आमतौर पर घर शिफ्ट करना बेहद मुश्किल काम है। ढंग से पैकिंग नहीं किए जाने पर शिफ्ट करने के दौरान सामान काफी टूटते रहते हैं। सबसे ज्यादा किचन के सामान गिरते और टूटते हैं। बात करें किचन एप्लायंसेज की, अगर इसका रखरखाव सही नहीं है तो यह खराब हो जाते हैं। ज्यादातर किचन एप्लायंसेज एक बार खराब हो जाने के बाद दोबारा नहीं रिपेयर नहीं किए जाते हैैं। दरअसल, यह काफी नाज़ुक होते हैं, सही तरीके से नहीं रखे जाने पर जल्दी खराब हो जाते हैं।

इसलिए जब भी घर शिफ्ट करें, तो सबसे पहले किचन एप्लायंसेज पैक करें। हालांकि, यह ध्यान रखना बहुत जरूरी है कि आप इसे किस तरह पैक करती हैं। कई बार हम उसे बर्तन या फिर अन्य किचन के सामान के साथ ही पैक कर देते हैं। यह किचन एप्लायंसेज को पैक करने का गलत तरीका है। तो चलिए जानते हैं कि शिफ्ट करने से पहले किचन एप्लायंसेज को कैसे पैक करें।

किचन एप्लायंसेज को साफ करें

kitchen appliances

पैक करने से पहले किचन एप्लायंसेज को अच्छी तरह साफ कर लें। पानी से धोने के बजाय आप कपड़े से पोंछ दें। अगर दाग-धब्बे या फिर चिपचिपाहट हैं तो उसे पूरी तरह साफ कर दें। किचन एप्लायंसेज को साफ करने के दौरान लूज पार्ट को अलग कर दें। किचन एप्लायंसेज के ढक्कन से लेकर जितने भी लूज पार्ट्स हैं, उसे अलग निकालकर एक जगह रख दें। कोशिश करें कि आप उसे पेपर से रैप कर दें। वहीं इलेक्ट्रॉनिक एप्लायंसेज के लूज पार्ट को ऐसी जगह रखें, जहां आसानी से मिल जाए और सुरक्षित रहे। ( इलेक्ट्रिक प्रेशर कुकर का इस्तेमाल)
 

सही बॉक्स उपयोग करें

शिफ्ट करने से पहले कार्टन बॉक्स में सभी सामान को शिफ्ट किया जाता है,लेकिन किचन एप्लायंसेज के लिए सही साइज के बॉक्स इस्तेमाल करें। ऐसा करने से सामान बाहर निकलने का डर नही रहता। पैकिंग या फिर सीलिंग टेप के इस्तेमाल से बॉक्स को नीचे से पैक कर दें। कोशिश करें कि अलग से किसी बॉक्स का इस्तेमाल करने के बजाय किचन एप्लायंसेज के पुराने कार्टन का ही इस्तेमाल करें।

पैकिंग पेपर का इस्तेमाल करें

paking paper
 
कई बार हम किचन एप्लायंसेज को बड़े बॉक्स में रख देते हैं, जिसकी वजह से ना सिर्फ आवाज आती रहती हैं, बल्कि बाहर निकलने का भी डर रहता है। अगर बॉक्स साइज में बड़ा है तो कोशिश करें कि बॉक्स में ढेर साले पैकिंग पेपर का इस्तेमाल करें। किचन एप्लायंसेज को रखने से पहले पैकिंग पेपर डाल दें और थोड़ा प्रेस कर दें। इसके बाद किचन एप्लायंसेज को रखें। ( किचन अप्लाइंस की मदद से बनाएं खाना)

पैकिंग पेपर से रैप कर दें

अगर किचन एप्लायंसेज में थोड़ी सी भी नमी है तो उसे पैकिंग पेपर से रैप कर दें। दो या तीन पैकिंग पेपर से रैप करने के बाद बॉक्स में शिफ्ट करें। इससे किचन एप्लायंसेज ज्यादा सुरक्षित रहेंगे। खास कर अगर कांच की चीजें हैं तो उसे भी पैकिंग पेपर से रैप कर कार्टन बॉक्स में डालें। कांच के किचन एप्लायंसेज को रखने में जल्दबाजी न करें, कोशिश करें कि उसे जितना हो सके उतनी सावधानी रखें।
 

Recommended Video

बॉक्स से पैक करने का तरीका

size f box

बॉक्स को सीलिंग टेप लगाते वक्त ध्यान रखें कि उसमें किसी तरह का गैप नहीं होना चाहिए। अगर बॉक्स में गैप है तो उसके ऊपर पेपर अप्लाई करें और फिर सीलिंग टेप लगा दें। कुछ लोग एक बड़े बॉक्स में सभी किचन एप्लायंसेज को एक साथ पैक कर देते हैं। ऐसी गलती आप ना करें। कोशिश करें कि एक बॉक्स में एक ही किचन एप्लायंसेज को रखें, ऐसा करने से पैकिंग के साथ-साथ शिफ्टिंग में भी परेशानी नहीं होगी।

 
किचन एप्लायंसेज को पैक करते वक्त इन बातों का खास ध्यान रखें। साथ ही, आपको यह आर्टिकल कैसा लगा? हमें कमेंट कर जरूर बताएं और इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहे हर जिंदगी के साथ।