खाने को जायकेदार और लजीज बनाने के बहुत सारे तरीके हैं लेकिन भारत में खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए सबसे ज्यादा चटनी मशहूर है। जी हां, चटनी एक ऐसा व्यंजन है, जिसे लगभग हर फूड के साथ खाया जा सकता है। यह बेस्वाद खाने को भी चटपटा बना देती है। मजे की बात तो यह है कि चटनी खाने में जितनी स्वादिष्ट होती है, बनाने में भी उतनी ही आसान है। हालांकि, चटनी कई तरह की होती हैं लेकिन सबसे ज्यादा हरी और लाल टमाटर की चटनी लोग खाना पसंद करते हैं।

इसलिए बहुत-सी महिलाएं टमाटर की ढेर सारी चटनी बनाकर रख लेती हैं लेकिन वह जल्दी खराब हो जाती है। अगर आपके साथ भी ऐसा होता है तो आप परेशान ना हो क्योंकि आज हम आपको टमाटर की चटनी को स्टोर करने के कुछ आसान टिप्स बता रहे हैं, जिसे आप भी फॉलो कर सकती हैं।

शीशे के जार का करें इस्तेमाल 

store in jar

अगर आप चटनी को महीने भर के लिए स्टोर करना चाहती हैं, तो उसे एक शीशे के जार में स्टोर करें और किसी ठंडी जगह पर रख दें। जब आपको चटनी की जरूरत होगी, तो आप इसे जार से निकालकर इस्तेमाल करें। लेकिन ध्यान रहे, चटनी निकालने के बाद जार को अच्छी तरह से बंद कर दें। इस तरह आप टमाटर की चटनी को महीने भर यूज कर सकती हैं। 

फ्रिज में करें स्टोर 

 

air free box

टमाटर की चटनी गर्मी की वजह से भी जल्दी खराब हो जाती है। इसलिए आप चटनी को स्टोर करने के लिए यह हैक्स अपनाएं। इसके लिए आप चटनी को एक डिब्बे में ट्रांसफर करें और फिर डिब्बे को फ्रिज में रख दें, ऐसा करने से टमाटर की चटनी जल्दी खराब नहीं होगी। लेकिन ध्यान रहे कि चटनी को डिब्बे में रखकर फ्रिज में स्टोर करने के बाद फ्रिज हमेशा ऑन रखें। ऐसा करने से आपकी चटनी लगभग दो महीने तक खराब नहीं होगी। 

इसे ज़रूर पढ़ें- 5 मिनट में इमली की खट्टी-मीठी चटनी बनाना सीखें

आइस क्‍यूब्‍स बनाकर रखें 

टमाटर की चटनी को लम्बे समय तक स्टोर करने का यह सबसे अच्छा तरीका है। इस हैक्स को अपनाने के लिए आप टमाटर की चटनी को बर्फ जमाने वाली ट्रे में भर लें और जमा लें। ध्‍यान रखें, अगर आप यह टिप्स अपना रही हैं तो चटनी में पानी का उपयोग ना करें। टमाटर की चटनी के आइस क्यूब आप जब चाहें तब यूज कर सकती हैं। साथ ही, इस तरीके से जमी हुई चटनी को आप लगभग तीन महीने तक यूज कर सकती हैं। 

एयरटाइट डिब्‍बे का करें इस्तेमाल 

box

टमाटर की चटनी खराब होने की चौथी वजह हवा लगना है क्योंकि वायु में मौजूद बैक्टीरिया खाने को दूषित करते हैं, जिसकी वजह से फूड आइटम्स जल्दी खराब हो जाते हैं। खासकर टमाटर की चटनी, इसलिए आप उसे एयरटाइट डिब्‍बे के अंदर ही स्टोर करें। वैसी भी बरसात का मौसम चल रहा है ऐसे में चटनी के खराब होने का अधिक खतरा रहेगा। इसलिए इसे ऐसे डिब्‍बे के अंदर स्टोर करके रखें, जिसमें हवा ना लग पाए।  

इसे ज़रूर पढ़ें- दही को दो-तीन दिन से ज्यादा फ्रिज में स्टोर करने के ट्रिक्स, नहीं आएगी बदबू

 

इन टिप्स को अपनाने के अलावा आप चटनी को पका कर भी रख सकती हैं। पकाने से चटनी जल्दी खराब नहीं होगी। इस तरह आप टमाटर की चटनी को लंबे समय तक स्टोर करके रख सकती हैं। यह आर्टिकल आपको अच्छा लगा हो तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें। इसी तरह और भी आसान किचन हैक्स जानने के लिए पढ़ती रहें हरजिंदगी। 

Image Credit- (@Shutterstock