सर्दियों में बर्फ की वादियों में घूमना किसे पसंद नहीं होता, भला। पहाड़ों पर बसी यह जगह ना सिर्फ बड़ी ना बल्कि बेहद खूबसूरत भी है। घने जंगलों, बर्फ से ढके पहाड़ों, रोलिंग पहाड़ियों, और नदियों के बीच प्रकृति के साथ एक आध्यात्मिक जागृति का अनुभव करने से, उत्तराखंड प्रकृति प्रेमियों के लिए एक स्वर्ग के सामान जगह है। लेकिन आज हम आपको उत्तराखंड में मौजूद उस जगह के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां आप जनवरी में घूमने का प्लान बना सकते हैं, आइए जानते हैं.. 

मसूरी

uttarakhand best places

जब भी उत्तराखंड के टूरिस्ट प्लेसेस की बात की जाती है, तो सबसे ऊपर मसूरी का नाम आता है। क्योंकि मसूरी  उत्तराखंड की सबसे खूबसूरत और लोकप्रिय जगहों में से एक है। इसे पर्वतों की रानी भी कहा जाता है। मसूरी, देहरादून से लगभग 35 किलोमीटर दूर है। यहां हर साल लाखों लोग अपनी फैमिली, दोस्तों के साथ कैम्पटी फॉल, गन लेक और मसूरी लेक जैसी जगहों पर घूमने आते हैं। अगर आप भी जनवरी में मसूरी 2 दिन के ट्रिप पर जाने का  प्लान बना रहे हैं, तो आप कैम्पटी फॉल, मंदिर आदि को एक्सप्लोर कर सकते हैं। 

देहरादून

मसूरी के बाद उत्तराखंड की सबसे खूबसूरत जगहों में देहरादून का नाम भी आता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि देहरादून उत्तर में हिमालय और दक्षिण में स्थित खूबसूरत शहर है। देहरादून में घूमने के लिए काफी कुछ है। यहां नदियों से लेकर म्यूजियम तक सब जगह देखने के काबिल हैं। यहां की खूबसूरती का कोई जवाब ही नहीं है। अगर आप जनवरी में घूमने का प्लान बना रहे हैं, तो उत्तराखंड की इस जगह को एक्सप्लोर कर सकते हैं। 

इसे ज़रूर पढ़ें- उत्तराखंड की ये 5 ऑफबीट डेस्टिनेशंस कर सकती हैं आपके सपनों को सच

बिनसर

binsar places

बिनसर उत्तराखंड में मौजूद एक छोटा-सा खूबसूरत शहर है। सर्दियों में बिनसर के पहाड़ और वहां के रास्ते पूरे वंडरलैंड में बदल जाते हैं और बर्फ की सफेद चादर के नीचे आ जाते हैं। बिनसर घूमने का असल मजा सर्दियों में ही है। इसलिए ज्यादातर लोग नवंबर से जनवरी के बीच पहाड़ी क्षेत्र में घूमना-फिरना पसंद करते हैं। अगर आप अपने पार्टनर के साथ नए साल के मौके पर घूमने के लिए अच्छे वेन्यू या खूबसूरत जगह तलाश रहे हैं, तो आप बिनसर घूमने का प्लान बना सकते हैं। 

नैनीताल

uttarakhand places

नैनीताल का सबसे शानदार और लोकप्रिय हिल स्टेशन जनवरी में उत्तराखंड में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। झील शहर के रूप में जाना जाता है और प्रकृति से भरपूर है, नैनीताल उत्तराखंड में जनवरी में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह है। 

सूर्य की किरणों के नीचे आराम से नैनी झील में नाव की सवारी का आनंद लेने के लिए इको केव गार्डन और नैनीताल चिड़ियाघर में जाने के लिए, पूरे परिवार के लिए घूमने के लिए बहुत सारे स्थान हैं। एडवेंचर के शौकीन लोग चीना पीक पर जा सकते हैं, जो 8568 फीट पर स्थित है और हिमालय के शानदार दृश्य को दिखाती है। 

Recommended Video

धनोल्टी 

धनोल्टी, उत्तराखंड में जनवरी  में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। अगर आप केवल 60 किमी दूर स्थित मसूरी के लोकप्रिय हिल स्टेशन के पास किसी खूबसूरत जगह की तलाश कर रहे हैं, तो एक बार धनोल्टी जरूर जाएं। एक शांतिपूर्ण पलायन के लिए और मौसम की पहली बर्फबारी देखने के लिए, सर्दियों के महीनों के दौरान धनोल्टी का दौरा करें। 

इसे ज़रूर पढ़ें- नए साल में घूमने के लिए बेस्ट हैं उत्तराखंड की ये 7 खूबसूरत जगहें

खासतौर पर नए साल की आगाज में यहां जाना आपके लिए बेहतर है। यहां ओक्स, देवदार और रोडोडेंड्रोन के घने वुडलैंड्स के बीच स्थित, आप हिमालय के शानदार दृश्यों के साथ अद्भुत दृश्य प्राप्त कर सकते हैं और प्रकृति की गोद में आराम कर सकते  हैं। आप कुंजपुरी, सुरकंडा देवी, और चंद्रबदनी तक पहुँचने के लिए अल्पाइन जंगलों के माध्यम से ट्रेक कर सकते हैं। 

आप जनवरी में उत्तराखंड की इन जगहों को एक्सप्लोर कर सकते हैं। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- (@Travel website and Google)