• ENG | தமிழ்
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

Kitchen Hacks: मलाई से मक्खन निकालने से लेकर फ्रिज की बदबू हटाने तक, पंकज भदौरिया के ये किचन हैक्स जानें

अगर आप आपने काम को आसानी से करना चाहती हैं और अपने समय की बचत करना चाहती हैं तो इस लेख को जरूर पढ़ें।
author-profile
  • Vidya Sharma
  • Editorial
Published -29 Sep 2022, 13:39 ISTUpdated -29 Sep 2022, 15:28 IST
Next
Article
easy kitchen hacks by pankaj bhadouria

किचन के काम में समय लग ही जाता है। कभी हमारी बनाई चीज़ अच्छी नहीं होती तो कभी तरीका। कुछ न कुछ कमी रह ही जाती है। आज हम आपको मास्टरशेफ पंकज भदौरिया द्वारा बताए गए 5 ऐसे किचन हैक्स बताने वाले हैं जो आपके काम को आसान तो करेंगे ही साथ ही आपके समय की बचत भी करेंगे। तो आइए जानते हैं इस लेख के माध्यम से ये आसान किचन हैक्स।

ऐसे बनाएं दही बड़े को सॉफ्ट

dahi vada

अक्सर ऐसा होता होगा कि आपने दही बड़े तो स्वादिष्ट बनाएं होते हैं लेकिन वह सॉफ्ट नहीं होते। ऐसे में आप पंजक भदौरिया का बताया ये हैक आजमा सकते हैं। अगर आप दही बड़े सॉफ्ट और स्पंजी बनाना चाहती हैं तो उड़द की दाल में थोड़ी सी सूजी मिला दें। इससे बड़े सॉफ्ट बनेंगे।(उड़द की दाल से बनाएं ये 3 रेसिपीज)

इसे जरूर पढ़ें- घर में रखी मूंग दाल से ऐसे बनाएं दही वड़ा

फ्रिज की बदबू को ऐसे करें खत्म

अगर आपके फ्रिज से भी बदबू आती है तो आप शेफ पंकज द्वारा बताया यह नुस्खा आजमा सकती हैं। आप एक कटोरी में लकड़ी का कोयला रख दें। यह फ्रिज से सारी स्मेल को सोख लेगा और बदबू नहीं आएगी।

अदरक लहसुन के पेस्ट को ऐसे स्टोर

ginger garlic paste

पंकज भदौरिया कहती हैं कि अगर आप अदरक लहसुन का पेस्टबनाना चाहती हैं तो 40% अदरक और 60% लहसुन का इस्तेमाल करें। इस पेस्ट को लंबे समय तक स्टोर करने के लिए इसमें थोड़ा सा व्हाइट विनेगर डाल दें। इससे आपका पेस्ट सामान्य से ज्यादा दिनों तक चलेगा।

Recommended Video

मलाई से कैसे निकाले ज्यादा मक्खन

मलाई से ज्यादा मक्खन निकालने के लिए शेफ पंकज बताती हैं कि जब आप मलाई से मक्खन निकाल रहे होते हैं तो उसमें दही मिक्स करने से आपको मक्खन ज्यादा मिलेगा। यह काफी आसान तरीका है और आप इसे आजमा सकती हैं।

कढ़ाई पर न चिपके चाशनी

jaggery

शेफ पंकज भदौरिया कहती हैं, कि अगर आप चाहती हैं कि गुड़ की चाशनी(जाने गुड़ से बनने वाली 5 रेसिपीज) बनाते समय चाशनी कढ़ाई पर न चिपके तो आप शुरुआत में ही कढ़ाई पर घी लगा सकती हैं। कढ़ाई पर घी लगाने के बाद आपकी चाशनी नहीं चिपकेगी। 

इसे जरूर पढ़ें- Easy Hacks: जली हुई कढ़ाही को 5 मिनट में साफ करेगी किचन में रखी ये चीज


इसी तरह किचन और फूड से जुड़े हैक्स हम आपके लिए लाते रहेंगे। आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।