• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

Monsoon Tips: हल्दी पाउडर में लगने वाले कीड़ों से ऐसे पाएं छुटकारा

अगर बरसात में नमी के कारण हल्दी खराब हो जाती है या फिर इसमें कीड़े हो जाते हैं, तो आपके इस लेख में बताए गए टिप्स काम आ सकते हैं।  
author-profile
Published -25 Jul 2022, 14:07 ISTUpdated -25 Jul 2022, 15:17 IST
Next
Article
 tips to remove bugs in turmeric powder

किचन में कई मसाले रखे होते हैं लेकिन हल्दी एक ऐसा मसाला है, जिसका इस्तेमाल कई तरह से किया जाता है। क्योंकि हल्दी न सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाने का काम करती है बल्कि सेहत के लिए भी फायदेमंद होती है। इसलिए महिलाएं किचन में कई दिनों तक हल्दी स्टोर करके रख लेती हैं, लेकिन बरसात में हल्दी को स्टोर करना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। 

क्योंकि इस मौसम में वायु में नमी होती है, जिसकी वजह से सूखी चीजें या हो खराब हो जाती हैं बल्कि इसमें कीड़े होने की भी समस्या हो जाती है। ऐसे में बरसात में हल्दी पाउडर को स्टोर करना एक बहुत बड़ा टास्क है। 

लेकिन अगर आपकी भी हल्दी जल्दी खराब हो गई है, तो आपको परेशान होने की कोई जरूरत नहीं है। क्योंकि आज हम आपके साथ कुछ ऐसे टिप्स साझा कर रहे हैं, जिसकी मदद से आप हल्दी पाउडर से कीड़े निकाल सकती हैं। तो देर किस बात की आइए जानते हैं।

चाय छन्नी का करें इस्तेमाल

 Turmeric bugs remove with Tea Stainer

अगर आपके हल्दी पाउडर में रखे-रखे कीड़े हो गए हैं, तो आप कीड़े निकालने के लिए चाय की छन्नी का इस्तेमाल कर सकती हैं। क्योंकि चाय की छन्नी के छेद काफी बारीक होते हैं, जिसमें से बाहर कीड़े नहीं निकल सकते हैं। अगर आप चाय की छन्नी से हल्दी पाउडर को छानती हैं, तो इससे कीड़े एक तरफ हो जाएंगे और आपकी हल्दी अच्छी तरह से साफ हो जाएगी। 

इसे ज़रूर पढ़ें- कच्ची हल्दी को लंबे समय तक स्टोर करने के लिए फॉलो करें ये आसान टिप्स

नीम के पत्ते हो सकते है उपयोगी

Remove bugs with neem leaves

आप हल्दी पाउडर से कीड़े निकालने के लिए नीम के पत्तों का इस्तेमाल कर सकती हैं। इस टिप्स को अपनाने के लिए आपको कुछ करने की जरूरत नहीं है बस आपको हल्दी पाउडर के डिब्बे को खोलकर नीम की पत्ती को इसमें डालना है। पत्ती डालने के बाद आप इसे कुछ देर के लिए खुला छोड़ दें और आप देखेंगे कि नीम के स्मेल से आपके कीड़े दूर भाग जाएंगे और हल्दी पूरी तरह से साफ हो जाएगी। 

हल्दी को तेज धूप में रखें 

आप हल्दी पाउडर से कीड़े भगाने के लिए डिब्बे को कुछ देर के लिए तेज धूप में रख सकती हैं। इसके लिए आपको किचन की अलमारी से हल्दी के डिब्बे को निकालना होगा और हल्दी को किसी कपड़े पर निकालकर धूप में रखना होगा। ऐसा करने से गर्मी की वजह से कीड़े दूर भाग जाएंगे और आपकी हल्दी साफ भी हो जाएगी।

इसे ज़रूर पढ़ें- शुद्ध हल्दी का पाउडर घर पर बनाने के तरीके आप भी जानें

Recommended Video

 

कीड़ों को हल्दी से दूर रखने के टिप्स 

How to store turmeric during monsoon

ये सारे तरीके आपकी हल्दी पाउडर को कीड़ों से दूर रखेंगी। उम्मीद है कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। इस आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें, साथ ही कमेंट भी करें। इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- (@Freepik and Shutterstock) 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।