• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

जल्‍दी कंसीव करने के लिए अपनी डाइट में जरूर शामिल करें ये 5 फूड्स

जब किसी महिला को कंसीव करने में प्रॉब्‍लम होती है, तो वह परेशान होने लगती है लेकिन परेशान होने की जरूरत नहीं क्‍योंकि सही डाइट से आप आसानी से कंसीव कर...
author-profile
Published -18 Dec 2018, 12:00 ISTUpdated -18 Dec 2018, 13:30 IST
Next
Article
pregnancy feeling main

हेल्‍थ हमारी सबसे बड़ी पूंजी हैं।
और मां बनना जीवन का सबसे बड़ा सुख।
इसलिए मां बनने के लिए भी आपको सबसे पहले अपनी हेल्‍थ का ध्‍यान रखना होगा। जी हां यह बात तो हम सभी जानती हैं कि बॉडी को फिट रखने के लिए हेल्‍दी डाइट लेना बेहद जरूरी होता है। इसी तरह प्रेग्‍नेंसी के दौरान भी महिलाओं को हेल्‍दी फूड लेना चाहिए। लेकिन क्‍या आप जानती हैं कि जब आप प्रेग्‍नेंट होना चाहती हैं तब भी आपको अच्‍छी डाइट की जरूरत होती है।
 
कुछ महिलाओं को कंसीव करने में थोड़ी मुश्किल होती है। लेकिन ऐसे समय में कुछ फर्टिलिटी फूड को ट्राई करने से आप जल्‍दी कंसीव कर सकती हैं। जी हां कुछ ऐसे फूड्स है जिन्‍हें खाकर आप जल्‍दी प्रेग्‍नेंट हो सकती है। इस बारे में जानने के लिए हमने शा‍लीमार स्थि‍त फोर्टिस हॉस्पिटल की डाइटिशियन सिमरन सैनी से बात की तब उन्‍होंने हमें बताया ''अगर आप कंसीव करने की कोशिश कर रही हैं तो आपको फिजिकली फिट होना भी जरुरी है। जबकि आजकल की महिलाओं की डाइट इतनी खराब हो गई है कि उन्‍हें कंसीव करने में बहुत परेशानी होती है। कंसीव के लिए ओव्‍यूलेशन के साथ हेल्‍दी डाइट भी जरुरी होती है। आजकल की लाइफस्‍टाइल की वजह इन्‍फर्टिलिटी महिलाओं में एक प्रॉब्‍लम बनती जा रही है। जब किसी महिला को प्रेग्‍नेंट होने में प्रॉब्‍लम आती है, तो वह स्‍ट्रेस में आ जाती है लेकिन परेशान होने की जरूरत नहीं क्‍योंकि सही डाइट से आप आसानी से कंसीव कर सकती हैं।''

Read more: क्‍या आप मां बनना चाहती हैं? तो अपनी fertility को बूस्‍ट करने के लिए अपनाएं ये टिप्‍स

डाइटिशियन सिमरन सैनी का कहना हैं कि ''फर्टिलिटी अच्छे अंडे के उत्पादन और उचित परिपक्‍वता में मदद करते हैं। इसके अलावा यह हार्मोन को बैलेंस करने में भी मदद करते हैं। आज हम आपको कुछ फर्टिलिटी फूड के बारे में बता रहे हैं जो महिलाओं को कंसीव करने में हेल्‍प मिलेगी।''    

नट्स का कमाल
nuts fertility food inside

सिमरन सैनी का कहना हैं कि नट्स यानि बादाम और अखरोट जिंक और सेलेनियम से भरपूर होते हैं। इसलिए इसे फर्टिलिटी फूड माना जाता है। नट्स महिलाओं में अंडोत्सर्ग की प्रक्रिया को दुरुस्त करने का भी काम करते हैं। ऐसे में कंसीव करने की कोशिश करने वाली महिलाओं को रेगुलर नट्स खाने चाहिए।

छोटे बीज के बड़े काम
omega  fatty acid fertility food inside

बीज जैसे सनफ्लावर, तिल और फ्लैक्‍स सीड ओमेगा-3 फैट एसिड और माइक्रोन्‍यूट्रीएंट्स से भरपूर होते हैं। इसके अलावा इसमें एंटीऑक्‍सीडेंट भी भरपूर मात्रा में होते है जो बॉडी में कोलेस्‍ट्रॉल लेवल को कम करते हैं और बॉडी में ब्‍लड सर्कुलेशन ठीक तरह से होता है। बीज आपके बॉडी में हार्मोन्स को बैलेंस करते हैं। जी हां नट्स न सिर्फ फर्टिलिटी बढ़ाने में फायदेमंद है, बल्कि प्रेग्‍नेंसी के दौरान भी शिशु की हेल्‍थ के लिए फायदेमंद होते हैं।

हरी पत्तेदार सब्जियां
green vegetable fertility food inside

हरी पत्तेदार सब्जियों, पालक, ब्रोकली और सलाद लेने से भी आपमें कंसीव पावर बढ़ती है। सिमरन सैनी का कहना हैं कि सब्जियां विशेषतौर हरी पत्तेदार सब्जियां पर फोलिक एसिड और कैल्शियम से भरपूर होता है जो महिलाओं में अंडोत्सर्ग की प्रक्रिया को बूस्ट करने का काम करते हैं। फोलिक एसिड ना सिर्फ प्रेंगनेंट होने में मदद करता है, बल्कि नवजात में होने वाली समस्याओं से भी बचाता है। बॉडी में अतिरिक्त एस्ट्रोजेन को कम भी करता है।

Read more: अंडा महिलाओं के लिए है इतना फायदेमंद, ये जानकर आप हो जाएंगी हैरान

एंटीऑक्‍सीडेंट्स वाले फल
berries fertility food inside

फल खासतौर पर बेरीज में एंटीऑक्‍सीडेंट्स और विटामिन भी फर्टिलिटी फूड्स है। फाइटोन्यूट्रीएंट्स से भरपूर बेरीज कोलेस्ट्रॉल लेवल और हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल कर हार्ट को हेल्‍दी बनाता है। इसके अलावा इसमें मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट भी बॉडी में हार्मोंस को बैलेंस करते है।

मिल्‍क का जादू 

दूध में कैल्शियम के साथ-साथ प्रोटीन बहुत अधिक मात्रा में होता है। इससे फर्टिलिटी हॉर्मोन जल्दी बनता है। हाई फैट डेयरी प्रोडक्‍ट फर्टिलिटी के चांस को बढ़ाता है।
अपनी डाइट में इन फूड्स को शामिल कर आप जल्‍द कंसीव कर सकती हैं।

Recommended Video

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।