गुजरात भारत के पश्चिम में मौजूद एक प्रमुख राज्य है। जीवंत संस्कृति, इतिहास, प्राकृतिक दृश्य और वन्य जीव प्रजातियों के लिए यह राज्य समूचे भारत में प्रसिद्ध है। गुजरात को अक्सर लोग रेगिस्तान के लिए जानते हैं लेकिन, इस राज्य में कुछ ऐसे राष्ट्रीय पार्क भी मौजूद हैं, जहां घूमने के लिए किसी से पूछने की ज़रूरत भी नहीं।

 गुजरात में मौजूद कुछ राष्ट्रीय पार्क प्रकृति प्रेमियों के लिए किसी जन्नत से कम नहीं है। ये राज्य अनेकों प्रकार के जानवरों के साथ-साथ एशियाई शेरों का एक मात्र घर भी बोला जाता है। आज इस लेख में हम आपको गुजरात के कुछ बेहतरीन और फेमस राष्ट्रीय पार्को के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां आप भी घूमने केलिए जाना चाहेंगे, तो आइए जानते हैं।  

मरीन नेशनल पार्क

know famous national parks of gujarat inside

गुजरात के जामनगर जिले में कच्छ की खाड़ी के दक्षिणी तट पर स्थित मरीन नेशनल पार्क एक बेहद ही खूबसूरत पार्क है। लगभग 500 वर्ग किमी में फैला हुआ यह पार्क जंगली बिल्ली, समुद्री कछुआ, राजहंस और कई अन्य विलुप्त जानवरों के लिए जाना जाता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि साल 1982 में स्थापित यह एक समुद्री नेशनल पार्क भी है, जहां लगभग लगभग 42 द्वीप शामिल हैं। ऐसे में अगर आप भी गुजरात की प्राकृतिक खूबसूरती को करीब से देखना चाहते हैं, तो आपको भी एक बार मरीन नेशनल पार्क ज़रूर पहुंचना चाहिए।  

इसे भी पढ़ें: दिल्ली से लगभग 300 किमी की दूरी पर है खूबसूरत नौकुचियाताल हिल स्टेशन

गिर नेशनल पार्क

famous gir national parks of gujarat inside

गुजरात ही नहीं बल्कि समूचे भारत में प्रसिद्ध गिर नेशनल पार्क अनेकों प्रकार के वन्य जीवों के लिए फेमस है। लगभग 1965 में स्थापित यह पार्क एशियाटिक शेरों का घर माना जाता है। शायद आपको मालूम हो, अगर नहीं तो आपको बता दें कि साल 2001 में एक गणना के अनुसार इस राष्ट्रीय पार्क में लगभग 411 शेर थे। शेरों के अलावा इस पार्क में लगभग 2 हज़ार से भी अधिक जानवरों की प्रजातियां मौजूद हैं। यह पार्क तेंदुए, चित्तीदार हिरण, लकड़बग्घा, सांभर हिरण आदि के लिए भी सबसे अधिक फेमस है।  

Recommended Video

खिजडिया बर्ड सैंक्चुरी

famous national parks of gujarat inside

गुजरात के जामनगर से लगभग 12 किलोमीटर की दूरी पर मौजूद खिजडिया बर्ड सैंक्चुरी पार्क घूमने और प्रकृति से रूबरू होने के लिए एक बेहतरीन जगह है। लगभग 400 से अधिक प्रकार के प्रवासी पक्षियों के लिए भी यह पार्क फेमस है। पार्क में मौजूद मीठे पानी की झीलें इस जगह को चार चांद लगाने का काम करती है। ऐसे में अगर आप भी प्रकृति प्रेमी होने के साथ-साथ एक पक्षी प्रेमी है, तो फिर आपको भी खिजडिया बर्ड सैंक्चुरी ज़रूर पहुंचना चाहिए।

इसे भी पढ़ें: पश्चिम बंगाल की इन अनसुनी जगहों के बारे कितना जानते हैं आप

वांसदा नेशनल पार्क

famous national parks of gujarat wansada inside

नवसारी जिले में मौजूद वांसदा नेशनल पार्क गुजरात के फेमस नेशनल पार्को में से एक है। किसी समय वंसदा के महाराजा के अधीन रहा यह पार्क आज हजारों किस्म के जानवरों और पेड़-पौधों के लिए जाना जाता है। कई लोगों का यह भी मानना है कि यह पार्क प्रकृति प्रेमियों के लिए किसी स्वर्ग से कम नहीं है। चित्तीदार हिरण और तेंदुए इस पार्क के मुख्य जंतु है। (मध्य प्रदेश में मौजूद बेहतरीन राष्ट्रीय पार्क) वांसदा नेशनल पार्क दोस्तों पर पार्टनर के साथ घूमने के लिए एक बेहतरीन जगह मानी जाती है।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit:(@sutterstocks)