स्टफ परांठा बनाने में कई तरह की दिक्कतें आती हैं। अगर परांठे की स्टफिंग ठीक तरीके से नहीं की गयी है तो अंदर की सारी चीजें परांठे को फाड़कर बाहर आने लगती हैं। इसकी वजह से परांठा देखने में अच्छा नहीं लगता और खाने का भी मन नहीं करता। परांठा ना फटे इसके लिए कई लोग स्टफिंग कम रखते हैं, लेकिन इससे परांठे का मजा खत्म हो जाता है। एक बार परांठा फट गया तो इसे सेकने में काफी परेशानियां होती है। यही नहीं इसे बेलने में भी परेशानी होगी, अधिक पतला या फिर अधिक मोटा बेलने पर परांठा सही तरीके से नहीं सिकता। इसकी वजह से यह आधा कच्चा और पका बनता है। अगर आपका परांठा ढंग से नहीं बनता तो हम आपको बता रहें हैं कुछ ट्रिक्स, जिसकी मदद से आप परफेक्ट परांठा बना सकती हैं।

स्टफ परांठे के लिए टाइट होना चाहिए डो

paratha dough

अगर स्टफ परांठा बना रही हैं तो इसके लिए डो परफेक्ट होना चाहिए। स्टफ परांठे के लिए आटे का डो थोड़ा टाइट रखें, फिर लोई बनाकर स्टफिंग करें। अगर अधिक स्टफिंग से परांठा फट जाता है तो इसका मतलब यह नहीं कि आप एक दम कम स्टफिंग करें। इससे परांठे का स्वाद खराब हो जाएगा, इसलिए डो से लोई बनाने के बाद जब स्टफिंग के लिए इसे फैलाते हैं तो साइड और सेंटर का हिस्सा थोड़ा मोटा रखें। ऐसा करने से जब आप स्टफिंग करेंगी तो यह फट कर बाहर की तरफ नहीं आएगा। इसके अलावा स्टफिंग करते वक्त ध्यान रखें कि मसाला हल्के हाथों से प्रेस करते हुए भरें।

इसे भी पढ़ें: हलवाई जैसे फूले हुए भटूरे बनाने के लिए आजमाएं ये 3 ट्रिक्स

परांठे के लिए लोई पर मैदा का उपयोग करें

maida for partha

स्टफिंग करने के बाद जब लोई तैयार कर लेते हैं तो उसे बेलने से पहले दोनों साइड मैदा का उपयोग करें। ऐसा करने से बेलने में आसानी होगी और परांठा फटेगा भी नहीं। हालांकि अगर आप आलू का परांठा बना रही हैं तो अंदर की स्टफिंग को भी टाइट रखें। कई बार स्टफिंग में कुछ लोग तेल का उपयोग करते हैं, इससे स्टफिंग गीली हो जाती है। जब हम स्टफिंग को परांठे में फिल करते हैं तो यह फटना शुरू हो जाता है। इसके अलावा आटे में नमक मिक्स करें और स्टफिंग में कम। दरअसल नमक पानी छोड़ता है और इससे स्टफिंग गीली हो जाती है, जिसे फिल करने पर परांठा फटने का डर रहता है।

इसे भी पढ़ें: बाज़ार से नहीं बल्कि घर पर इस तरह बनाएं मिल्क पाउडर

Recommended Video

बेलन का उपयोग आखिर में करें

stuffed paratha making

कई लोग परांठे में स्टफिंग अधिक कर देते हैं, जिसे बेलने के बाद यह फट कर बाहर आ जाती है। अगर परांठे के अंदर स्टफिंग ज्यादा पसंद करते हैं तो इसे हाथों से प्रेस करते हुए फैलाएं। हाथों से चारों तरफ इसे फैलाने के बाद थोड़ी सी मैदा लगाएं और फिर आखिर में बेलन से बेल दें। ऐसा करने से परफेक्ट साइज में परांठा नजर आएगा और यह फटेगा भी नहीं। ध्यान रखें कि बेलन अधिक प्रेस नहीं करना है हल्के हाथों से इसे दोनों साइड मैदा का इस्तेमाल करते हुए बेलें। यह ट्रिक आप सभी तरह के स्टफिंग परांठे में कर सकती हैं।

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।