अपने बचपन में आप बॉलीवुड फिल्मों में ट्रेन वाले क्लाइमेक्स देखकर जरूर एक्साइटेड हुई होंगी फिर चाहें वे 'आराधना' फिल्म के टॉयट्रेन का सीन हो या फिर 'दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगें' का क्लाइमेक्स सीन। बॉलीवुड में ऐसी ढेर सारी फिल्में बनीं हैं, जिनमें ट्रेन पर फाइटिंग या थ्रिलर सीन फिल्माए गए हैं, मसलन 'शोले' फिल्म में धर्मेंद्र और अमिताभ बच्चन का ट्रेन पर एक्शन सीन रोमांचित करता है, वहीं शाहरुख का दिल से फिल्म का छैंया छैंया गाना भी आपमें जोश भर देता है। इसी को ट्रिब्यूट देते हुए दिल्ली के रेल संग्रहालय में बॉलीवुड के सबसे यादगार पोस्टर लगाए गए हैं।

दिल्ली के नेशनल रेल म्यूजियम में जब आप एंट्री करते हुए सोवेनेर शॉप तक जाएं तो आपको राजेश खन्ना से लेकर जीनत अमान, शर्मीला टैगोर, अमिताभ बच्चन और शाहरुख खान की बड़ी-बड़ी तस्वीरें नजर आएंगी। अगर ट्रेनें और बॉलीवुड हमेशा से ही आपके दिल के करीब रहे हैं तो आपको रेल म्यूजियम घूमने की एक खूबसूरत वजह मिल गई है। हल्के सर्द मौसम में आपको रेल म्यूजियम घूमने में भी खूब मजा आएगा। 

दिल्ली स्ट्रीट आर्ट का इनीशिएटिव

bollywood posters in delhi rail museum inside

दिल्ली के युवा आर्टिस्ट्स ने दिल्ली स्ट्रीट आर्ट की तरफ से रेल संग्रहालय का खूबसूरत मेकओवर साल 2013 में शुरू किया गया था। यह ग्रुप इससे पहले 10 शहरों में जा चुका है, जिसमें मुंबई, बैंगलोर, ऋषिकेश और पुणे शामिल हैं। इसी ग्रुप ने दिल्ली मेरठ एक्सप्रेसवे, मंडोली और तिहाड़ जेल का भी मेकओवर किया है। इसकी शुरुआत लगभग 6 महीने पहले हुई थी, जब नेशनल रेल म्यूजियम के डायरेक्टर अमित सौराष्ट्री की इस दिल्ली स्ट्रीट आर्ट के फाउंडर योगेश सैनी से बात हो रही थी। इस समय में दिल्ली स्ट्रीट आर्ट की तरफ से रेल म्यूजियम में आने वाले दर्शकों के लिए कुछ ऐसा क्रिएट करने पर जोर दिया गया, जिसमें वे एंगेज हो सकें। और यहीं से बॉलीवुड मूवीज के आइकॉनिक सीन वाले पोस्टर यहां लगाए जाने का आइडिया आया। इससे पहले रेल म्यूजियम की बाहरी दीवारों पर स्कूली बच्चों के साथ मिलकर सौंदर्यीकरण का काम किया गया था। 

बॉलीवुड का ट्रेनों के साथ-साथ दिलों से भी नाता

bollywood posters in delhi rail museum inside

बॉलीवुड और रेल इन दोनों के साथ भारतीयों का गहरा नाता है। भारत की बहुसंख्यक आबादी ट्रेनों का सफर करती है, इसीलिए फिल्मों में जब ट्रेन के रोमांचक सीन नजर आते हैं तो दर्शक उनसे खुद को रिलेट करके देख पाते हैं। वहीं बॉलीवुड की फिल्मों से दर्शकों को खासा लगाव है। बॉलीवुड एक्टर्स के फैशन और लाइफस्टाइल से लेकर गीत-संगीत तक आम भारतीय को सबकुछ दिल के करीब लगता है। यही वजह है कि रेल म्यूजियम में बॉलीवुड को तरजीह देते हुए हर तरफ बड़े-बड़े फिल्मी चेहरों वाले पोस्टर लगाए गए हैं। 

Read more : चीन के बाद राजस्थान के इस किले की दीवार है वर्ल्ड की सबसे लंबी दीवारों में शुमार

बच्चों को कराएं म्यूजियम की सैर

bollywood posters in delhi rail museum inside

बच्चों को ट्रेन काफी आकर्षित करती हैं। ऐसे में आप उन्हें रेल म्यूजियम घुमाते हुए ट्रेन के बॉलीवुड के साथ अनोखे कनेक्शन के बारे में बता सकती हैं। फेस्टिव टाइम में बच्चों की छुट्टियां होने के चलते उनके पास घूमने के लिए अच्छा-खासा वक्त है। इस समय में आप उन्हें रेल म्यूजियम घुमाने ले जा सकती हैं और उनके साथ-साथ खुद भी रेल म्यूजियम के अनूठे एंबियंस का मजा ले सकती हैं।