हर इंडियन महिला दिन में कम से कम दो बार चाय या कॉफी तो जरुर पीती है लेकिन क्या चाय, कॉफी और ग्री टी पीनी चाहिए। इसे पीने से क्या फायदा होता है और इसे कब पीना आपकी हेल्थ के लिए सबसे सही होता है। इस बारे में वर्ल्ड फेमस फिटनेस एक्सपर्ट गुरु मान ने herzindagi से खास बात की। 

गुरु मान ने हमें बताया कि चाय, कॉफी और ग्रीन टी पीने के क्या फायदे हैं और आपको इसे कब पीना चाहिए। जी हां चाय पीने का, कॉफी और  ग्रीन टी पीने का समय अगर आप फिक्स कर लेंगी और आप सारा दिन हेल्दी और एनर्जेटिक फील करेंगी। 

चाय पीने का सही समय क्या है? 

tea right timings guru mann

Image Courtesy: Pexels.com

सुबह उठकर चाय पीनी चाहिए या नहीं पीनी चाहिए ये बहस कई लोग करते हैं। लेकिन जब मैने इस बारे में वर्ल्ड फेमस फिटनेस एक्सपर्ट गुरु मान से इस बारे में पूछा तो उन्होंने बताया कि सुबह उठकर बैड टी पीने का कोई नुकसान नहीं है वो पिछले 38 सालों से सुबह चाय पीते हैं और हेल्दी हैं। आप सुबह उठकर दूध से बनी चाय पी सकते हैं ये आपकी बॉडी को चार्ज कर देती है। 

वैसे उन्होंने ये भी बताया कि आप सुबह उठकर सबसे पहले पानी पीएं फिर आप ब्रश करके चाय पीएं तो इससे आप ज्यादा हेल्दी रहते हैं क्योंकि रात के बाद जब आप सुबह सोकर उठते हैं तो आपकी बॉडी डीहाइड्रेट होती है ऐसे में पानी पीते ही आपकी बॉडी में ताज़गी आ जाती है।

कॉफी पीने का सही समय क्या है? 

coffee right timings guru mann

Image Courtesy: Pexels.com

कॉफी कब पी जाए ये भी बड़ा सवाल है। लोगों का जब मन करता है वो कॉफी पी लेते हैं लेकिन फिटनेस एक्सपर्ट गुरु मान कहते हैं ऐसा नहीं करना चाहिए आपको अपने माइंड को खाने पीने के टाइम की ट्रेनिंग देनी चाहिए अगर आप उसी हिसाब से अपनी कॉफी भी पीएंगी तो आपको ज्यादा फायदा होगा। कॉफी में कैफिन होती है जो आपको एनर्जी देती है इसलिए अगर आप वर्किंग हैं तो आपको दिन में ब्रेकफास्ट और लंच के बीच वाले समय में कॉफी पीनी चाहिए इससे शाम को 5 बजे तक ऑलमोस्ट आपके शरीर में कैफिन रहेगी और आप काम करते समय आलस महसूस नहीं करेंगी। 

अगर आप हाउस वाइफ हैं तो आप लंच और इवनिंह स्नैक्स से पहले कॉफी पीएं। एक बात जो सबको जरुर पता होनी चाहिए वो ये है कि गुरु मान ने बताया किसी भी मील से 40 मिनट पहले चाय या कॉफी लें इससे आपकी बॉडी ज्यादा हेल्दी रहती है।

ग्रीन टी कब पीएं?  

green tea right timings guru mann

Image Courtesy: Pexels.com

ग्रीन टी बेहद हेल्दी मानी जाती है। इसे आपको शाम के समय पीना चाहिए। ग्रीन टी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है  और आपके शरीर को एनर्जी भी देती है। अगर आप हेल्दी होंगे तो आपकी स्किन भी ग्लो करेगी। शाम को ऑफिस से निकलने से आधा घंटा पहले अगर आप ग्रीन टी पीकर निकलती हैं तो जब आप घर पहुंचेगी तो आपको थकान महसूस नहीं होगी।