अच्छा! अगर आपसे यह सवाल किया जाए कि आप सोया चूरा घर बन बनाकर भोजन में इस्तेमाल करती हैं या फिर बाज़ार से खरीदकर लाती हैं? शायद आपका जवाब होगा कि बाज़ार से ही खरीदकर लाती हूं। अगर आपसे यह बोला जाए कि बाज़ार से बेहतरीन सोया चूरा आप आसानी से घर पर ही बना सकती हैं, तब आपका जवाब क्या होगा? खैर, इन सवाल-जवाब को विराम देते हैं। 

जी हां, आप आसानी से कुछ देर ही देर की मेहनत में बाज़ार में बेहतरीन सोया चूरा बना सकती हैं। आज इस लेख में हम आपको कुछ बेहतरीन किचन टिप्स बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप आसानी से सोया चूरा बना सकती है। यक़ीनन यह बाज़ार में सस्ता और स्वादिष्ट में चार चांद लगाने का काम कर सकता है, तो आइए जानते हैं।

ऐसे करें शुरुआत 

how to make soyabean chura at home  inside

खाना बनाने से पहले कुछ चीजों की तैयारी करना भी एक कला है। ऐसा नहीं कि बनाना है सोया की मसालेदार सब्जी और किचन में मसाला ही नहीं है। ऐसे में सब्जी बनाने से पहले सभी मसाले को एक जगह रखना और देखना कि सभी मसाले है कि नहीं यह भी एक कला है। ठीक इसी तरह सोया चूरा बनाने के लिए आपको कुछ चीजों की ज़रूरत पड़ सकती हैं। जैसे-मिक्सर, कढ़ाई, पानी और सबसे ज़रूरी चीज एक से दो कप सोयाबीन। 

इसे भी पढ़ें: फ्रेंच फ्राइज के दिलचस्प इतिहास के बारे में कितना जानते हैं आप

सोया चूरा बनाने का पहला तरीका 

how to make soyabean chura at home  inside

सोया चूरा बनाना बहुत आसान है। इसके लिए सबसे पहले आप एक से दो कप सोया को लगभग 5-7 मिनट के लिए पानी में डाल दीजिए। 7 मिनट बाद सोया को पानी में से निकालकर अच्छे से निचोड़ दीजिए और किसी बर्तन में रख दीजिए। लगभग 5 मिनट बाद सोया को मिक्सर में डालकर दरदरा पीस लें। पिसने के बाद किसी बर्तन में निकालकर चार से पांच घंटे के लिए धूप में रख दें। इधर आप एक कढ़ाई में एक से दो चम्मच तेल गरम करें और तैयार सोया को डालकर लगभग तीन से चार मिनट के लिए भून लीजिए और गैस को बंद कर दीजिए। (बनाएं हेल्दी सोया कढ़ाई मसाला)

Recommended Video

सोया चूरा बनाने का दूसरा तरीका 

how to make soyabean chura

हालांकि, पहले तरीका में सोया को पानी में कुछ देर भिगोकर रखना होता है लेकिन, आप चाहें तो पानी में नहीं भी भिगों सकती हैं। इसके लिए एक से दो कप सोया को मिक्सर में डालकर दरदरा पीस लीजिए। पीसने के बाद बटर या तेल को कढ़ाई में गरम करके कुछ देर भून लीजिए और भूनने के बाद किसी बर्तन में निकाल लीजिए। बर्तन में निकालने के बाद कुछ देर ठंडा होने के बाद बोतल में रखकर पैक कर दीजिए।

इसे भी पढ़ें: केले से लेकर प्याज तक की मदद से बनाएं यह डिलिशियस कचौड़ी

उपयोग और स्कटोर करने के तरीके

know how to make soyabean chura at home 

सबसे पहले आप इतना ध्यान रखें कि सोया चूरा एयर टाइट डिब्बे बंद हमेशा बंद रहना चाहिए। अब आप इसका इस्तेमाल सब्जी बनाने, कटलेट बनाने आदि कई भोजन में आसानी से इस्तेमाल कर सकती हैं। इस बीच यह भी ध्यान रहें कि इसे स्टोर करने के लिए फ्रिज का इस्तेमाल कभी भी न करें। आप अन्य मसाले की तरह इसे भी नमी से दूर रखें। खासकर बरसात के मौसम में। इसका इस्तेमाल आप आसानी से एक सप्ताह तक कर सकती हैं।

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@shopify.com,theglassjar.com.au)