• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

बिना झंझट के चौलाई को चुटकियों में ऐसे करें साफ, जानें काटने का आसान तरीका

अगर आपको हरी सब्जियों को काटने में या फिर धोने में दिक्कत होती है, तो इस लेख में बताए गए टिप्स आपके काम आ सकते हैं।  
author-profile
Published -13 Sep 2022, 12:35 ISTUpdated -13 Sep 2022, 13:37 IST
Next
Article
how to wash and cut chaulai

महिलाओं के लिए खाना बनाना बहुत आसान होता है, लेकिन हरी सब्जियों, साग या फिर पत्तों को धोना बहुत मुश्किल है, खासकर चौलाई के साग को। कई बार जल्दबाजी के चक्कर में चौलाई सही तरह से साफ नहीं हो पाती और खाने में ऐसे ही डाल दी जाती है। इससे न सिर्फ खाने का स्वाद बेकार हो जाता है बल्कि सब्जी भी किरकिरी हो जाती है। हालांकि, कई बार धोने के बाद भी चौलाई सही तरीके से साफ नहीं हो पाता है। 

अगर आपके साथ भी ऐसा ही होता है तो जरूरी है चौलाई को सही तरीके से वॉश किया जाए। इसलिए आज हम आपको चौलाई को साफ करने का सही तरीका बता रहे हैं, जिसकी मदद से आप न सिर्फ चौलाई को बिना झंझट के चुटकियों में साफ कर सकती हैं बल्कि काट भी सकती हैं, कैसे? आइए जानते हैं। 

फ्रिज में रखने से पहले करें ये काम 

जब भी आप चौलाई को मार्केट के खरीदकर लाएं, तो पहले इसे हल्का-सा साफ कर लें। इसके लिए सबसे पहले आप चौलाई के पत्तों को अलग-अलग कर लें और पत्तों को झाड़कर एक तरफ रखती जाएं। ऐसा करने से इसमें लगी मिट्टी को साफ हो जाएगी और कीड़े भी निकल जाएंगे। (हरा धनिया साफ करने का तरीका)

इसे ज़रूर पढ़ें- बिना झंझट के अरबी को चुटकियों में ऐसे करें साफ, जानें छीलने का आसान तरीका भी

चौलाई को बेकिंग सोडा पानी में भिगोकर रख दें 

Baking soda

चौलाई को धोने से पहले बेहतर होगा कि आप इसे बेकिंग सोडा वाले पानी में भिगोकर रख दें। ऐसा करने से चौलाई में मौजूद तमाम बैक्टीरिया निकल जाएंगे। इसके लिए आप एक बड़े बाउल में जरूरत के हिसाब से पानी और 4 चम्मच बेकिंग सोडा डालें। फिर इसमें चौलाई को 10 से 15 मिनट के लिए भिगोकर रख दें। इसके बाद साफ पानी से अच्छी तरह धो लें। ऐसा करने से चौलाई पर लगे तमाम बैक्टीरिया साफ हो जाएंगे।

साफ पानी से करें वॉश 

इसके बाद आप चौलाई को साफ पानी से वॉश कर लें। साफ पानी से चौलाई को धोने से न सिर्फ बेकिंग सोडा का असर कम हो जाएगा बल्कि बची हुई मिट्टी भी साफ हो जाएगी। ऐसा करने के लिए आपको चौलाई छन्नी में डालनी होगी और साफ पानी के नीचे कुछ देर रखना होगा। इसके बाद साग को सूखने के लिए छोड़ दें ताकि इसका सारा पानी निकल जाए। (कटिंग बोर्ड को साफ करने का तरीका)

काटने से पहले करें ये काम 

चौलाई को काटने से पहले आप अपने हाथ साफ कर लें क्योंकि अगर आपके हाथों पर कोई बैक्टीरिया होगा, तो वह आपकी चौलाई पर लग सकता है। इसलिए चौलाई को काटने से पहले हाथों को अच्छी तरह से धो लें।

इसे ज़रूर पढ़ें- किचन टिप्स: फ्रिज में जल्दी न सूखे धनिया इसके लिए अपनाएं ये हैक्स

काटने का तरीका

How to cut chaulai

इन आसान टिप्स को अपनाने के बाद चौलाई इस्तेमाल करने के लिए पूरी तरह से सुरक्षित है। अब इसमें किसी भी तरह के केमिकल, बैक्टीरिया और वायरस होने का भी डर नहीं रहेगा। आपको लेख पसंद आया हो तो इसे शेयर और लाइक ज़रूर करें, साथ ही, ऐसी अन्य जानकारी पाने के लिए जुड़े रहें हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit-(@Freepik) 

 

  

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।