Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    फिटकरी से काला तवा साफ करने के टिप्स एंड ट्रिक्स

    रोजाना रोटी बनाने की वजह से तवा काला हो जाता है। अगर तवा सही तरीके से साफ नहीं किया जाए, तो रोटी काली होने लगती है। ऐसे में आप फिटकरी का इस्तमेाल करना...
    author-profile
    Updated at - 2023-01-18,16:53 IST
    Next
    Article
    how to clean roti tawa with alum in hindi

    पराठे या रोटी सेकने के लिए हम रोजाना तवे का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन अगर समय पर साफ नहीं किया जाता तो यह काला हो जाता है। काले तवा पर बनी रोटी न सिर्फ सख्त हो जाती है बल्कि काली भी होने लगती है। ऐसे में तवे को नियमित तौर पर साफ करते रहना चाहिए। हालांकि, तवे को हम साबुन से क्लीन कर सकते हैं, लेकिन काफी रगड़ना पड़ता है। 

    इसलिए आज हम आपके लिए कुछ ऐसे हैक्स लेकर आए हैं, जिसकी मदद से तवा साफ करना न सिर्फ आसान होगा बल्कि ज्यादा मेहनत भी नहीं लगेगी। जी हां, आप फिटकरी से तवे की सफाई आसानी से कर सकती हैं क्योंकि इससे तवे पर लगा कालापन आसानी से हट जाएगा। बस आपको इस लेख में बताए गए टिप्स को फॉलो करना होगा। 

    सबसे पहले करें यह काम

    अगर आपका तवा ज्यादा जला हुआ है तो पहले इसमें गर्म पानी डालकर कुछ देर के लिए भिगोकर रख दें। इससे तवे पर जली हुई परत निकलने में आसानी होती है। आप नॉर्मल पानी से भी तवा भरकर कुछ देर यूं ही रख सकते हैं। जब जली हुई परत थोड़ी-सी हटने लगे तो एक प्लास्टिक के स्क्रब से उसे हटा लें। 

    इसे ज़रूर पढ़ें- लोहे के तवे का कालापन और जंग हटाने के लिए इस ट्रिक का करें इस्तेमाल

    फिटकरी का टुकड़ा आएगा काम 

    How to use alum with cleaning

    अगर आपके तवे पर कालेपन की पपड़ी जम गई है, तो आप ये हैक जरूर अपना सकती हैं। आप तवे को थोड़ा गीला करें और फिटकरी की मदद से रगड़ें और नमक डालकर 5 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। 

    अगर आपने नमक ज्यादा भी डाल दिया तो भी कोई परेशानी नहीं है। इसे थोड़ी देर ऐसे ही रहने दें और इसके बाद तवा साफ कर लें। आपको ऐसा लगभग 2 बार करना होगा।

    हफ्ते में कम से कम दो बार साफ करें तवा 

    अगर आपको तवे को नया जैसा रखना है तो आप बस एक छोटा सा काम करें। हफ्ते में लगभग दो बार तवा साफ जरूर करें क्योंकि इससे कालापन नहीं जमेगा और क्लीन करने में भी आसानी हो जाएगी। इसके लिए तवे को स्क्रबर में डालकर फिटकरी से जरूर घिसें। आप इसमें थोड़ा सा बेकिंग सोडाभी डाल सकती हैं। 

    ये आपके तवे की सफाई के लिए बहुत ही काम के साबित हो सकता है। ये हैक कई लोग जानते नहीं हैं, लेकिन तवे में सफाई के लिए बहुत सारे केमिकल्स होते हैं, जिनकी मदद से आप सफाई को बहुत ही आसानी से कर सकती हैं।

    तवे का पिछला हिस्सा साफ करने का तरीका 

    How to clean roti tawa in hindi

    आपको शायद पता न हो लेकिन नमक और नींबू से बर्तनों की सफाईअच्छी तरह से होती है। नमक एक अच्छे स्क्रब की तरह का काम करता है और नींबू के साथ मिलकर बर्तनों का कालापन और चिकनाई हटाने में मदद करता है। 

    अगर फिटकरी से तवा साफ किया जाए तो कालापन पूरी तरह से साफ हो जाता है, बस आपको नीचे बताए गए टिप्स को फॉलो करना होगा। 

    सामग्री 

    • 1 बड़ा चम्मच नमक
    • 2 बड़े चम्मच नींबू का रस
    • पानी जरूरत के अनुसार
    • 1 फिटकरी 

    क्या करें

    • सबसे पहले अपने तवे पर लगी जली हुई परत निकालकर साफ करें। 
    • अब एक कटोरी में नमक, थोड़ा सा पानी और नींबू का रस डालकर का घोल बनाएं और मिश्रण डालकर फिटकरी से जला हुआ एरिया पर साफ करें। 
    • फिर इसे 10 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। 
    • अब एक दूसरे पैन में पानी गर्म करें और तवा धो लें। 

    हमें उम्मीद है ये ट्रिक आपको पंसद आई होगी। इस लेख को लाइक और शेयर करना न भूलें। ऐसे ही आपके बर्तनों को चमकाने के टिप्स हम आपको बताते रहेंगे। इसी तरह पढ़ते रहिए आपकी अपनी वेबसाइट हरजिंदगी। 

    Image Credit- (@Freepik)

     

     

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।