किचन में ऐसी कई चीजें होती हैं, जिन्हें इस्तेमाल करते वक्त सावधानी बरतने की आवश्यकता होती है। यही नहीं कुछ चीजें ऐसी होती हैं, जिनका टूटने का डर हमेशा बना रहता है। उदाहरण के लिए कप और कांच के ग्लास, जिसका इस्तेमाल रोजाना किया जाता है। अक्सर ये कप और ग्लास साफ करते वक्त या फिर रखते वक्त टूट जाते हैं। बार-बार टूटने से इसका सीधा असर आपकी घर के खर्चों पर भी पड़ सकता है। बता दें कि महिलाएं अपने घरों में सुंदर-सुंदर कप रखना बेहद पसंद करती हैं। यही नहीं मेहमानों को पानी देने की बात आए तो कांच के ग्लास में पानी देना ज्यादा पसंद करती हैं।

हालांकि, अपने किचन में सुंदर चीजों को रखना महिलाओं की ख्वाहिश होती है, लेकिन उसे स्टोर कैसे किया जाना चाहिए, इसपर भी ध्यान देना बहुत जरूरी है। अगर आपके भी किचन के कप और ग्लास जल्दी-जल्दी टूट जाते हैं तो उन्हें स्टोर करने के लिए स्मार्ट तरीका आजमा सकती हैं। 

वुडेन बास्केट का इस्तेमाल

wooden basket

कांच के ग्लास और कप को धोने के बाद महिलाएं बेसिन के पास रख देती हैं, ताकि सारा पानी निकल जाए। इस तरह अन्य बर्तनों से टकरा कर वो टूट सकते हैं। इसलिए इसे आप धोने के बाद वुडेन बास्केट में रखें। धोने के बाद कप और ग्लास को थोड़ी देर के लिए ऐसे ही छोड़ दें और फिर उसे कैबिनेट या फिर ड्रॉवर में रख दें। यह सबसे सुरक्षित सिंपल तरीका है। इसके अलावा कुछ महिलाएं रोजाना इस्तेमाल होने वाले कप और ग्लास को धोने के बाद अन्य बर्तनों के साथ टोकरी में रख देती हैं। यह गलती ना करें, बल्कि उसकी जगह आप उसे वुडेन बास्केट में ऑर्गेनाइज रख सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: ये हैं किचन के चाकू को स्टोर करने के 3 बेस्ट तरीके

किचन ड्रॉवर्स में स्टोर करें

kitchen drwaers

आजकल किचन कमरों की तुलना में ज्यादा मॉर्डन दिखते है, जहां सभी चीजों को रखने के लिए खास जगह बनाए गए होते हैं। ऐसे में आप इसका फायदा उठा सकती है। किचन में कई सारे ड्रॉवर्स होते हैं, जिनमें आप कप और ग्लास को रख सकती हैं। हालांकि, रखने से पहले कुछ ब्लोटिंग पेपर बिछा दें, इससे ड्रॉवर्स खोलते वक्त ये हिलेंगे। आप चाहें तो ब्लोटिंग पेपर की जगह कॉटन का पतला कपड़ा बिछा सकती हैं। कोशिश करें कपड़े की साइज बिल्कुल ड्रॉवर्स के हिसाब से होनी चाहिए, ताकि सारे कप ग्लास  एडजस्ट हो जाए। वहीं ग्लास और कप को अलग-अलग ड्रॉवर्स में रखें।

कप हूक में एडजस्ट करें

cup hook

कप काफी छोटे होते हैं, ऐसे में कई बार किचन ड्रॉवर्स में रखना महिलाओं को सही नहीं लगता है। आप चाहें तो कप हूक का इस्तेमाल कर सकती हैं। किचन में जिस तरह बर्तन स्टैंड लगवाया जाता है, ठीक उसी तरह आप कप बोर्ड हैंगर लगवा सकती हैं। जिसमें कप, कॉफी मग जैसी चीजों को आसानी से एडजस्ट किया जा सकता है। कोशिश करें कि कप या फिर कॉफी मग रखने के लिए हैंगर किसी सुरक्षित और खास जगह पर लगाएं, ताकि आपके किचन की खूबसूरती बढ़ सकें। जब भी जरूरत हो आप इसे आसानी से निकालकर इसका इस्तेमाल करती हैं और फिर धोकर वापस रख सकती हैं।

कप स्टैंड का इस्तेमाल

cup stand

हूक के अलावा आप कप स्टैंड का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। हालांकि, इसे चूज करते वक्त ध्यान रखें कि कप स्टैंड में दो सेक्शन होने चाहिए, जिसमें नीचे आप ग्लास या फिर छोटे कप को आसानी से रख सकें। वहीं बाकी कप को हूक में टांग दें। हालांकि, कप स्टैंड का इस्तेमाल महिलाएं काफी करती हैं। स्टील या फिर लोहे में कई डिजाइन के कप स्टैंड मार्केट में आपको आसानी से मिल जाएंगे, जिसे आप जरूरत के हिसाब से चुन सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: क्या आप भी जानते हैं आपके फेवरेट हैमबर्गर का इतिहास ?

Recommended Video

वुडेन किचन अलमारी का इस्तेमाल

kitcehn almari

ऐसा जरूरी नहीं कि अलमारी सिर्फ कपड़ों को रखने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। आप चाहें तो कप या फिर अन्य कांच के बर्तनों को सुरक्षित रखने के लिए भी इसका इस्तेमाल कर सकती हैं। दरअसल, कुछ कप और कांच के ग्लास खास ओकेजन पर इस्तेमाल किए जाते हैं। ऐसे में इनका इस्तेमाल रोजाना करने से जल्दी टूट जाते हैं। इन्हें ऑर्गनाइज रखने के साथ-साथ सुरक्षित रखने के लिए आप वुडन किचन अलमारी इस्तेमाल कर सकती हैं। अलग-अलग सेक्शन को कप और ग्लास जैसी चीजों को स्टोर करने के लिए इस्तेमाल कर सकती हैं।

उम्मीद है कि आपको यह जानकारी अच्छी लगी होगी। साथ ही, आपको यह आर्टिकल कैसा लगा? हमें कमेंट कर जरूर बताएं और इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हर जिंदगी के साथ।