• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

किचन कैबिनेट्स से ब्लैक मोल्ड को हटाने के आसान टिप्स एंड हैक्स

किचन कैबिनेट्स से ब्लैक या सफ़ेद मोल्ड के निशान को हटाने में आपको परेशानी हो रही हैं तो इसके लिए इन टिप्स एंड हैक्स को फॉलो करें।
author-profile
Published -29 Apr 2022, 12:10 ISTUpdated -29 Apr 2022, 12:31 IST
Next
Article
how to clean black mold from kitchen cabinets tips

अक्सर आपने ध्यान दिया होगा कि किचन कैबिनेट्स के किसी कोने में छोटे-छोटे काले निशान दिखाई देते हैं। आपको बता दें कि ये निशान कुछ और नहीं ब्लैक मोल्ड होते हैं जिसके चलते कई बार किचन में बदबू भी आने लगती है। कई बार इन ब्लैक/सफ़ेद मोल्ड के चलते किचन कैबिनेट्स में रखें सामान भी ख़राब हो जाते हैं। इसके चलते कई बार सेहत पर भी बुरा असर पड़ता है क्योंकि घर की महिलाओं का सबसे अधिक समय किचन में ही गुज़रता है। 

ब्लैक मोल्ड के चलते किचन कैबिनेट्स भी बेहद गंदे नज़र आते हैं। ऐसे में अगर आपको उस निशान को हटाने में परेशानी हो रही हैं तो आपको इस लेख को ज़रूर पढ़ना चाहिए। क्योंकि इस लेख में हम आपको कुछ आसान टिप्स एंड हैक्स बताने जा रहे हैं जिन्हें फॉलो करके आसानी से उस दाग को निकाल सकते हैं। आइए जानते हैं। 

बेकिंग सोडा का करें इस्तेमाल

how to clean black mold from kitchen cabinets inside

किचन कैबिनेट्स में लगे ब्लैक/सफ़ेद मोल्ड के निशान को हटाने के लिए बेकिंग सोडा एक बेस्ट घरेलू उपाय हो सकता है। इसके इस्तेमाल से चंद मिनटों में निशान हट सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले एक लीटर पानी, दो चम्मच बेकिंग सोडा और एक चम्मच लिक्विड सोप का एक मिश्रण तैयार कर लीजिए। इसके बाद उस निशान वाली जगह पर मिश्रण का छिड़काव करके कुछ देर के लिए छोड़ दें। कुछ देर बाद क्लीनिंग ब्रश या फिर स्क्रब से साफ कर लें। इससे निशान आसानी से हट जाएंगे। 

इसे भी पढ़ें: इस तरह आप भी किचन के लकड़ी के बतर्न को चमकाएं

गीले बर्तनों को न रखें

how to clean black mold from kitchen cabinets inside

किचन कैबिनेट्स में ब्लैक मोल्ड/फफूंदी लगने का सबसे बड़ा कारण गीले बर्तन को रखा माना जाता है। गीले बर्तन को रखने से कैबिनेट्स के अंदर नमी फ़ैल जाती है जिसके चलते निशान पड़ जाते हैं। कई बार गीले बर्तन रखने से बर्तन में भी निशान पड़ जाते हैं। ऐसे में बर्तन साफ करने के बाद कुछ देर के लिए किचन स्लैब पर ही रखें। जब बर्तन से पानी सुख जाए तो ही किचन कैबिनेट्स में बर्तन को रखें। (मिनटों में साफ़ करें जले हुए बर्तन)

Recommended Video

सिरके का करें उपयोग 

how to clean black mold from kitchen cabinets inside

किचन कैबिनेट्स से ब्लैक मोल्ड (black mold) के निशान कुछ अधिक ही दिखाई दे रहे हैं तो दाग को आसानी से हटाने के लिए सबसे सरल तरीका है सिरके का इस्तेमाल करना। इसके उपयोग से निशान चंद मिनटों में निकल जाएंगे। इसके लिए एक मग पानी में एक चम्मच सिरका और एक चम्मच नींबू के रस को डालकर अच्छे से मिक्स कर दीजिए। अब इस मिश्रण का छिड़काव उन जगहों पर करें जहां निशान है। कुछ देर छोड़ने के बाद क्लीनिंग ब्रश से साफ कर लें। 

बोरेक्स या अमोनिया का करें इस्तेमाल 

सिरका और बेकिंग सोडा के अलावा बोरेक्स और अमोनिया की मदद से भी ब्लैक मोल्ड के निशान को आप आसानी से हटा सकते हैं। इसके लिए निशान वाली जगह पर ब्रश की मदद से बोरेक्स पाउडर को लगाकर कुछ देर छोड़ने के बाद साफ कर लीजिए। इसी तरह अमोनिया लिक्विड का भी इस्तेमाल करके ब्लैक मोल्ड के निशान को आसानी से हटा सकते हैं। आपको बता दें कि इसके इस्तेमाल से किचन कैबिनेट्स से बदबू भी नहीं आएगी।

इसे भी पढ़ें: चमचमाती किचन पसंद है तो ये 6 टिप्‍स आजमाएं, 10 मिनट में हो जाएगी साफ

इन बातों का रखें ध्यान 

how to clean black mold from kitchen cabinets inside

  • समय-समय पर कुछ देर के लिए किचन कैबिनेट्स को खुला छोड़े दें। हवा लगने से कैबिनेट्स के अंदर नमी नहीं होगी।
  • किचन कैबिनेट्स में गीले बर्तन को रखने से बचें। (किचन वॉल करें मेकओवर)
  • समय-समय किचन कैबिनेट्स की सफाई करते रहना भी बहुत ज़रूरी है।  

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@sutterstock.freepik,external-preview)

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।