करेले का कड़वापन दूर करने का आसान तरीका

By Sahitya Maurya10 Dec 2020, 18:01 IST

करेले को  विटामिन्स और मिनरल्स का पावरहाउस कहा जाता कहा जाता है। लेकिन, करेले के कड़वे स्वाद के कारण ज्यादातर लोग इस अपने खाने में शामिल करने हिचकते है। लेकिन, आज आपको कुछ ऐसे कारगर टिप्स है बताने जा रहे हैं, जिन्हें आप फॉलो करके करेले की कड़वाहट बिल्कुल कम कर सकते हैं और इसका स्वाद बेहतर हो जाएगा। तो आइए जानते है कौन से है वो टिप्स।

छिलके और बीज को निकाल दीजिये

जी हां, अगर आप करेले के कड़वापन खत्म करना चाहती हैं, तो सबसे पहले इसे ऊपर से छीलें। जितनी भी खुरदुरी स्किन इस पर मौजूद होती है सब निकाल दीजिये और फिर इसे काटकर इसमें से बड़े बीज को भी बाहर निकल दीजिये। ऐसा करने सा करेला का कड़वापन कम हो जाता है।

करेले पर नमक लगाएं

करेले पर करीब 20 से 30 मिनट के लिए नमक लगा कर रख दें। कुछ देर बाद आप देखेंगी कि करेला पानी छोड़ रहा है। जब करेले से सारा कड़वा पानी निकल जाए तो इसे निचोड़ लीजिए और फिर सब्जी बनाइए। इससे करेला का कड़वापन भी कम हो जाता है।

दही भी करता है कड़वापन दूर

करेले का कड़वापन दूर करने के लिए आप करेले को काट लें और फिर उसे दही में एक घंटे के लिए भिगोकर रखें। उसके बाद इसे निकाल कर वॉश करें और पका लें। इससे भी करेला से कड़वापन दूर होता है।

प्याज, सौंफ और मूंगफली करें इस्तेमाल 

करेले की सब्जी या कोई डिश बनाते समय उसमें प्याज, सौंफ या मूंगफूली का इस्तेमाल किसी न किसी रूप में जरूर करें। ये तीनों चीजों करेला के कड़वेपन को दूर करने में मदद करते हैं। इन आसान कुकिंग टिप्स की मदद से करेला बनाते वक्त करेंगी तो करेला स्वादिष्ट बनेगा।

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।