजकल, गज़्पाचो रेसिपी को कई वैरायटीज में बनाया जाता है, जिनमें बादाम, एवोकाडो और तरबूज आदि को शामिल किया जाता है।

इसे भी पढ़ें: स्वादिष्ट ईरानी व्यंजनों का लेना हो स्वाद, तो दिल्ली के ये 5 रेस्तरां होने चाहिए आपकी लिस्ट में

थाई वेजिटेबल करी सूप (थाईलैंड)

know about some famous soup of different countries inside

यह सूप थाईलैंड के मसालों और कई तरह की सब्जियों के मिश्रण से बनाया जाता है। इसमें, धनिया, हल्दी, जीरा, मेथी और मिर्च की मदद से करी पाउडर तैयार किया जाता है। इसका स्वाद बेमिसाल होता है और आप इसे हल्की ठंडी के दिनों में बॉडी को गर्म रखने के लिए बना सकती हैं। इतना ही नहीं, इस फेमस करी सूप को बनाते हुए आप इसमें अपनी पसंदीदा सब्जियों में शामिल करके इस रेसिपी को कस्टमाइज कर सकती हैं। (सूप सेहत के लिए भी है जरूर)

बटरनट स्क्वैश सूप (नॉर्थ अफ्रीका)

about some famous soup of different countries inside

स्क्वैश सूप पारंपरिक रूप से नॉर्थ अफ्रीका के कई हिस्सों में खाया जाता है। इस फेमस अफ्रीकन स्क्वैश सूप को स्क्वैश के टुकडों या स्क्वैश की प्यूरी की मदद से तैयार किया जा सकता है। बटरनट के अलावा, इसमें एकोर्न स्क्वैश और कद्दू स्क्वैश का उपयोग किया जा सकता है। (बनाएं वेजिटेबल क्लियर सूप)

Recommended Video

हरीरा (मोरक्को)

famous soup of different countries inside

मोरक्को में हरीरा सूप पीना भी लोग बेहद पसंद करते हैं। इसे मुख्यतः रमज़ान के महीने में बनाया जाता है। जब मुसलमान पूरे दिन उपवास करते हैं और सूर्यास्त के बाद, जब भोजन करते हैं, तो हरीरा को खजूर और शहद के केक के साथ खाया जाता है। यह विशिष्ट मोरक्कन सूप लैम्ब, छोले और टमाटर के साथ तैयार किया जाता है। साथ ही इसमें केसर, दालचीनी, अदरक और जायफल आदि का इस्तेमाल भी किया जाता है, जो इसे एक बेमिसाल स्वाद देता है।

इसे भी पढ़ें: मानसून में  कुछ मसालेदार और चटपटा खाना हो तो ट्राई करें ये 9 फूड

मिनस्ट्रोन (इटली)

know about some famous soup of different countries inside

मिनस्ट्रोन एक इटैलियन सूप है जिसकी कंसिस्टेंसी थिक होती है। इस सूप को बनाते समय कई तरह की सब्जियां, पास्ता और चावल आदि का इस्तेमाल किया जाता है। इतना ही नहीं, इटली में अलग-अलग जड़ी-बूटियों और मसालों को मिलाकर मिनस्ट्रोन को बहुत सारे ट्विस्ट दिए जाते हैं। यह एक स्वादिष्ट सूप है जिसे बनाना आसान है। इस सूप को लंच, डिनर या ऐपेटाइज़र के लिए खाया जा सकता है।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@freepik)