यूं तो किचन का काम हर किसी को करना चाहिए,
लेकिन किचन का ज्‍यादातर काम महिलाओं का होता है।
आजकल की लाइफस्‍टाइल के चलते महिलाओं को घर और बाहर की दोहरी जिम्‍मेदारियां निभानी होती है। ऐसे में महिलाओं को किचन के कुछ ऐसे टिप्‍स के बारे में जानकारी होनी चाहिए जिससे की उनका समय बच सकें। ताकि वह बचे हुए समय का सदुपयोग किसी अन्‍य काम में कर सकें। अगर आपको भी किचन के छोटे-छोटे कामों को करने जैसे लहसुन छीलना, चनों को उबालना या दालों और चावलों को कीड़े से बचाना आदि में बहुत ज्‍यादा समय लगता है। तो आप परेशान ना हो क्‍योंकि हम आपको छोटे-छोटे टिप्स के बारे में बताएंगे जिनकी हेल्‍प से आप अपने किचन के काम को आसानी से कर पाएंगी। और सबसे अच्‍छी ये टिप्‍स आपकी किचन में काफी लंबे समय तक काम आने वाले है। तो देर किस बात की चलिए जानते हैं उन टिप्स के बारे में जो आपके किचन के काम को आसान बनाते है।

Read more: घर पर ऐसे बनाएं पालक का परांठा, जानिए ये आसान रेसिपी

लहसुन को छीलने में मुश्किल
spourted garlic inside

लहसुन एक ऐसी चीज है जो हर किचन में आपको आसानी से मिल जाएगी। ना केवल यह आपको किचन में आसानी से मिल जाएगी बल्कि इसका इस्‍तेमाल लगभग हर चीज को बनाने में किया जाता है चाहे वह चटनी बनाना हो या सब्‍जी या फिर पास्‍ता। क्‍योंकि इसके इस्‍तेमाल से किसी भी चीज का टेस्‍ट कई गुना बढ़ जाता है और यह चीजों के बादीपन को भी दूर करता है। लेकिन इसे छीलने में काफी समय लगने के कारण महिलाएं इसके इस्‍तेमाल से बचती हैं। लेकिन अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं हैं क्‍योंकि लहसुन को आसानी से छिलने के लिए आप इसे थोड़ा सा गर्म कर लें। इसके बाद आप इसे बिना किसी प्रॉब्‍लम के आसानी से छीलकर अपना बहुत सारा समय बचा सकती हैं।

चनों को उबालना
kitchen hacks health inside

अगर ऐसा होता है कि अचानक से आपका या आपके बच्‍चे का सफेद चने खाने का मन कर गया। लेकिन आप रात को चने भिगोना भूल गई, तो इसके लिए आप परेशान ना हो। इसके लिए आप सबसे पहले गर्म पानी कीजिए उसके बाद चनों को उसके अंदर डाल दीजिए, थोड़ी देर पकने के बाद चने अपने आप फूलने लगेंगे और ऐसे नजर आने लगेंगे जैसे भीगे हुए हैं।

प्‍याज कटाते हुए आंसू आना
kitchen hacks health inside

प्‍याज कटाते समय ज्‍यादातर महिलाएं रोने लग जाती है इसलिए उन्‍हें प्‍याज कटाने में काफी समय लग जाता है। ऐसा इसलिए होता है क्‍योंकि जब आप इसे काटते हैं, तो प्याज में से एक एंजाइम निकलता है, जो प्याज के बाकी हिस्सों से प्रतिक्रिया करते हुए एक गैस छोड़ता है। इसी गैस के कारण ही हमारी आंखों से आंसू बहने लगते हैं। लेकिन अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं क्‍यों‍कि प्याज को काटने से पहले उसे फ्रीजर में 10-15 मिनट तक ठंडा होने के लिए रख दें या आप चाहें तो प्याज को छिलकर कुछ देर के लिए सिरके और पानी के घोल में भी डुबोकर रख सकते हैं। ऐसा करने से भी आंखों में आंसू नहीं आएंगे। ये आसान तरीके, जिनके कारण प्‍याज काटते वक्‍त भी आपकी आंखों से आंसू नहीं बहेंगे। और आपका समय भी बचेगा।

Read more: इन स्‍मार्ट तरीकों से आपकी छोटी किचन भी दिखने लगेगी बड़ी

जल्‍दी से दही कैसे जमाएं

kitchen hacks health inside

दही जमाने में बहुत समय लगता है। सर्दियों में तो दही जमाने में ना जाने कितने घंटे लग जाते है। लेकिन अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं क्‍योंकि दही जल्दी जमाना हो तो दूध को हल्का गर्म कर लें। उसमें 1 टी स्पून दही मिक्स कर ढ़क्कन बंद कर दें। अब इस पॉट को प्रेशर कुकर में रख कर उसे भी ढक दें। दही जल्दी जमेगा।

चीजों को कीड़े से बचाना

किचन में रखी चीजों जैसे दालों, चावल और ड्राई फूड्स में कीड़े बहुत जल्‍दी लग जाते हैं। जी हां किचन में डिब्‍बो में रखी चीजों में कीड़े लगना बहुत ही नॉर्मल बात है और महिलाएं इसे साफ करने या इनके रख-रखाव में घंटों खर्च करती हैं। लेकिन अगर आप इसे बचाना चाहती हो, तो इस ड्राई फूट्स के डिब्बे को आप बाहर रखने के बजाय फ्रिज के अंदर रखें। ऐसा करने से ड्राई फ्रूट्स पर कीड़े लगने की संभावनाएं समाप्त हो जाती है। और दालों को कीड़े से बचाने के लिए नीम में बहुत ही औषोधीय गुण होते है। नीम की पत्तियो को छाव में सुखाकर दाल और चावल के डिब्‍बों में डाल दें।
तो देर किस बात की आप भी इन टिप्‍स को अपनाएं और अपने चीजों को आसानी से और कम समय में करें।