आजकल हम इलेक्ट्रिक चीजों पर काफी अधिक निर्भर हो गए हैं। घर के लगभग हर एक काम के लिए हम इन इलेक्ट्रिक चीजों का इस्तेमाल करते हैं। बात करें इलेक्ट्रिक मग की तो हम इसका इस्तेमाल चाय और कॉफी को गर्म करने के लिए इस्तेमाल करते हैं। यह बिल्कुल एक चाय मग की तरह होता है, जिसे बिजली की मदद से कहीं भी और कभी भी चाय और कॉफी को गर्म करने के लिए यूज किया जा सकता है। वर्किंग वुमेन अक्सर इसे अपने साथ कैरी करती हैं। यही नहीं अगर आप कहीं ट्रैवल कर रही हैं तो भी इसे आसानी से इस्तेमाल किया जा सकता है।

ज्यादातर लोग इन मग का इस्तेमाल करने के बाद नॉर्मल पानी से वॉश कर लेते हैं, लेकिन इसके अंदर कॉफी या चाय चिपकी हुई रह जाती हैं। हालांकि अन्य बर्तनों की तरह इसे रोजाना साफ करना मुमकिन नहीं है, इसलिए कुछ लोग इसे पानी से ही साफ कर रख देते हैं। कई बार इसे ठीक से साफ नहीं किए जाने से बदबू आने लगती है। यही नहीं कई बार इसमें जंग भी लगना शुरू हो जाती हैं। अगर आपके भी इलेक्ट्रिक मग से बदबू आ रही है और अंदर गंदगी जम गई है तो हम यहां बताएंगे कुछ तरीके जिसकी मदद से इसे आप साफ कर सकती हैं। 

गुनगुने पानी और डिश वॉश लिक्विड का इस्तेमाल

electric hot mug

इलेक्ट्रिक मग से अगर वायर निकल सकता है तो उसे निकाल दें। इसमें कई सारी रबड़ जैसी चीजें भी लगी होती हैं, अगर वह निकल सके, तो धोने से पहले निकाल दें। अगर रबड़ बाहर नहीं निकल सकती तो परेशान होने की जरूरत नहीं। आप इसके लिए हल्का पानी गर्म कर लें, ध्यान रखें कि पानी को अधिक गर्म नहीं करना है। गुनगुने पानी में ही डिश वॉश लिक्विड को मिक्स करें और अच्छी तरह घुलने दें। जब यह घुल जाए तो उसमें इलेक्ट्रिक मग को डिप कर दें। पानी अधिक रखें ताकि यह पूरी तरह से डिप हो जाए। 20 मिनट के लिए डिप करके छोड़ दें। ऐसा करने से अंदर जमे जर्म्स और बैक्टीरिया मर जाते हैं।

इसे भी पढ़ें: गैस चूल्हे की नॉब हो जाए जाम तो आजमाएं ये ट्रिक

क्लोरिन बेस्ट क्लीनिंग प्रोडक्ट

कोशिश करें कि इलेक्ट्रिक मग का वायर वाला हिस्सा ऊपर की तरफ रखें। वहीं क्लोरिन बेस्ट क्लीनिंग प्रोडक्ट का इस्तेमाल ना करें क्योंकि यह रबड़ को खराब कर सकता है। अब एक टूथब्रश लें और उसकी मदद से इलेक्ट्रिक( इलेक्ट्रिक प्रेशर कुकर ऐसे करें इस्तेमाल) मग को अच्छी तरह रगड़कर साफ करें। अधिक हार्श ब्रश का इस्तेमाल ना करें, क्योंकि इससे खरोंचे भी आ सकती हैं, जो देखने में काफी खराब लगती हैं। अब वापस से एक बर्तन में पानी को गर्म करें। पानी जैसे ही गुनगुना हो जाए इसे उसमें डिप कर दें। रबड़ से साफ करने के बाद थोड़ी देर इसे गुनगुने पानी में डिप कर छोड़ दें।

बेकिंग पाउडर और विनेगर का इस्तेमाल

vinegar use for cleaning

अगर इलेक्ट्रिक मग से बदबू आ रही है तो इसके लिए आप मग को साफ करने के बाद आखिर में विनेगर और बेकिंग पाउडर से धोएं। इसके लिए मग में एक कप पानी डालें और इसी के साथ आधा चम्मच बेकिंग सोडा और 1 चम्मच विनेगर मिक्स, थोड़ी देर में आप देखेंगी तो इसके अंदर बुलबुले आने लगेंगे। फिर आप ढक्कन बंद कर इसे 2 मिनट के लिए शेक करें और फिर 10 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। अब इसे पानी से साफ कर लें और उल्टा कर करीब 1 घंटे के लिए छोड़ दें। एक घंटे बाद इसे किसी साफ कपड़े या फिर टिश्यू पेपर से पोंछे और फिर आधे घंटे के लिए खुला छोड़ दें।

इसे भी पढ़ें: ये Amazing फूड ट्रिक्स आपके काम को बना देंगी आसान

इन बातों का रखें ध्यान

electric mug water heater

  • इलेक्ट्रिक मग को रोजाना साबुन से धोने की जगह आप डिश वॉश लिक्विड से धो सकती हैं। सॉफ्ट ब्रश लें और इसकी मदद से इलेक्ट्रिक मग को धो दें। ऐसा करने से गंदगी जमेगी नहीं और यह हमेशा साफ नजर आएगा।
  • अगर आप रोजाना इलेक्ट्रिक मग को नहीं धो पाती हैं तो कोशिश करें कि उसे नॉर्मल पानी से साफ किया जा सके। इसके अलावा हफ्ते में एक बार विनेगर और डिश वॉश लिक्विड की मदद से जरूर साफ करें।
  • अगर बॉटल के बाहर जंग लग रही हैं तो उसे कपड़े से पोंछने के बाद कॉटन में नारियल तेल लगाकर अच्छी तरह रब कर दें। कोशिश करें कि इलेक्ट्रिक मग जब इस्तेमाल नहीं कर रही हैं तब यह पूरी तरह सूखा रहे।
  • कभी भी इलेक्ट्रिग मग में चाय अधिक समय तक ना रहने दें। इसे धोने के बाद पूरी तरह से थोड़ी देर के लिए खुला जरूर छोड़ दें। वहीं वायर लगाते वक्त यह ध्यान रखें कि पानी की एक भी बूंद उस पर ना हो, इससे करेंट लगने का डर रहता है। ऐसे में इलेक्ट्रिक मग साफ होने के बाद वायर को भी एक बार सूखे कपड़े से जरूर पोंछ दें।

आप भी इस तरह अपने इलेक्ट्रिग मग को साफ कर सकते हैं। हमें उम्मीद है आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा। इसे लाइक और शेयर कर आगे तक बढ़ाएं। ऐसे ही कमाल के ट्रिक्स जानने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।

Image Credit: shutterstock, Amazon