पिज्ज़ा एक ऐसी डिश है, जो बच्चों से लेकर बड़ों तक के चेहरे पर मुस्कान ले आती है। आमतौर पर पिज्ज़ा को लोग कभी-कभी टेस्ट के रूप में ही खाते हैं। इसकी गिनती जंक फूड में होती है और इसलिए इसका सेवन सीमित मात्रा में करना ही अच्छा माना जाता है। लेकिन एक सच यह भी है कि इसका टेस्ट बेहद लाजवाब होता है और इसलिए इसे देखने के बाद खाने की इच्छा ना हो, ऐसा तो हो ही नहीं सकता। आमतौर पर पिज्ज़ा बेस पर इसे सब्जियों की मदद से तैयार किया जाता है।  लेकिन अगर आप हेल्थ कॉन्शियस हैं और अपनी सेहत के साथ-साथ टेस्ट बड को भी शांत करना चाहती हैं तो ऐसे में आपको पिज्ज़ा के देसी स्टाइल को ट्राई करना चाहिए। पिज्ज़ा को घर में एक नहीं बल्कि कई अलग-अलग तरीकों से तैयार किया जा सकता है। यह देसी स्टाइल पिज्जा बेहद ही टेस्टी होते हैं और इन्हें बनाने में भी ज्यादा समय नहीं लगता। तो चलिए आज हम आपको कुछ देसी स्टाइल पिज्ज़ा के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें आपको एक बार तो जरूर बनाकर खाना चाहिए-

ब्रेड पिज्ज़ा

 pizza dishes inside

यह पारंपरिक पिज्ज़ा का ही एक अलग वर्जन है। हालांकि इसका बेस अलग होता है और यही कारण है कि इससे बनने में ज्यादा समय नहीं लगता। साथ ही इस तरह के ब्रेड पिज्ज़ा को नाश्ते से लेकर स्नैक टाइम में खाया जा सकता है। इसे बनाने के लिए पिज्ज़ा बेस की जगह ब्रेड का इस्तेमाल किया जाता है। इसमें टॉपिंग व अन्य तरीका वही रहात है, बस इस पिज्ज़ा को तवे पर तैयार किया जाता है।

तवा पिज्ज़ा

 pizza dishes inside

यह आपका पारंपरिक पिज्जा है, जिसे अलग स्टाइल में पकाया जाता है। इस तरह के पिज्ज़ा को पकाने के लिए आंचा को धीमा ही रखना होता है, कभी भी इसे तेज या मध्यम आंच पर न पकाएं।

इसे जरूर पढ़ें: स्नैक्स में बनाएं हेल्दी और टेस्टी पिज़्ज़ा पफ, जानें झटपट रेसिपी

पिज्ज़ा डोसा

 pizza dishes inside

यह एक पारंपरिक दक्षिण भारतीय डोसा बैटर और पिज्जा टॉपिंग के साथ एक बेहतरीन फ्यूज़न पेश करता है। अगर आप पिज्ज़ा के हेल्दी वर्जन को टेस्ट करना चाहते हैं तो ऐसे में आपको पिज्ज़ा डोसा जरूर ट्राई करना चाहिए। इसे बनाने के लिए आप डोसा बैटर को गरम तवे पर डालकर पतला फैलाएं और फिर पिज्ज़ा टॉपिंग से फिल करें। याद रखें कि पिज्ज़ा डोसा गरमा-गरम ही टेस्टी लगता है। जब भी इसे खाना हो, तभी बनाएं और सर्व करें।

इसे जरूर पढ़ें: क्रंची डबल लेयर्ड पिज्जा की आसान रेसिपी जानिए

Recommended Video

रोटी पिज्ज़ा

 pizza dishes inside

अगर आपके बच्चे हर दूसरे दिन पिज्ज़ा खाने की जिद करते हैं तो आपको इस रोटी पिज्ज़ा को बनाना चाहिए। इसमें रोटी और सब्जी के इस्तेमाल के जरिए आप बच्चों को पोषण भी देंगी और उन्हें यह टेस्टी भी लगेगा। इसके लिए आप बची तवे को गर्म करके उस पर मक्खन लगाएं और फिर रोटियों को उस पर गर्म करके पिज्जा सॉस, वेजीटेबल और चीज़ डालें और चीज़ पिघलने तक इसे पकने दें। बस आपका रोटी पिज्ज़ा तैयार है।

आपको कौन सा पिज्ज़ा स्टाइल पसंद आया, यह हमें फेसबुक पेज के कमेंट सेक्शन में जरूर बताइएगा। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik