गोल्डन सिटी जैसलमेर बेहद खूबसूरत है, जहां चारों तरफ मरुस्थल राजस्थान का जैसलमेर रेगिस्तान से घिरा हुआ है। चारों ओर दूर तक फैला रेगिस्तान पर सुनहरी रेत जमीन पर सितारों की तरह प्रतीत होता है। यह एक ऐसी जगह है, जहां आप अपनी छुट्टियां आराम से बिता सकते हैं।

परिवार के साथ जा रहे हैं या फिर दोस्तों के साथ जैसलमेर एक अच्छा हॉलिडे डेस्टिनेशन हो सकता है। लेकिन यहां जाने से पहले आप अपना बजट तय कर लें तो आपके लिए अपनी छुट्टियां प्लान करना भी आसान होता है। जैसलमेर की वीकेंड ट्रिप आपको कैसे प्लान करनी चाहिए, आइए हम आपको बताएं।

एवरेज डेली कॉस्ट निकालें

average daily cost

जैसलमेर जाने के लिए सबसे पहले आप अपना एक बजट सेट कर लें। आपको जैसलमेर में अपनी छुट्टी पर प्रतिदिन लगभग 1200 रुपये खर्च करने की योजना बनानी चाहिए। इस तरह से आपका दो दिन का एवरेज बजट 2400 रुपये होता है। अगर आप दोस्तों या परिवार वालों के साथ है तो आप उसी तरह अपना एक्सपेंस निकाल सकते हैं।

रहने की व्यवस्था पर दें ध्यान

accomodation in budget in jaisalmer

जैसलमेर जा रहे हैं, तो आपको वहां रहने के कई बजट होटल्स आराम से उपलब्ध होंगे। जैसलमेर में रहने के लिए आपको 500 रुपये प्रति रात के हिसाब से होटल मिल जाते हैं। अगर आप थोड़ा बजट बढ़ाना चाहते हैं, तो 1000 रुपये से शुरू होटल बुक कर सकते हैं। दूसरी अहम बात, होटल बुक करने से पहले 2-3 अलग-अलग वेबसाइट पर उनकी कीमत कम्पेयर करें। हर होटल का रिव्यू जरूर पढ़ें और मुमकिन हो तो होटल फोन करके कमरे की तस्वीरें मंगवा लें और फिर रूम बुक करें। इसके अलावा अगर आप सोलो ट्रैवल कर रहे हैं, तो आपको बजट होस्टल्स के भी कई ऑप्शन मिल जाएंगे। 

खाने का बजट करें तय 

jaisalmer food

जैसलमेर में खाने की कीमतें भिन्न हो सकती हैं, जैसलमेर में भोजन की औसत लागत प्रतिदिन 386 है। यहां नाश्ते की कीमतें आमतौर पर लंच या डिनर की तुलना में थोड़ी सस्ती होती हैं। जैसलमेर (जैसलमेर जाने का है प्लान तो जरूर करें ये 5 चीज़ें) में सिट-डाउन रेस्तरां में भोजन की कीमत अक्सर फास्ट फूड की कीमतों या स्ट्रीट फूड की कीमतों से अधिक होती है।

इसे भी पढ़ें :बजट में कैसे करें मालदीव की ट्रिप प्लान, जानें

बजट में करें यात्रा

local transport in budget in jaisalmer

जैसलमेर में टैक्सी की सवारी की लागत सार्वजनिक परिवहन की तुलना में काफी अधिक है। अगर आप टैक्सी या पर्सनल कैब की सुविधा लेते हैं, तो इसका खर्ज 500-700 रुपये होता है। बजट ट्रिप के लिए आप पर्सनल टैक्सी की छोड़ सार्वजनिक ट्रांसपोर्ट में यात्रा करें। इससे आपके एक दिन की एवरेज कॉस्ट 200-250 रुपये होगी।

साइटसीइंग के लिए ऐसे तय करें बजट

sightseeing in budget in jaisalmer

जैसलमेर में मनोरंजन और गतिविधियों पर आम तौर पर प्रति व्यक्ति प्रतिदिन औसतन 350-400 खर्च होता है। इसमें संग्रहालयों और आकर्षणों में प्रवेश टिकटों के लिए भुगतान की गई फीस, दिन के दौरे और अन्य दर्शनीय स्थलों की यात्रा के खर्च शामिल हैं। इसके आपको टूर पैकेज भी उपलब्ध होंगे, लेकिन बजट ट्रिप प्लान करने के लिए टूर पैकेज छोड़ खुद 1-2 जगह पूछ कर आनंद लें।

जैसलमेर में घूमने की जगहें

jaisalmer fort to visit

नाथमल की हवेली- जैसलमेर शहर के केंद्र में स्थित यह अपने स्थापत्य शैली, जो राजपूत और मुगल डिजाइन के संयोजन से बना है, के लिए प्रसिद्ध है। यह हवेली महारावल बेरीसाल के द्वारा दीवान मोहाता नाथमल के निवास के रूप में बनाया गया था। इमारत के आकर्षक भित्ति चित्र में पक्षी, हाथी, फूल, साइकिल, भाप इंजन और सैनिकों के आकार बनाए गए थे। नाथमल की हवेली जैसलमेर शहर के केन्द्र में स्थित है। यह अपने स्थापत्य शैली, जो राजपूत और मुगल वास्तुकला का मिला-जुला उदाहरण है। इस इमारत मे आपको आकर्षक भित्ति चित्र में पक्षी, हाथी, फूल, साइकिल, भाप इंजन और सैनिकों के आकार बने दिखेंगे। यहां कई एक से बढ़कर एक हवेलियां भी हैं। पटवों की हवेली भी यहां का मुख्य आकर्षण केंद्र है, जहां आप जा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें :Travel Tips : Andamans जाने का कर रहे हैं प्लान, तो ऐसे बनाएं अपना बजट

जैसलमेर फोर्ट- यह दुनिया का सबसे बड़ा रेगिस्तानी किलो में से एक है जो राजस्थान का दूसरा सबसे पुराना फोर्ट भी है। जैसलमेर फोर्ट दुनिया का सबसे पुराना एकमात्र लिविंग फोर्ट है अर्थात एक फोर्ट या किला जहां राजा का महल, शॉप्स, गलियां, म्यूज़ियम, हवेलियां, मंदिर सभी एक साथ मौजूद हो।  इसकी छत लकड़ी से बनी हुई है और यह जैसलमेर के आकर्षण के केंद्रों में से एक है।

गड़ीसर लेक- इस झील का निर्माण रावल जैसल ने जैसलमेर में पानी के स्त्रोत को निर्मित करने के लिए किया था और बाद में सन 1367 में महारावल गडसी ने इस झील का पुनर्निर्माण करवाया था। यह जैसलमेर में कभी न सूखने वाली झीलों में से एक है। इस झील को वर्तमान में वर्षा के पानी के अलावा इंदिरा गांधी नहर से भी भरा जाता है। यहां का मुख्य पर्यटक आकर्षण बोटिंग और फोटोग्राफी है। 

Recommended Video

अगर आप इस तरह अपना जैसलमेर का ट्रिप प्लान करेंगी, तो आप दो दिन के लिए 4000 रुपये में आराम से जैसलमेर घूम कर आ सकते हैं। 

हमें उम्मीद है ये टिप्स आपके काम आएंगे और आप जैसलमेर की ट्रिप आसान से करके आ सकते हैं। यह लेख पसंद आए तो इसे लाइक और शेयर करें और ट्रैवल से जुड़े ऐसे अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।

Image Credit:freepik & traveltriangle