Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    अदरक छिलने से लेकर किचन से चीटियां भगाने तक, पंकज भदौरिया के इन टिप्स की लें मदद

    अगर आप भी किचन के छोटे-छोटे कामों को आसान करना चाहती हैं तो पंकज भदौरिया के इन टिप्स को करें फॉलो।
    author-profile
    • Vidya Sharma
    • Editorial
    Updated at - 2022-10-29,08:00 IST
    Next
    Article
    chef pankaj bhadouria kitchen tips

    किचन का काम करने में थोड़ी-थोड़ी समस्याएं आ ही जाती है जिनकी वजह से काम लेट होता है। आज हम आपको पंकज भदौरिया द्वारा बताए गए ऐसे किचन हैक्स के बारे में बताने वाले जिनकी मदद से आपका काम आसान हो जाएगा। आइए जानते हैं उनके द्वारा बताए किचन हैक्स।

    कैसे छीलें लहसुन

    garlic peeling

    अक्सर लहसुन छीलते समय हमें थोड़ी दिक्कत होती है क्योंकि उसका छिलका इतना पतला होता है कि अगर हम चाकू या छिल्लर से छीलते हैं तो मोटा छिलता है। लहसुन छिलने का आसान तरीका है कि आप उसे 20 सेकेंड के लिए माइक्रोवेव में रख दें। फिर देखिए कैसे आसानी से छिल जाता है लहसुन। 

    इसे जरूर पड़ें- पंकज भदौरिया के ये किचन टिप्स आपके काम को बनाएंगे Easy

    कैसे काटे डेजर्ट

    how to cut desserts food

    जब भी डेजर्ट को स्लाइसेस में काटते हैं तो वह टेढ़े-मेढ़े कटते हैं लेकिन अगर आप उन्हें अच्छे से काटना चाहती हैं तो गर्म चाकू(चाकू की धार बढ़ाने के घरेलू नुस्‍खे) का इस्तेमाल करें और देखिए डेजर्ट कितने क्लीन कट होते हैं। आप इस तरीके से केक या आइस क्रीम भी काट सकती हैं।

    कैसे निचोड़े नींबू

    lemons

    जब कभी हम नींबू निचोड़ते हैं तो वह टाइट होता है और निचोड़ते समय उसमें से सारा रक नहीं निकलता है। नींबू का सारा रस निकल जाए इसके लिए आप नींबू काटने से पहले उसे अपनी हथेलियों या फिर किचन स्लीप में रख कर हल्के हाथ से मसल लें। ऐसे करने से वह ढीला पड़ेगा और जब आप नींबू को काटकर निचोड़ेंगी तो उसका सारा रस भी निकल जाएगा।

    मिक्सी के ब्लेड्स को करें शार्प

    mixer blade

    मिक्सी का ज्यादा इस्तेमाल करने से उसके ब्लेड्स की धार कम हो जाती है और जब भी हम उसका इस्तेमाल करते है तो पेस्ट या बूरा सही से नहीं बनता है। अगर आपके मिक्सी के ब्लेड्स की धार कम हो गई है तो इस आसान तरीके से ब्लेड्स की धार को करें शार्प। मिक्सी के जार में थोड़ा सा नमक डालें और उसे चला दीजिए। नमक की मदद से मिक्सी के ब्लेड्स शार्प हो जाएंगे। 

    किचन से भगाएं चीटियां

    ants in kitchen

    कितनी भी सफाई कर ली जाए लेकिन किचन में चीटियां आ ही जाते है। इन्हें साफ करना मुश्किल हो जाता है क्युकी यह छोटे-छोटे छेदों में से भी आ जाती हैं। अगर आपके किचन स्लैब पर चीटियां(ऐसे रखें किचन में हाइजीन) आ गई हैं तो किचन स्लैब को विनेगर से साफ करें और देखिए कैसे विनेगर की गंध से चीटियां भाग जाती हैं।

    इसे जरूर पड़ें- आलू छीलने से लेकर मशरूम साफ करने तक, पंकज भदौरिया के ये हैक्स आएंगे आपके काम

    हम इसी तरह नए-नए किचन हैक्स आपके लिए लाते रहेंगे। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

    Image credit- 

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।