• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial, 15 Feb 2022, 14:18 IST

ये किचन हैबिट्स करती हैं बस पैसा बर्बाद, रहें जरा बचकर

अगर आप इन किचन हैबिट्स को अपनाती हैं तो इससे आपका काफी सारा पैसा यूं ही बर्बाद हो जाता है। जानिए इसके बारे में। 
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial, 15 Feb 2022, 14:18 IST
Next
Article
Kitchen Habits and waste money

किचन में काम करना एक कला है। ऐसी कई महिलाएं हैं, जो बेहद ही किफायती तरीके से अपनी किचन को संभालती हैं। वहीं, कुछ महिलाएं ऐसी हैं, जो किचन में काम तो बेहद अच्छी तरह से करती हैं, लेकिन किचन में ही उनकी कमाई का एक बड़ा हिस्सा खर्च हो जाता है। उन्हें समझ नहीं आता कि ऐसा क्यों हो रहा है? आमतौर पर, महिलाएं इसके लिए बढ़ती महंगाई को दोष देती हैं। यह सच है कि महंगाई का असर कहीं ना कहीं आपकी किचन पर पड़ता है। लेकिन उससे भी ज्यादा आपकी कुछ बैड हैबिट्स आपकी जेब पर बोझ बढ़ाती हैं।

जी हां, हम सभी में कोई ना कोई बैड हैबिट होती है। इससे भी ज्यादा कुछ बैड हैबिट्स आपकी किचन और पैसों के लिए अच्छी नहीं मानी जाती। इन किचन हैबिट्स को अपनाने से आपका बहुत अधिक पैसा यूं ही वेस्ट हो जाता है और आपको इसका पता भी नहीं चलता। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसी ही किचन बैड हैबिट्स के बारे में बता रहे हैं, जिनसे आपको वास्तव में बचना चाहिए-

किचन अप्लाइंस को हर वक्त प्लग में लगाए रखना

Kitchen Habits

यह आदत अधिकतर घरों में लोगों में देखी जाती है। वह भले ही किसी अप्लाइंस को यूज नहीं कर रही हैं, लेकिन फिर भी उसे प्लग में लगाए रखती हैं। आपको शायद पता ना हो लेकिन किचन अप्लाइंस को हर समय प्लग में लगाए रखने से कुछ मात्रा में ऊर्जा की निकासी होती है। जाहिर है, जब आप अपने फ्रिज आदि का उपयोग नहीं कर रहे हों तो आप हमेशा उन्हें अनप्लग नहीं कर सकते हैं, लेकिन आप अपने कुछ छोटे गैजेट्स जैसे टोस्टर, कॉफी मेकर या चाय की केतली आदि को अनप्लग करने का प्रयास करें।

जब डिशवॉशर भरा न हो तो उसे चलाना

Kitchen Habits tips

डिशवॉशर में बर्तन धोना यकीनन अधिक सुविधाजनक होता है। लेकिन डिशवॉशर को केवल तभी चलाना अधिक बेहतर माना जाता है, जब वह पूरा लोड हो। कुछ महिलाएं केवल में कुछ कप और प्लेट होने पर भी उसे यूज करती हैं, लेकिन यह वास्तव में पानी और ऊर्जा की एक बड़ी बर्बादी भी है। जरूरत पड़ने पर अपनी जरूरत की चीजों को हाथ से धोकर भी यूज कर सकती है। इसके अलावा, अतिरिक्त पैसे बचाने के लिए, हीट-ड्राई फीचर को बंद कर दें और इसके बजाय अपने बर्तनों को हवा में सूखने दें।

इसे जरूर पढ़ें: फलों से लेकर सब्जियों को छीलने के लिए काम आ सकते हैं ये फूड पीलर

फूड आइटम्स को गलत तरीके से स्टोर करना

कुछ लोग एक साथ ही सप्ताह या दस दिन की सब्जियां ले आते हैं, लेकिन उन्हें सही तरह से स्टोर ना करना वास्तव में पैसों की बर्बादी है। दरअसल, गलत तरीके से स्टोर करने पर फल-सब्जियां जल्दी खराब हो जाएंगे और इस तरह आपको उन्हें बाहर फेंकना पड़ेगा (इन टिप्‍स से सब्जियों और फलों को रखें फ्रेश)। इस तरह आपका पैसा वेस्ट ही होगा। इसलिए या तो आप लिमिटेड फूड आइटम्स लें या फिर उन्हें सही तरह से स्टोर करें। उदाहरण के लिए, सेब को हमेशा अपने फ्रिज के क्रिस्पर दराज में स्टोर करें, क्योंकि जब वे कमरे के तापमान पर होते हैं तो वे तेजी से पकते हैं। इसी तरह, लेट्यूस और केल जैसी सब्जियों के साथ, नमी को रोकने पर ध्यान दें। उन्हें एक पेपर टॉवल में लपेटकर रखें।

Recommended Video

इसे जरूर पढ़ें: ये छोटे अप्लाइंसेस आपके किचन को बनाएंगे 'स्मार्ट'

हर चीज़ के लिए अपने नॉन-स्टिक पैन का उपयोग करना

Kitchen Bad Habits

नॉन-स्टिक पैन पकाने का एक सुविधाजनक तरीका है, लेकिन हाई टेंपरेचर के लिए, आयरन की कड़ाही एक बेहतर विकल्प हो सकता है। एक नॉन-स्टिक पैन पर बार-बार हाई हीट उसे जल्द खराब कर सकती है। जिससे आपको इसे दोबारा खरीदने की जरूरत महसूस होगी। इस तरह आपका काफी सारा पैसा यूं ही वेस्ट हो जाएगा।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit- freepik 

 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।