• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial, 11 Mar 2022, 17:24 IST

बाहर खाना खाने का है प्लॉन, तो इन टिप्स की मदद से बचाएं पैसे

अगर आप बाहर खाना खाते समय पैसों की बचत करना चाहती हैं तो कुछ खास टिप्स को फॉलो कर सकती हैं।
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial, 11 Mar 2022, 17:24 IST
Next
Article
food in restaurant

जब कभी हम खुद को एक ट्रीट देना चाहते हैं या फिर घर पर खाना बनाने का मन नहीं करता है तो ऐसे में हम बाहर का खाना खाना ही प्रेफर करते हैं। इससे किचन की रेग्युलर सब्जी-रोटी से एक ब्रेक मिल जाता है। इतना ही नहीं, जिन घरों में सदस्यों की संख्या कम है और जब उनका कुछ अलग बनाने व खाने का मन होता है तो ऐसे में वह बाजार से ही फूड खाना पसंद करते हैं। दरअसल, कम सदस्यों के लिए अलग आइटम बनाने में काफी मेहनत लगती है।

हालांकि, बाजार में खाना खाना आपको अधिक कन्विनियंट या सुविधाजनक लग सकता है, लेकिन वास्तव में इसके आपके काफी सारे पैसे भी खर्च हो जाते हैं। इस बात में कोई दोराय नहीं है कि बाजार मे मिलने वाला कुक्ड फूड काफी महंगा होता है। यहां तक कि दो से तीन लोगों के लिए आपको 500-700 रूपए खर्च करने पड़ सकते हैं। अगर आप बार-बार बाजार का फूड खाते हैं तो इससे आपका मंथली बजट भी बिगड़ सकता है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे तरीके बता रहे हैं, जिनकी मदद से आप बाजार में खाना खाते समय भी पैसों की काफी हद तक बचत कर सकते हैं-

समय पर दें ध्यान

tips money saving

अगर आप कम पैसों में किसी अच्छे रेस्त्रां में खाना खाना चाहते हैं तो ऐसे में आपको समय पर विशेष रूप से ध्यान देना चाहिए। मसलन, अधिकतर रेस्त्रां में सुबह 11-12 बजे तक कुछ खास फूड आइटम्स पर पचास प्रतिशत से भी अधिक का डिस्काउंट मिलता है। ब्रेकफास्ट मील्स के नाम से यह फूड आइटम्स काफी सस्ती पड़ती है। ऐसे में अगर आप बेहद कम पैसों में बाहर का खाना खाना चाहती हैं तो आप इस तरह की टाइमिंग्स को चुन सकती हैं, जब रेस्त्रां में डिस्काउंट रेट चल रहा हो।

खास दिन पर मिलेगा खास लाभ

money saving in restaurant

दिन की टाइमिंग के अलावा दिनों के हिसाब से भी कुछ रेस्त्रां ऑफर रखते हैं। मसलन, सोमवार के दिन आपको एक अलग ऑफर का लाभ उठाने का मौका मिल सकता है, वहीं मंगलवार व बुधवार के दिन कोई अलग ऑफर। जो रेस्त्रां इस तरह के साप्ताहिक ऑफर की पेशकश करते हैं, वह हमेशा ही चलते हैं। ऐसे में आप एक बार ऑनलाइन या ऑफलाइन रेस्त्रां में जाकर इन साप्ताहिक ऑफर की जानकारी ले सकते हैं और फिर अपनी व टेस्ट को ध्यान में रखते हुए इन ऑफर का लाभ उठा सकते हैं। वैसे रेस्त्रां आदि में सिर्फ साप्ताहिक ही नहीं, बल्कि वैलेंटाइन वीक, रिपब्लिक डे आदि के दिन भी विशेष ऑफर व छूट मिलती है। ऐसे में आप इस तरह भी कम पैसों में बाहर के फूड को एन्जॉय कर सकती हैं।

इसे भी पढ़ें- ऑनलाइन खाना मंगाती हैं तो 1 बार इस वीडियो को जरूर देख लें

घर मंगवाए खाना

food saving tips

यह पैसों व समय दोनों की बचत का एक अच्छा तरीका है। आज के समय में कई फूड ऐप्स हैं, जिनकी मदद से आप घर बैठे-बैठे अपना फूड ऑर्डर कर सकते हैं। यह आपके डोरस्टेप तक फूड डिलीवर करते हैं। जिससे आपका काफी सारा समय बच जाता है। इतना ही नहीं, अगर आप किसी फूड ऐप से खाना ऑर्डर करते हैं तो आपको वहां पर हमेशा ही कुछ कूपन आदि का लाभ उठाने का मौका मिलेगा। जिससे आपको काफी सारा डिस्काउंट मिलेगा। इतना ही नहीं, अगर आप  फूड ऐप से पहली बार फूड ऑर्डर करते हैं तो वह फर्स्ट टाइम कस्टमर को अतिरिक्त डिस्काउंट भी देते हैं। हालांकि, ऑनलाइन फूड ऑर्डर करते समय आप ऐप में उन रेस्त्रां को ही सलेक्ट करें, जिनका खाना आपने पहले खाया हो, ताकि बाद में आपको टेस्ट को लेकर कोई शिकायत ना हो।

Recommended Video

इसे भी पढ़ें- रेस्टोरेंट में कम पैसे में चाहिए ज्यादा फायदा तो अजमाएं ये 7 टिप्स

समझदारी से करें ऑर्डर

money saving tips meal

यह भी एक तरीका है पैसे बचाने का। अक्सर यह देखा जाता है कि लोग एक साथ काफी सारा खाना ऑर्डर कर देते हैं। लेकिन कभी टेस्ट पसंद ना आने पर तो कभी पेट भर जाने पर वह फूड ऐसे ही बच जाता है। इस स्थिति में लोगों को उस सारे खाने का बिल पे करना पड़ता है, लेकिन खाना वह नहीं खा पाते हैं। इसलिए, शुरूआत में ही आप अपनी भूख से थोड़ा कम फूड ऑर्डर करें और जरूरत पड़ने पर आप अतिरिक्त फूड मंगवा सकते हैं। इतना ही नहीं, आप रेस्त्रां में पैकिंग सुविधाओं के बारे भी पता कर लें। मसलन, अगर खाना बच जाता है तो रेस्त्रां में उसे पैक करने की सुविधा है या नहीं। अगर ऐसा है तो आपका बचा हुआ खाना वेस्ट नहीं होगा। आप उसे बाद में खा सकते हैं या फिर किसी जरूरतमंद को दे सकते हैं।(बचे हुए खाने से बना सकती हैं ये 4 टेस्टी डिशेज)

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit- freepik

 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।