• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

दिल्ली की इन जगहों पर दिखता है अद्भुत Sunrise का नजारा

दिल्ली की इन जगहों पर एक बार सनराइज का अद्भुत नजारा देखने के बाद आम मंत्रमुग्ध हो जाएंगे।
author-profile
Published -08 Aug 2022, 13:56 ISTUpdated -08 Aug 2022, 16:46 IST
Next
Article
best places to watch sunrise in delhi

देश की राजधानी यानी दिल्ली भारत की विभिन्न संस्कृतियों का एक बेहतरीन संगम स्थल है। इस शहर में हर दिन पर्यटक घूमने के लिए पहुंचते रहते हैं। जिस तरह दिल्ली शहर शाम की रवानगी के लिए फेमस है ठीक उसी तरह सुबह की ताजगी के लिए भी दिल्ली शहर फेमस है। इस शहर में ऐसी-ऐसी जगहें हैं जहां सुबह का नजारा देखने के लिए शहर के हर कोने से लोग पहुंचते हैं।

इस लेख में हम आपको दिल्ली की उन अद्भुत जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं जहां से सनराइज का नजारा देखने के बाद आप एक बार नहीं बल्कि बार-बार पहुंचना चाहेंगे। आइए जानते हैं।

हौज खास झील

hauz khas jhil

हौज खास की गलियों को दिल्ली के निवासी बखूबी तरीके से जानते होंगे। अगर नहीं जानते हैं तो आपको बता दें कि हौज खास गांव में स्थित हौज खास झील सनराइज पॉइंट के लिए पूरे दिल्ली में फेमस है। जब सुबह की पहली किरण झील के पानी पर पड़ती तो हर तरफ देखने का मन करता है। आपको बता दें कि यह झील पार्क के बीचों-बीच में स्थित है जिसके चलते झील की खूबसूरती और भी बढ़ जाती है। (फ्री में दिल्ली की इन जगहों को करें एक्सप्लोर)

सुंदर नर्सरी

sunder nursery

सुबह के समय सूर्योदय का अद्भुत नजारा देखने के लिए बहुत कम लोग ही सुंदर नर्सरी जाना चाहते हैं। लेकिन आपको बता दें कि यहां पर सनराइज का अप्रतिम नजारा देखने के बाद मंत्रमुग्ध हो सकते हैं। हजारों किस्म के फूलों पर जब सुबह की पहली किरण पड़ती है तो फूल अपने आप खिल उठते हैं, जिन्हें देखने के बाद वापस लौटने का मन नहीं करता है। आपको बता दें कि सुंदर नर्सरी पार्क निजामुद्दीन के पास में है।

Recommended Video

इसे भी पढ़ें: दिल्ली का यह बेहतरीन म्यूजियम रहता है चर्चा में, आप भी एक्सप्लोर करें

रायसीना की पहाड़ी

 Raisina Hills

दिल्ली में उगते सूर्य को देखने के लिए रायसीना की पहाड़ी से कोई बेहतरीन जगह नहीं हो सकती है। सुबह में टहलते हुए यहां जाना और उगते हुए सूर्य को देखने जैसे जन्नत का अनुभव होता है। खासकर मानसून के समय जब रात की बारिश के बाद रायसीना की पहाड़ियों पर सूर्य की किरण पड़ती है तो नजारा देखते ही बनता है। दिल्ली के राजपथ में स्थित रायसीना झील के पास जाकर इसका लुत्फ़ उठा सकते हैं। (दिल्ली की प्रसिद्ध गलियां)

इसे भी पढ़ें: वृन्दावन के इन आश्रमों में रुकने की है फ्री व्यवस्था, आप भी पहुंचें

इन जगहों पर भी पहुंचें 

lotus temple

हौज खास झील, सुंदर नर्सरी और रायसीना की पहाड़ी के अलावा आप अन्य कई जगहों पर सनराइज का अप्रतिम नजारा देखने के लिए जा सकते हैं। जैसे- लोटस टेम्पल, कुतुब मीनार, नेशनल ज़ूलोजिकल पार्क, पुराना किला और हुमायूँ का मकबरा जैसी जगहों पर बेहतरीन सूर्योदय का नज़ारा देखने के लिए जा सकते हैं। इन जगहों पर आप दोस्तों, परिवार या पार्टनर के साथ भी जा सकते हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे लाइक, शेयर और कमेंट्स ज़रूर करें। इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@cloudinary, aasthiknaturography)

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।