फेस्टिव सीजन आते ही घर में अलग-अलग तरह मिठाइयां देखने को मिलती हैं। अब मिठाइयों को एक दिन में खत्म नहीं किया जा सकता है, कुछ लोग इसे स्टोर कर लेते हैं। मिठाइयों को कई दिन तक स्टोर किए जा सकते हैं, लेकिन यह फ्रेश नहीं रह पाती। मिठाइयां खाने में तब तक अच्छी लगती हैं, जब तक यह फ्रेश होती हैं, इसके बाद उसका स्वाद बदलने लगता है। मिठाइयां फ्रेश रहें इसके लिए कुछ लोग इसे फ्रिज में रख देते हैं। हालांकि, अगर इसे रखने का तरीका गलत है तो यह फ्रेश नहीं रह पाते हैं।

कुछ ही मिठाइयों को 10 या फिर 15 दिन रखा जा सकता है। ज्यादातर मिठाइयों को एक हफ्ते से अधिक दिनों तक स्टोर करना यानी बर्बाद करना होता है। दरअसल, मिठाइयों की भी एक एक्सपायरी डेट होती है, उसके बाद उसे खाने से तबीयत खराब हो सकती है। मिठाइयों को फ्रेश रखने के लिए आप कुछ टिप्स आजमा सकती हैं। आइए जानते हैं-

इमरती को ऐसे रखें फ्रेश

how to keep jalebi

मार्केट से खरीदने के बाद इमरती दूसरे दिन ड्राई नजर आने लगती है। यह खाने में काफी हार्ड हो जाते हैं, ऐसे में आप एक काम कर सकती हैं। इमरती ड्राई है तो उसके लिए घर पर थोड़ा सा चाशनी बनाएं और उसमें सभी इमरती को डिप कर दें। चाशनी हल्का पतला बनाएं और उसके बाद उसे स्टील के किसी साफ बर्तन में रख दें। अगर आपके पास फ्रिज है तो उसके अंदर इमरती को रख दें। अगर नहीं है तो एक बड़े से बर्तन में पानी भर लें और उसके ऊपर कंटेनर को रख दें। इस तरह इमरती 5 से 6 दिन तक फ्रेश रहेंगे। यह तरीका आप जलेबी (कितनी तरह की होती है जलेबी) के साथ भी आजमा सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: लकड़ी के बर्तनों से फफूंदी कैसे हटाएं? आजमाएं ये आसान तरीके

घर की मिठाइयों को ऐसे रखें फ्रेश

keep laddu fresh

घर पर बनी मिठाइयों कई दिनों तक फ्रेश रहती हैं, क्योंकि इसमें इस्तेमाल होने वाली चीजें बिल्कुल शुद्ध होती हैं। हालांकि, इसे रखते वक्त अक्सर महिलाएं कुछ गलतियां कर देती हैं, जिसकी वजह से यह खराब होने लगते हैं। सबसे पहली बात घर पर सीमित मात्रा में ही मिठाइयां बनाएं। अगर आपने लड्डू, बर्फी जैसी मिठाइयों को बनाया है तो उसे ठंडा होने के बाद ही किसी एयर टाइट कंटेनर में शिफ्ट करें। दरअसल, गरम मिठाइयों को कंटेनर में रखने के बाद यह पानी छोड़ने लगते हैं। ढक्कन पर जमी पानी मिठाइयों पर ही गिरती हैं, जिसके बाद वह जल्दी खराब होने लगते हैं। वहीं घर पर बनी मिठाइयां ज्यादातर घी से बनी होती है, उन्हें सही तरीके से रखा जाए तो कई दिनों तक फ्रेश रहते हैं।

इसे भी पढ़ें: गैस की वजह से बर्तन हो रहे हैं काले तो आजमाएं ये तरीके

Recommended Video

मिठाइयों को चींटियों से बचाएं

indian sweets fresh

मिठाइयों को फ्रेश बनाए रखने के लिए बहुत जरूरी है कि आप उसे चींटियों से बचाकर रखें। मार्केट से खरीदी हुई ज्यादातर मिठाइयां कार्टन के बॉक्स में आती हैं, जिसमें चींटियाँ जल्दी लग जाती हैं। ऐसे में उन्हें बचाने के लिए आप मार्केट से लाई हुई मिठाइयों को तुरंत किसी एयर टाइट बर्तन में शिफ्ट कर फ्रिज में रख दें। वहीं मावा की मिठाई या फिर दूध से बनी हुई मिठाइयों को 2 दिन से ज्यादा ना रखें, क्योंकि यह जल्दी खराब हो जाते हैं। वहीं मिठाइयों को फ्रेश रखने के लिए स्टील या फिर कांच के बर्तनों को ही इस्तेमाल करें।

इन टिप्स की मदद से आप भी मिठाइयों को फ्रेश रख सकती हैं। उम्मीद है कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। साथ ही, आर्टिकल कैसा लगा? हमें कमेंट कर जरूर बताएं और इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहे हर जिंदगी के साथ।