किचन घर का एक ऐसा हिस्सा है, जो बेहद ही महत्वपूर्ण होता है। लेकिन एक सच यह भी है कि यहां पर अक्सर छोटे-छोटे कीट-मकौड़े हो ही जाते हैं और फिर उनसे छुटकारा पाना काफी मुश्किल होता है। दरअसल, किचन में कई तरह के खाने का सामान होता है और जब कुकिंग की जाती हैं तो अक्सर आटा व मीठा आदि गिर जाता है, जिससे वहां पर चीटियां, मकौड़े, कॉकरोच आदि हो जाते हैं। ऐसे में किचन के काम करना और वहां पर खाने का सामान रखना काफी मुश्किल हो जाता है।

वैसे तो किचन को कीड़े-मकौड़ों से दूर रखने के लिए अक्सर महिलाएं पेस्ट करवाती हैं। यह यकीनन किचन को पेस्ट फ्री बनाने का एक अच्छा आईडिया है। लेकिन इसके अलावा भी ऐसे कई टिप्स हैं, जिनकी मदद से किचन से पेस्ट को दूर रखा जा सकता है। बस जरूरत है कि आप थोड़ा समझदारी दिखाएं और छोटे-छोटे टिप्स का सहारा लें। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको ऐसे ही कुछ आसान टिप्स के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप अपनी किचन को पेस्ट फ्री बना सकती हैं-

इसे भी पढ़ें: Sanjeev Kapoor Tips: जानें कितने तरह का होता है सिरका और उसे कैसे किया जाता है यूज

जरूर करें सील 

cleaning tips to keep your kitchen pest free inside

यह तो हम सभी जानती हैं कि उचित फिटिंग या  sealants के बिना, कीट आसानी से आपकी रसोई में प्रवेश कर सकते हैं और फिर प्रजनन शुरू कर सकते हैं। जिससे धीरे-धीरे में कीट-मकौड़ों की संख्या काफी बढ़ जाती है। इसलिए आप यह सुनिश्चित करें कि आपकी रसोई की दीवारों, बाहरी दरवाजों और पाइपों में दरारें ठीक से सील हैं। यदि उनके बीच में थोड़ गैप है, तो उन्हें तुरंत सील करें।

Recommended Video

अपने भोजन को ढक कर रखें

cleaning tips to keep your kitchen pest free inside

यह आपकी किचन को कीटों से दूर रखने  और सेहत का ख्याल रखने का आसान तरीका है। हमेशा ध्यान रखें कि आप अपने खाने को हमेशा ढक कर रखें। कीटों में दूर से भोजन को ट्रैक करने के लिए प्राकृतिक डिटेक्टर होते हैं और इसलिए जब भोजन खुला होता है तो ऐसे में पेस्ट खुद ब खुद किचन में आ जाते हैं। ऐसे में आप अपने खाद्य पदार्थों को स्टोर करने के लिए एयरटाइट पाउच या एयर-लॉक कंटेनर का उपयोग कर सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: कुछ इस तरह आप भी किचन के लकड़ी के बतर्न को चमकाएं

बचे हुए खाने को करें बाहर

cleaning tips to keep your kitchen pest free inside

अगर खाने के बाद पेपर बैग्स, एल्युमिनियम फॉयल या कार्डबोर्ड बॉक्स में आप बचा हुआ खाना ऐसे ही छोड़ देती हैं, तो यकीन मानिए कि आप अपनी किचन से कभी भी पेस्ट से छुटकारा नहीं पा सकेंगी। इसलिए कभी भी किचन में बचा हुआ खाना काउंटरटॉप पर ऐसे ही ना छोड़ें। अगर आप उसे नहीं खाने वाली हैं तो आप उसे बाहर कर दें। वहीं अगर आप बाद में इसे मील में शामिल करने वाली है तो उसे बाउल में डालकर लिड लगाएं और उसे फ्रिज में रखें। इसी तरह, किसी भी समय मिठाई का डिब्बा खत्म हो जाता है तो बस इसे कूड़ेदान में फेंक दें और फर्श को साफ करना याद रखें। इस तरह आप किचन काउंटरटॉप से पेस्ट को दूर रख सकती हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@freepik)