आमतौर पर नए बर्तनों में स्टिकर लगा रहता है। इस स्टिकर को हटाने के लिए हम कई तरह के ट्रिक्स आजमाते हैं, जैसे बर्तनों को स्कॉच ब्राइट से रगड़ना, किसी शार्प पार्टिकल जैसे चम्मच या चाक़ू से रगड़कर स्टीकर को हटाना या फिर नाखून से इसे हटाने की कोशिश करना। अमूमन ये स्टीकर इतनी मजबूती से चिपका होता है कि इसे हटाने के प्रयास में बर्तनों में स्क्रैच तक पड़ जाते हैं और नए बर्तन जल्द ही पुराने नज़र आने लगते हैं। 

खासतौर पर जब स्टेनलेस स्टील के बर्तनों की बात होती है तब इसमें बहुत जल्द ही स्क्रैच दिखने लगते हैं जो इसकी चमक को धूमिल कर देते हैं। इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे आसान उपाय बताने जा रहे हैं जिनसे आप मिनटों में नए बर्तनों से स्टिकर हटा सकती हैं और बर्तनों की चमक भी कायम रख सकती हैं। 

गरम पानी से हटाएं 

hot water

अगर आप स्टेनलेस स्टील से या प्लास्टिक के नए बर्तनों से स्टीकर हटाने जा रही हैं तो आपको सिर्फ गरम पानी का इस्तेमाल करना है। इसके लिए स्टीकर वाले स्थान पर थोड़ा गरम पानी डालें और 1 मिनट तक इसे ऐसे ही छोड़ दें। एक मिनट के बाद आप स्टीकर को किसी कपड़े से रगड़ें या इसे हाथ से भी हटा सकती हैं। ऐसा करने से आसानी से स्टिकर निकल जाएगा और बर्तनों में स्क्रैच भी नहीं पड़ेगा। इस ट्रिक को आप स्टेनलेस स्टील और प्लास्टिक के बर्तनों में ट्राई कर सकती हैं। कांच के बर्तनों में गरम पानी डालने से पहले सुनिश्चित कर लें कि पानी जरूरत से ज्यादा गरम न हो। 

इसे जरूर पढ़ें:Kitchen Hacks: इन आसान टिप्स से मिनटों में साफ़ करें जले हुए बर्तनों को

सीधे गैस में रखें 

gas utensil directly

यदि आप स्टील के किसी नए बर्तन से स्टिकर हटाने जा रही हैं, तो इस बर्तन को सीधे गैस में रखें। इसके लिए आपको बस इतना करना है कि गैस को धीमी फ्लेम पर रखें और इसके ऊपर स्टिकर लगा बर्तन रखें। लगभग 30 सेकंड बाद बर्तन को गैस से हटाएँ और स्टिकर को किसी कपडे या नाखून से निकालें। बहुत ही आसानी से स्टिकर बाहर निकल जाएगा और बर्तन की चमक भी बरकरार रहेगी। ध्यान रहे कि इस नुस्खे को कभी भी प्लास्टिक के बर्तन में न आजमाएं अन्यथा बर्तन के जलने का खतरा रहता हैं। 

इसे जरूर पढ़ें:Easy Hacks: प्लास्टिक के बर्तनों से दाग हटाने के लिए अपनाएं ये आसन तरीका

एलकोहल का करें इस्तेमाल 

use alcohal

किसी भी बर्तन से स्टिकर हटाने के लिए उसमें एलकोहल की कुछ बूंदे डालें और एक मिनट के लिए छोड़ दें। एक मिनट बाद स्टिकर को मुलायम कपड़े से रगड़ते हुए हटाए। इस ट्रिक से बर्तन से बहुत आसानी से स्टिकर तो हटेगा और बर्तनों की चमक भी बरकरार रहेगी। इस तरीके को आप किसी भी तरह के बर्तनों में ट्राई कर सकती हैं। 

Recommended Video

नेल पेंट रिमूवर या स्प्रिट 

nail paint remover

किसी स्टेनलेस स्टील या प्लास्टिक के बर्तन से स्टिकर हटाने के लिए नेल पेंट रिमूवर या स्प्रिट का इस्तेमाल बहुत आसान तरीका है। इसके लिए आप स्टिकर वाले स्थान पर थोड़ा नेल पेंट रिमूवर डालें और उसे कॉटन से रगड़ें। यदि आपके पास स्प्रिट है तो उसका इस्तेमाल भी कर सकती हैं। इस ट्रिक को आप किसी भी तरह के बर्तनों के स्टिकर हटाने के लिए कर सकती हैं। इससे बर्तनों में स्क्रैच भी नहीं पड़ते हैं। 

ऑलिव ऑयल का करें इस्तेमाल 

olive oil

स्टीकर हटाने के लिए किसी  मुलायम कपड़े के एक हिस्से को बेबी या जैतून के तेल में भिगोएँ। इस कपड़े को स्टिकर के ऊपर रगड़ें और इसे निकालने की कोशिश करें। ऐसा करने से 1 मिनट में स्टीकर निकलकर बाहर आ जाएगा और बर्तन पर कोई निशाँ भी नहीं पड़ेगा। ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल आप बर्तन में सीधे डालकर भी कर सकती हैं। 

ये सभी ट्रिक्स आपके नए बर्तनों से स्टिकर हटाने से साथ बर्तनों की चमक भी बनाए रखते हैं और इनमें बेवजह स्क्रैच भी नहीं पड़ते हैं। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें। इसी तरह के अन्य रोचक लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit: free pik