यह तो हम सभी जानती हैं कि अपने भोजन में सब्जियों को शामिल करना बेहद जरूरी है। वेजीटेबल पोषक तत्व और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं, जो आपके हेल्थ को बेहतर बनाते हैं और बीमारी से लड़ने में मदद करते हैं। ऐसे में ठंड में होने वाली मौसमी बीमारियों से बचाव संभव है। इतना ही नहीं, सब्जियों में कम कैलोरी होने के कारण यह वजन प्रबंधन में भी सहायक होते हैं।

लेकिन सर्दियों के मौसम में हम उतना सब्जियों का सेवन नहीं करते। इस मौसम में तो कंबल में बैठकर चाय, कॉफी, गाजर का हलवा आदि खाने का मजा आता है। ऐसे में यह जरूरी है कि आप कुछ अलग तरीके अपनाएं ताकि आप अपनी डाइट में अधिक से अधिक सब्जियों को शामिल कर पाएं। हालांकि ऐसा करना मुश्किल नहीं है।

तो चलिए आज हम आपको ऐसे ही कुछ अनूठे तरीकों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप अपनी डाइट में सब्जियों की मात्रा को बढ़ा सकती हैं और खुद को अधिक हेल्दी और एक्टिव बना सकती हैं-

नाश्ते में करें शामिल

include veggies in winter diet include breakfast

दिन की शुरूआत ही अगर हेल्दी तरीके से हो तो क्या कहना। ऐसे में आप अपने नाश्ते में कई तरह से वेजिटेबल को शामिल कर सकती हैं। मसलन, अगर आप अंडा खा रही हैं तो वेजिटेबल आमलेट तैयार करें।

इसे जरूर पढ़ें- Muesli recipes: Muesli से बनाएं ये 3 टेस्टी रेसिपीज और नाश्ते में पाएं नया ट्विस्ट

इसी तरह अगर आपका सैंडविच खाने का मन है तो वेजिटेबल सैंडविच खाना अच्छा आईडिया है। आप ओट्स बनाते समय भी इसे शामिल कर सकती हैं। आप यह सुनिश्चित करें कि आप अपने नाश्ते में सब्जियों को जरूर शामिल करेंगी। इसके बाद आप कई तरह की डिशेज में इसे एड कर पाएंगी।

बनाएं वेजिटेबल सूप

include veggies in winter diet prepare soup

ठंड के मौसम में हमेशा कुछ ना कुछ गरमा-गरम खाने का मन करता है। लेकिन ऐसे में आप गाजर का हलवा या कॉफी पीने की जगह गरमा-गरम वेजिटेबल सूप बनाकर पीएं। इस सूप में आप कई तरह की अलग-अलग सब्जियों को शामिल कर सकती हैं।

वेजिटेबल नूडल्स

include veggies in winter diet veg noodles

कई बार कुछ अलग खाने का मन करता है। ऐसे में आप वेजिटेबल नूडल्स बनाकर खा सकती हैं। वेजी नूडल्स बनाना आसान है और इस तरह आप अपनी डाइट में अधिक वेजीटेबल को शामिल कर सकती हैं।

Recommended Video

नूडल्स खाना हर किसी को अच्छा लगता है और अगर उसमें कई तरह की वेजिटेबल को एड कर दिया जाए तो यह अधिक हेल्दी बन जाता है। इस तरह आप अपने टेस्ट बड को शांत करने के साथ-साथ अपनी हेल्थ का भी ख्याल रख सकती हैं।

पीएं जूस

include veggies in winter diet have juice

ठंड के मौसम में अगर आप सब्जियों को एक टेस्टी तरह से अपनी डाइट में शामिल करना चाहती हैं तो ऐसे में आप जूस बनाकर भी उसका सेवन कर सकती हैं। सर्दियों के मौसम में आप गाजर का नियमित रूप से सेवन करें। इसमें आप गाजर के अलावा, चुकंदर, पुदीना, अदरक, आंवला, टमाटर, नींबू आदि भी डाल सकती हैं। यह टेस्ट को भी बढाएंगे और इससे आपको कई तरह के पोषक तत्व भी प्राप्त होंगे।

बढ़ाएं सब्जियों की मात्रा

include veggies in winter diet veg intake

यह भी एक तरीका है अपनी डाइट में सब्जियों को अधिक मात्रा में शामिल करने का। इसके लिए आप जो भी फूड तैयार कर रही हैं, उसमें सब्जियों की मात्रा को डबल कर दें। साथ ही सिर्फ एक ही तरह की सब्जी को डाइट में शामिल करने की जगह कई वैरायटी की सब्जियां खाएं।

इसे जरूर पढ़ें- परवल की मिठाई से लेकर गाजर की बर्फी तक, इन 9 सब्जियों से बनाई जा सकती है बेहतरीन मिठाइयां

फिर चाहे आप लंच में सब्जी तैयार करें या फिर सलाद बनाएं। आप सब्जियों की मात्रा को अधिक रखें। इसके अलावा अगर आप घर में फास्ट फूड जैसे बर्गर, पिज्जा आदि भी बना रही हैं तो उसमें भी सब्जियां अधिक रखें।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।