बर्फ से ढकी हुई वादियों में घूमना किसे पसंद नहीं होता है, भला। लेकिन जब बात कश्मीर की सरजमीं की आती है, तो पर्यटकों का दिल खुश हो ही जाता है। वैसे भी, इस मौसम में कश्मीर की वादियों में घूमने-फिरने, कल-कल करते झरने और झील पर चले शिकारे देखने का अलग ही मज़ा है। अगर आप भी इस बार कश्मीर घूमने का प्लान बना रहे हैं, तो आज हम आपको उधमपुर जिले में स्थित पटनीटॉप के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां आप घूमने का प्लान बना सकते हैं। क्योंकि यहां कई ऐसी खूबसूरत जगहें मौजूद हैं जो यकीनन आपका दिल खुश कर देंगी। 

पटनीटॉप के बारे में जानें 

kud park in patnitop

यह उधमपुर जिले में स्थित एक खूबसूरत हिल रिसॉर्ट है, जिसका इतिहास काफी रोचक रहा है। कहा जाता है कि इसका प्राचीन नाम ‘पाटन दा तालाब’ हुआ करता था, जिसका शाब्दिक अर्थ है ‘राजकुमारी का तालाब’। इसे राजकुमारी का तालाब इसलिए कहा जाता है क्योंकि यहां राजकुमारी रोज नहाने के लिए आया करती थीं। तभी से इसे 'पाटन दा तालाब' यानि पटनीटॉप के नाम से जाना जाता है। 

पटनीटॉप का शांत माहौल, देवदार के खूबसूरत जंगल और हरियाली आपको बखूबी पसंद आएगी। यहां मौजूद मीठे पानी के झरनों में स्नान करना कई तरह की बीमारियों में लाभदायक माना जाता है। इसके अलावा, पटनीटॉप के आसपास कुछ ऐसी जगहें मौजूद हैं जहां आप घूम सकते हैं। तो चलिए जानते हैं...

पटनीटॉप के दर्शनीय स्थल

  • नत्था टॉप 
  • नाग मंदिर
  • कुद पार्क
  • बिल्लो की पाउरी

नत्था टॉप 

patnitop

नत्था टॉप जम्मू का एक प्रसिद्ध पर्यटक स्थल है और पटनीटॉप से कुछ ही दूरी पर स्थित है। इसकी ऊंचाई लगभग 2711 मीटर है। यहां से आपको ऊंचे-ऊंचे पहाड़ और हिमालय की चोटी का दीदार करने का मौका मिलेगा। इसके अलावा, आप यहां कैंपिंग और ट्रेकिंग का भी लुत्फ उठा सकते हैं। घूमने के लिए आप यहां से लेक भी जा सकते हैं।

नाग मंदिर

naag temple in patnitop

पटनीटॉप के पास नाग (कोबरा) मंदिर भी देखने लायक है। कहा जाता है कि यह मंदिर लगभग 600 साल पुराना है। नाग पंचमी उत्सव के दौरान, यहां सैकड़ों शिव भक्त इस मंदिर में सर्प किंग कोबरा को सम्मान देने और पूजा करने के लिए आते हैं। इस मंदिर की वास्तुकला भी देखने लायक है, जो पर्यटकों को भी खूब आकर्षित करती है। इसलिए जब भी आप पटनीटॉप आएं, तो एक बार नाग मंदिर के दर्शन जरूर करें। 

इसे ज़रूर पढ़ें- Kashmir Special: घर पर आसानी से बनाकर इन कश्मीरी व्यजनों का लुत्फ़ उठाएं

कुद पार्क

nathatop

यह पार्क अपने खूबसूरत फूलों के लिए मशहूर है। यह उन लोगों का पसंदीदा पिकनिक स्थल भी है, जो कुद आते हैं। अगर आप फैमिली के साथ वीकेंड आउटिंग का प्लान बना रहे हैं, तो इससे बेहतरीन पार्क आपको पटनीटॉप में नहीं मिलेगा। इस पार्क के अंदर पर्यटकों के लिए बीच का भी निर्माण किया गया है। यहां आप वाटर राइड्स के साथ-साथ वाटर स्पोट्र्स, द लैगून और व्हाट-ए-कोस्टर आदि गतिविधियों का भी मज़ा उठा सकते हैं।

Recommended Video

बिल्लो की पाउरी

पटनीटॉप से थोड़ी दूर पहाड़ से छितरी हुई 270 सीढ़ियों की एक सीढ़ी बिल्लो की पाउरी के नाम से जानी जाती है और डावरियाई शहर में पड़ती है। यह जगह रहस्य और रोमांच से भरी हुई है। अगर आप थोड़े एडवेंचर टाइप के हैं, तो यकीनन आपको यह जगह पसंद आएगी। (एडवेंचर का लेना है मजा तो यहां घूमें)

कैसे पहुंचे? 

पटनीटॉप पहुंचने के लिए कोई सीधा रास्ता तो नहीं है लेकिन आप हवाई अड्डा से जम्मू से यहां आसानी से पहुंच सकते हैं। इसके बाद पर्यटक राज्य परिवहन की बस या किराए की टैक्सी ले सकते हैं।

इसे ज़रूर पढ़ें- श्रीनगर की इन खूबसूरत जगहों की बात है निराली, जानिए इनके बारे में

इसके अलावा, आप यहां ठंडे मौसम में अपने दोस्तों के साथ स्कीइंग, ट्रेकिंग, गोल्फ, पैराग्लाइडिंग, एरो स्पोर्ट्स, घुड़सवारी जैसे खेलों का भी लुत्फ उठा सकते हैं। आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेखपढ़ने के लिए जुड़े रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- (@Travel Website and Google)