• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

डिशवॉशर चलेगा सालों साल अगर अपनाएंगी ये आसान हैक्स

अगर आपका डिशवॉशर जल्दी खराब हो जाता है या फिर इसमें गंदगी जम जाती है, तो आपके ये टिप्स काम आ सकते हैं। 
author-profile
Published -15 Jul 2022, 13:28 ISTUpdated -15 Jul 2022, 13:41 IST
Next
Article
how to make dishwasher last longer in hindi

Dishwasher Maintenance Tips: बर्तनों को धोने के लिए आजकल महिलाएं डिशवॉशर का इस्तेमाल करने लगी हैं। क्योंकि यह एक ऐसा प्रोडक्ट है, जिसकी सहायता से महिलाएं बर्तनों को बहुत कम समय में धो लेती हैं। साथ ही, महिलाओं को थकान भी नहीं होती है, क्योंकि हाथों से बर्तन धोने की जगह  डिशवॉशर में बर्तनों की सफाई हो जाती है। हालांकि, इसका रेगुलर इस्तेमाल करने की वजह से ये जल्दी खराब हो जाता है या फिर इसमें जंग लगते की समस्या भी पैदा हो जाती है। 

यही नहीं कई बार उसमें बदबू भी आने लगते हैं। इसलिए अगर आप चाहती हैं कि आपका डिशवॉशर लंबे समय तक चले और सालों साल नया जैसा दिखे, तो आप इस लेख में बताए गए टिप्स को फॉलो कर सकती हैं। इन टिप्स की मदद से आपकी डिशवॉशर न सिर्फ सालों साल नई जैसी दिखेगी बल्कि यह खराब भी नहीं होगी, कैसे आइए जानते हैं।  

1- डिशवॉशर के फिल्टर को अच्छी तरह से करें साफ 

Dishwasher maintain tips

अगर आप चाहती हैं कि आपका डिशवॉशर खराब न हो या फिर बर्तन धोते समय आपको कोई परेशानी न हो, तो आप डिशवॉशर के फिल्टर को अच्छी तरह से साफ करें। आप इस पर काफी ध्यान दें और कोशिश करें कि हफ्ते में एक बार फिल्टर साफ करें। इसके लिए आप डिशवॉशर के निचले हिस्से को रैक से हटा दें। फिर फिल्टर को निकालें और साफ करके दोबारा लगा दें। (डिशवॉशर की सफाई करने के टिप्स)

इसे ज़रूर पढ़ें- किचन में रखे इन बर्तनों को डिशवॉशर से नहीं है धोने की जरूरत, हो सकते हैं खराब

2- डिशवॉशर को खराब करने वाली चीजें ना डालें

कई महिलाएं डिशवॉशर में हर बर्तन को डालकर साफ करती हैं। लेकिन क्या आप जानती हैं कि कुछ चीजें ऐसी हैं, जिसे डिशवॉशर में नहीं डालना चाहिए जैसे-लकड़ी के बर्तन, तांबे के बर्तन, क्रिस्टल के बर्तन, नॉन स्टिक बर्तन, तेज धार वाले चाकू आदि। क्योंकि इससे आपका डिशवॉशर खराब हो सकता है।  

3- डिशवॉशर नमक का इस्तेमाल करें

Dishwasher salt

आप डिशवॉशर को लंबे समय तक नया जैसा बनाना चाहती हैं, तो आप नमक का इस्तेमाल कर सकती हैं। क्योंकि इससे न सिर्फ पानी को नरम करने में मदद मिलती है बल्कि आपका डिशवॉशर बंद भी नहीं होगा। आपको डिशवॉशर नमक आसानी से बाजार में मिल जाएगा, जिसे आप अपने बजट के हिसाब से खरीद सकती हैं।  

4- डिशवॉशर को कभी भी ओवर लोड न करें

Dishwasher last longer tips

आप अपने डिशवॉशर को कभी ओवर लोड न करें क्योंकि इससे आपका वॉशर खराब हो सकता है। क्योंकि कई बार ऐसा होता है कि महिलाएं अपने डिशवॉशर में जरूरत से ज्यादा बर्तन धोने के लिए लगा देती हैं। लेकिन आपको ऐसा करने की जरूरत नहीं है। आप अपने डिशवॉशर में बर्तनों को बहुत ही ध्यान से डालें और इस्तेमाल करें। (डिशवॉशर में बर्तन धोते समय अपनाएंगी यह टिप्स)

इसे ज़रूर पढ़ें- जानिये क्यों नहीं धोना चाहिए इन चीज़ों को बर्तन के साबुन से

5- इन बातों का रखें ध्यान 

How to make dishwasher last longer

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

Image Credit- (@Freepik and Shutterstock) 

 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।