आजकल स्मार्ट किचन का समय है यानि किचन में मौजूद कुछ ऐसी चीजें जो देखते ही देखते किसी भी काम को आसान बना दें। इन्हीं चीजों में शामिल है माइक्रोवेव। खाना गरम करना हो या फिर केक को बेक करना हो, माइक्रोवेव कुकिंग की दुनिया में कई तरह से काम आता है। इसके इस्तेमाल से काम तेजी से होता है और समय की बचत भी होती है। 

लेकिन, कई बार माइक्रोवेव में खाना बनाते और खाना गरम करने के कुछ घंटों बाद भी बदबू आने लगती है। कई बार अन्य भोजन को बनने में भी आने वाली वो बदबू प्रभावित करती है। ऐसे में अगर आपके साथ भी कुछ ऐसा ही होता है तो हम आपको कुछ शानदार किचन टिप्स बताने जा रहे हैं, इन टिप्स को अपनाकर माइक्रोवेव से आने वाली किसी भी बदबू को चंद मिनटों में हमेशा के लिए आप दूर कर सकती हैं, तो आइए जानते हैं।

बेकिंग सोडा 

how to remove smell from microwave with baking soda

माइक्रोवेव में केक बेक करने के लिए आपने कई बार बेकिंग सोडा का इस्तेमाल किया होगा। लेकिन, क्या आपको मालूम है कि इसी बेकिंग सोडा की मदद से आप आसानी से बदबू को भी दूर कर सकती हैं। जी हां, बेकिंग सोडा की मदद से चंद मिनटों में हमेशा के लिए बदबू गायब हो जाएगी। इसके लिए एक चम्मच बेकिंग सोडा, लगभग दो चम्मच नींबू रस और एक कप पानी का एक मिश्रण तैयार कर लीजिए। अब इस मिश्रण का छिड़काव माइक्रोवेव के अंदर करके कुछ देर छोड़ने के बाद साफ कर लीजिए। इससे बदबू हमेशा में लिए गायब हो जाएगी।

इसे भी पढ़ें: Easy Tips: वुडेन मसाला बॉक्स की सफाई चंद मिनटों में ऐसे करें

सिरका का करें इस्तेमाल 

how to remove smell from microwave with sirka

जी हां, माइक्रोवेव से गंदी से गंदी बदबू को दूर करने के लिए आप सिरके का आसानी से इस्तेमाल कर सकती हैं। सिरका किसी भी बदबू को जड़ में खत्म कर देता है। इसके लिए एक बर्तन में दो से तीन चम्मच सिरका और एक कप पानी मिक्स कर लें। अब इस मिश्रण को माइक्रोवेव के अंदर रखकर ऑन कर दें और कुछ देर के लिए छोड़ दें। सिरका और पानी की भाप बदबू को अपने अंदर सोख लेती है जिसकी वजह से बदबू चंद मिनटों में गायब हो जाती है।

Recommended Video

लहसुन का करें इस्तेमाल 

remove smell from microwave

अगर आपने माइक्रोवेव में मछली, चिकन या फिर अंडा गरम किया और गरम करने के बाद साफ भी कर लिया और फिर भी बदबू आ रही है, तो उस बदबू को दूर करने के लिए लहसुन एक बेस्ट घरेलू उपाय है। जी हां, इसके लिए आठ से दस लहसुन की कली का एक पेस्ट तैयार कर लीजिए। अब इस पेस्ट को एक बर्तन में रखें और उस बर्तन में एक से दो कप पानी भी डालें। अब इस बर्तन को माइक्रोवेव में रखकर ऑन कर दें। कुछ देर रखने के बाद आप महसूस करेंगी कि बदबू अपने आप गायब हो गई है।

इसे भी पढ़ें: Kitchen Hacks: इस तरह आप भी आसानी से कॉफ़ी में मिलावट की पहचान करें

सोडियम थायोसल्फेट का उपयोग करें   

tips to remove smell from microwave       

शायद आपने इससे पहले इसका नाम न सुना हो लेकिन, आपको बता दें कि घर की सफाई करने से लेकर किसी भी बदबू को दूर करने के लिए सोडियम थायोसल्फेट एक बेस्ट घरेलू उपाय हो सकता है। इसके लिए आप इस पदार्थ से माइक्रोवेव की सफाई भी कर सकती हैं और बदबू को दूर भी। इसके लिए एक से दो चम्मच सोडियम थायोसल्फेट को पानी में डालकर एक घोल तैयार कर लीजिए और किसी साफ कपड़े को घोल में डुबोकर अंदर से माइक्रोवेव को अच्छे से पोंछ लें। इससे बदबू आसानी से दूर हो जाती है।

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@freepik)