रंगों का त्यौहार यानि होली आने में बस कुछ ही दिन बचे हुए हैं। एक तरह से उलटी गिनती शुरू है। जहां एक तरफ भारत के हर राज्य, शहर और गांवों में होली की घूम होती है, वहीं विदेशों में भी होली को बड़े ही धूम-धाम में सेलिब्रेट किया जाता है। होली के दिन विदेशों में सुबह से ही होली की शुभकामाएं देना स्टार्ट करते हैं और दोहपर होते ही होली का एक अलग ही रूप देखने को मिलता है। 

जी हां, जिस तरह भारत में रंगों के साथ तरह-तरह के व्यंजन खाने को मिलता है, ठीक उसी तरह विदेशों के भी कुछ शहरों में होली का एक अलग रूप और खाने को लेकर एक अलग अंदाज देखने को मिलता है। विश्व के इन जगहों पर भी दूर-दूर से लोग होली मनाने के लिए एक साथ इकट्टा भी होते हैं। नाच-गाने के साथ भी होली का त्यौहार मानते हैं। तो चलिए जानते हैं कि विश्व के किन देशों में किस तरह से होली का त्यौहार मनाया जाता है। 

दक्षिण कोरिया

different holi celebrations in world inside

भारत एक ऐसा देश जहां होली के दिन कई शहरों में कीचड़ फेकर भी होली का त्यौहार मनाया जाता है। इसी तरह दक्षिण कोरिया भी एक ऐसा देश है जहां होली की तरह मड फेस्टिवल मनाया जाता है। हर साल जुलाई में यहां के लोग एक-दूसरे के ऊपर रंगों की जगह पर कीचड़ फेकर सेलिब्रेट करते हैं। कहा जाता है कि इस दिन दक्षिण कोरिया में जगह-जगह एक कीचड़ का टब बनाया जाता है और लोग इस टब में से कीचड़ निकालकर एक-दूसरे के ऊपर फेकते हैं। दिन-भर कीचड़ के साथ खेलने के बाद शाम को पार्टी का भी आयोजन होता है जहां गाने के साथ खाने का भी मज़ा उठाते हैं।

इसे भी पढ़ें: चोल शासक ने सपना देखा और बनवा डाला ग्रेनाइट से तैयार दुनिया का पहला मंदिर

स्पेन 

different holi celebrations in world itali inside

विदेशों की बात करके तो स्पेन भी इस लिस्ट शामिल है, जहां भारत की तरह ही होली का त्यौहार बड़े ही धूम-धाम में मनाया जाता है। जहां भारत में रंगों के साथ होली का त्यौहार मनाया जाता है वहीं स्पेन में टमाटर के साथ होली खेला जाता है। जी हां, यहां अगस्त के महीने में होली की तरह ही एक त्यौहार मनाया जाता है, जिसे ला टोमाटीना कहा जाता है। इस खास मौके पर लोग एक-दूसरे के ऊपर टमाटर बरसाते हैं। एक तरफ टमाटर बरसाते हैं और दूसरी तरफ गाने-बजाने का कार्यक्रम भी होता है। दिन भर खेलने के बाद शाम को जगह-जगह पार्टी का आयोजन भी होता है। (होली की मस्ती हेल्‍थ पर ना पड़े भारी, अपनाएं ये टिप्‍स)

Recommended Video

रोम 

different holi celebrations in world rome inside

भारत में जिस उत्साह और उमंग के साथ होलिका दहन का कार्यक्रम किया जाता है वो देखते ही बनता है। शायद आपको मालूम हो, अगर नहीं मालूम हो तो आपको बता दें कि रोम में भी होलिका दहन की तरह एक कार्यकरम का आयोजन होता है। इस दिन लोग नाचते-गाते हैं और एक-दूसरे के साथ खूब एन्जॉय करते हैं। हालांकि, कहा जाता है कि रोम में भारत की तरह रंगों के साथ होली नहीं खेला जाता है लेकिन, होलिका दहन के दिन खूब मस्ती और धमाल करते हैं।

इसे भी पढ़ें: ओल्ड सिल्क रूट के नाम से प्रसिद्ध ये जगह गर्मियों में घूमने के लिए है परफेक्ट

ऑस्ट्रेलिया

different holi celebrations in world inside

ऑस्ट्रेलिया एक ऐसा देश है जहां भारतीय मूल के बहुत से लोग रहते हैं। यहां भी होली के दिन भारतीय लोग होली तो खेलते ही है लेकिन, साथ में ऑस्ट्रेलिया के लोग तरबूज से होली खेलते हैं। जी हां, ऑस्ट्रेलिया के लोग बड़े ही धूम-धाम से होली की तरह वॉटरमेलन त्यौहार मनाते हैं। इस दिन रंगों को एक-दूसरे पर फेकने की जगह वॉटरमेलन से तैयार पेस्ट को एक-दूसरे पर फेक कर सेलिब्रेट करते हैं। दिन-भर वॉटरमेलन से होली खेलने के बाद शाम को एक साथ खाने-पीने का भी प्रोग्राम होता है। (यहां अलग अंदाज में मनाया जाता है होली का त्यौहार)

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें, और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़े रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@hindi.buzinessbytes.com,www.visittnt.com)