ब्रेड हमारी डेली डाइट खासतौर से नाश्ते का अभिन्न अंग है। अधिकतर घरों में नाश्ते में ब्रेड को जरूर खाया जाता है। ब्रेड को नाश्ते में पसंद किए जाने का एक मुख्य कारण यह भी है कि आप इसे नाश्ते में कई रूपों में खा सकती हैं। कभी ब्रेड को बटर के साथ तो कभी सैंडविच के रूप में तो कभी ब्रेड रोल आदि कई तरीकों से खाया जाता है। हो सकता है कि आप भी अक्सर इसका सेवन नाश्ते के रूप में करती हों, लेकिन ब्रेड से आपकी सेहत को किसी तरह का नुकसान ना हो, इसके लिए जरूरी है कि आप सही ब्रेड को चुनें। दरअसल, आजकल मार्केट में विभिन्न ब्रांड की कई तरह की ब्रेड मिलती हैं तो ऐसे में समझ नहीं आता कि वास्तव में हेल्थ के लिए कौन सी ब्रेड अच्छी है। ऐसे में अक्सर हम किसी भी ब्रेड को ले आती हैं। हो सकता है कि आप भी बिना सोचे-समझे घर पर ब्रेड खरीदकर ले आती हों। लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसी गलतियों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें ब्रेड खरीदते समय नहीं करना चाहिए-

गेहूं का मतलब हेल्दी ब्रेड

 bread buying inside

यह हम सभी के साथ कभी ना कभी हुआ ही होगा। जब भी हम ब्रेड की पैकेजिंग पर व्हीट लिखा हुआ देखती हैं तो हमें लगता है कि ब्रेड स्वस्थ और फाइबर और पोषक तत्वों से भरपूर है। लेकिन इसे खरीदने से पहले, सामग्री सूची की जाँच करनी चाहिए। यदि यह कहता है कि उपयोग किया गया आटा संपूर्ण गेहूं का आटा है, तो केवल यह वास्तव में स्वस्थ है।

इसे जरूर पढ़ें: वेडिंग के लिए डिजाइनर आउटफिट खरीदने का है मन तो पहले इन बातों पर करें फोकस

चीनी है या नहीं

 bread buying inside

सुनने में आपको शायद अजीब लगे, लेकिन कई बार आपकी ब्रेड में चीनी छिपी हो सकती है। अक्सर, ब्रेड के आटे में चीनी मिलाई जाती है ताकि नमी और स्वाद को बरकरार रखने में मदद मिल सके। हालांकि, यह आपके दैनिक चीनी की खपत को बढ़ा सकता है। इस प्रकार, यह सुनिश्चित करने के लिए लेबल को चेक जरूर करें कि ब्रेड में कोई एडेड शुगर तो नहीं है। इसके अलावा कॉर्न सिरप, गन्ने का रस और शहद जैसी सामग्री की भी जांच करें। (ये संकेत दिखें तो चीनी लेना कर दें कम)

होल ग्रेन व होल ब्रेड को एक समझना

 bread buying inside )

यह गलती भी हमसे अक्सर ब्रेड खरीदते हुए हो ही जाती है। हम सभी होल ग्रेन और होल ब्रेड को एक ही समझ लेती हैं, हालांकि दोनों में अंतर है। जहां होल ग्रेन ब्रेड में अन्य ग्रेन्स जैसे चावल या जौ आदि को मिलाया जा सकता है। वहीं होल व्हीट ब्रेड में गेंहू का ही इस्तेमाल किया जाता है।

इसे जरूर पढ़ें: ब्राइडल आउटफिट खरीदते समय इन छोटी-छोटी बातों पर करें फोकस

फाइबर कंटेट को चेक ना करना

 bread buying inside

ब्रेड से सेहत को मिलने वाले लाभों में प्रमुख है इसका फाइबर कंटेट। लेकिन इसकी प्रोसेसिंग के दौरान इसका फाइबर कंटेंट काफी हद तक खत्म हो जाता है। इसलिए अगर आप ब्रेड से फाइबर को प्राप्त करना चाहती हैं तो ऐसे में आप होल ग्रेन या होल व्हीट ब्रेड को चुनें। इस तरह की ब्रेड में फाइबर कंटेट अधिक होता है।

Recommended Video

प्रिसर्वेटिव्स को इग्नोर करना

 new bread buying inside

इस बात में कोई दोराय नहीं है कि फ्रेश ब्रेड को सेहत के लिए सबसे अच्छा माना जाता है। हालांकि बाजार में मिलने वाली ब्रेड को लंबे समय तक फ्रेश बनाए रखने के लिए उसमें कुछ प्रिजर्वेटिव्स भी मिलाए जाते हैं। वैसे अगर संभव हो सके तो आप ऐसी ब्रेड को खाने के लिए चुनें, जिनमें प्रिजर्वेटिव्स का इस्तेमाल ना किया गया हो।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: frepik