• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

Road Trip: बारिश के मौसम में हर घुमक्कड़ को इन रोड ट्रिप का लुत्फ़ उठाना चाहिए

अगर आप भी मानसून के मौसम में रोड़ ट्रिप का प्लान बना रहे हैं तो फिर आपको इस अद्भुत रूट्स पर निकल जाना चाहिए।
author-profile
Published -23 Jul 2022, 16:51 ISTUpdated -23 Jul 2022, 17:38 IST
Next
Article
best road trip places in monsoon

इस समय देश के लगभग हर राज्य में मानसून का मौसम है। दिल्ली, मुंबई गुजरात, कोलकाता, राजस्थान आदि लगभग हर राज्य में बारिश हो रही है। ऐसे मौसम में भारतीय लोग घूमना भी बहुत पसंद करते हैं। कई लोग तो अपनी कार या बाइक से रोड़ ट्रिप के लिए निकल जाते हैं क्योंकि मौसम सुहावना होता है। अचानक से रोड़ ट्रिप पर जाना किसी रोमांचक प्लान से कम नहीं होता है।

ऐसे में अगर आप भी रिमझिम बारिश का अद्भुत लुत्फ़ उठाना चाहते हैं तो फिर आपको इस लेख को ज़रूर पढ़ना चाहिए। क्योंकि इस लेख में हम आपको कुछ ऐसी जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं जहां आप रोड़ ट्रिप के लिए निकल सकते हैं। आइए इन जगहों के बारे में जानते हैं।

दिल्ली से जयपुर 

delhi jaipur road trip in monsoon

अगर आप दिल्ली या आसपास की जगहों पर रहते हैं तो मानसून के मौसम में रोड़ ट्रिप पर निकलने के लिए दिल्ली और जयपुर हाईवे का रुख कर सकते हैं। इस समय दिल्ली में बारिश का मौसम चल रहा है और रास्ते में आपको बारिश भी मिल जाएगी। दिल्ली से जयपुर की दूरी लगभग 268 किलोमीटर है। मानसून में रोड़ के किनारे हरियाली ही हरियाली देखने का मौका मिलेगा। रास्ते में आप ओल्ड रॉव होटल में बेहतरीन भोजन का लुत्फ़ भी उठा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: मानसून में अंबोली की इन जगहों को जरूर करें एक्सप्लोर

लोनावला

lonavala road trip in monsoon

अगर आप मुंबई में रहते हैं और रिमझिम बारिश का भरपूर मज़ा उठाना चाहते हैं तो फिर आपको रोड़ ट्रिप के लिए लोनावला रूट्स पर ज़रूर निकलना चाहिए। रोड़ ट्रिप में यहां मौजूद वॉटरफॉल्स की खूबसूरती देखते ही बनती है। हर तरफ हरियाली और सहयाद्री पर्वत श्रृंखला को देखते हुए सफ़र का आनंद लेना किसी जन्नत से कम नहीं। रोड़ ट्रिप पर आप अपने दोस्तों और पार्टनर के साथ भी जा सकते हैं। 

Recommended Video

 

मुंबई से गोवा

mumbai to goa road trip

मुंबई और गोवा के लोग लॉन्ग ड्राइव बेहद पसंद करते हैं। ऐसे में अगर आप मुंबई में रहते हैं तो गोवा की सफ़र पर निकल सकते हैं। मुंबई से गोवा की दूरी लगभग 590 किलोमीटर है। हालांकि, आपको गोवा नहीं जाना हो, लेकिन लॉन्ग ड्राइव का आपको भरपूर मज़ा उठा सकते हैं। मानसून के समय रोड़ के किनारे-किनारे आपको हरियाली ही हरियाली दिखाई देगी। मानसून में रास्ते का मौसम भी सुहावना होता है।  

इसे भी पढ़ें: Travel With Family: अगस्त में परिवार संग घूमने के लिए ये हैं सबसे बेहतरीन जगहें

दिल्ली से ऋषिकेश 

delhi to rishikesh road trip in monsoon

वैसे तो मानसून में पहाड़ी इलाकों में पर जाना सही नहीं माना जाता है, लेकिन अगर आप दिल्ली से लॉन्ग ड्राइव पर किसी हिल स्टेशन जाना चाहते हैं तो फिर आप ऋषिकेश जा सकते हैं। इस समय ऋषिकेश में भी बारिश का मौसम है और हर तरफ आपको हरियाली ही हरियाली दिखाई देने वाली है। आपको बता दें कि दिल्ली से ऋषिकेश की दूरी लगभग 233 किलोमीटर है। 

इसके अलावा आप दिल्ली-अल्मोड़ा रोड़ ट्रिप, उदापुर से माउंट आबू की सफ़र या फिर दिल्ली से जोधपुर की सफ़र या फिर दिल्ली से नैनीताल की सफ़र पर निकल सकते हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ और कमेंट्स करके इसके बारे में बताएं।

Image Credit:(@metrosaga,travelogyindia)

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।