25 मार्च 2020 से चैत्र की नवरात्र शुरू हो रही है। नवरात्र का खाना बनाने के कई नियम होते हैं। अगर आप नवरात्र में भोग का प्रसाद बनाती हैं तो आप जानती होंगी कि साफ सफाई का खास ख्याल रखना होता है। इतना ही नहीं नौ दिन का नवरात्र का व्रत रखने वाली महिलाओं को खाने पीने का भी खास ख्याल रखना चाहिए। नवरात्र के कुछ जरूरी कुकिंग टिप्स होते हैं अगर आप उनके बारे में जान लेंगी तो फिर आप नवरात्र का खाना ज्यादा इन्जॉय करेंगी इतना ही नहीं आप नवरात्र में बनने वाले खाने के हेल्दी और टेस्टी कैसे बना सकती हैं ये जरूरी कुकिंग टिप्स भी आपको जरुर पता होने चाहिए। तो आइए आपको बताते हैं वो कुकिंग टिप्स जिनका आपको नवरात्र का खाना बनाते समय ध्यान में रखने चाहिए।

 

cooking tips for healthy navratri diet

Image Courtesy: Imagesbazar.com

  • नवरात्र में खायी जाने वाली नमकीन से लेकर टिक्कीस्नैक्स ऐसी कई चीज़ें होती हैं जिसमें मूंगफली का इस्तेमाल होता है। कुकिंग करते समय आपको ध्यान रखना चाहिए कि मूंगफली को तेल में फ्राई ना करें आप इसे ड्राय रोस्ट करके ही खाने में इस्तेमाल करेंगी तो आप ज्यादा हेल्दी फूड बना पाएंगी।
  • सिंघाड़े का आटा गूंदते समय खास बातों का ध्यान रखें क्योंकि ये आपके खाने का स्वाद भी बिगाड़ सकता है। आटा गूंदते समय एक चम्मच तेलकर डालकर और धीरे-धीरे पानी डालते हुए गूंदे और उसे ढीला ना गूंदे नहीं को सिंघाड़े के आटे की पूरी या पकौड़े या टिक्की आप तो भी बनाएंगी वो टूट जाएगी।

Recommended Video

  • नवरात्र के दिनों में महिलाएं सबसे ज्यादा मखाने खाती हैं। वैसे तो मार्केट में मखाने की नमकीन भी आती है लेकिन बेहतर होगा कि आप घर पर ही मखाने की नमकीन या मखाने की खीर, खिचड़ी बनाएं और ध्यान रखें कि मखाने को ड्राय रोस्ट करके ही आप इसे खाएं नहीं तो खाना भारी हो जाएगा।
  • नवरात्र में आप जो सिंघाड़े के आटे की पूरी बनाती हैं उसे और हेल्दी बनाने के लिए आप उसमें मखाने मिला सकती हैं। मखाने को पानी में भिगोकर रख दें और फिर आप उसे आटे में साथ में गूंद लें। इससे पूरी का स्वाद तो बढ़ ही जाएगा साथ ही ये हेल्दी भी बन जाएगी। 
cooking tips for healthy navratri food
  • अकसर महिलाओं को नवरात्र में कब्ज की परेशानी हो जाती है। कब्ज खाने पीने की आदतों की वजह से भी होती है इसलिए आप अगर आलू की जगह लौकी का इस्तेमाल करेंगी तो लौकी में मौजूद फाइबर आपको हेल्दी रखें और कब्ज की परेशानी से दूर भी रखेंगें।
  • भगवान को दूध का भोग भी लगाया जाता है और इसे प्रसाद की तरह भी लेते हैं। नवरात्र में दूध में चीनी की जगह आप अगर शहद मिलाकर पीएंगी और मलाई के बिना वाला दूध पीएंगी तो ये ज्यादा हेल्दी होगा।

तो आपने अगर नवरात्र के व्रत रखें हैं और आप हेल्दी रहना चाहती हैं तो आप इन कुकिंग टिप्स को जरुर फोलो करें। ये तो सब जानते हैं कि सिंघाड़े का आटा गर्म होता है इसलिए इसे दही के साथ खाएं और हो सके तो मखाने मिक्स करके ही इसे बनाएं।