• Ankita Bangwal
  • Editorial21 Sep 2021, 11:37 IST

बुक लवर्स के लिए स्वर्ग से कम नहीं हैं भारत के ये 9 Iconic बुकस्टोर्स

किताबी कीड़ों के लिए यह आर्टिकल मजेदार होने वाला है, क्योंकि इसमें हम आपको भारत के कुछ आईकॉनिक बुकस्टोर्स के बारे में बताने जा रहे हैं।
  • Ankita Bangwal
  • Editorial21 Sep 2021, 11:37 IST
famous bookstores in india

एक जमाना था, जब किताबों के लिए बुकस्टोर्स पर लंबी लाइन लगती थीं। आज तो ऑनलाइन ही सब खरीद लिया जाता है। पहले किसी किताब का लॉन्च होने पर भीड़ इकट्ठा होती थी और आज लोग लॉन्च भी कई मरतबा ऑनलाइन कर देते हैं। अगर आप अपने शहरों में देखें तो पाएंगे कि लोगों की कमी के कारण कितने सारे बुकस्टोर्स या तो बंद हो गए हैं, या बंद करने पड़ रहे हैं।

बीते महीने मुंबई के लोकप्रिय 'क्रॉसवर्ड बुकस्टोर' ने यह घोषणा की थी कि वे केम्प्स कॉर्नर स्थित अपनी एक ब्रांच को सितंबर के लास्ट वीक तक बंद कर देंगे। इस घोषणा ने कई लोगों का, खासकर की बुक लवर्स का दिल दुखाया क्योंकि उनके लिए ये जगह कई यादगार पलों को समेटे हुए थी। ऐसी ही कुछ किताबों की दुकानें बीते कुछ सालों में बंद हुई हैं, लेकिन अब भी ऐसे कुछ लोग हैं, जिन्हें किताबी प्रेमियों पर भरोसा है और वे आज भी अपनी दुकानों को चला रहे हैं।

भारत के अलग-अलग राज्यों में ऐसी कुछ किताबों की दुकान है, जो आईकॉनिक हैं। कुछ बेहद पुरानी हैं और एक बुक लवर के लिए मुफीद जगह है। इस आर्टिकल में हम आपको ऐसी ही कुछ बुकस्टोर के बारे में बताने जा रहे हैं, ताकि आप वक्त रहते कभी इन जगहों का चक्कर लगाएं, तो इन दुकानों को भी देख आएं।

 

1बाहरीसन्स, खान मार्केट, दिल्ली

bahrisons bookstores in india

साल 1953, जब एक रिफ्यूजी फैमिली के शख्स बलराज बाहरी मल्होत्रा ने इस बुकस्टोर की स्थापना की थी। बलराज बाहरी मल्होत्रा का परिवार लाहौर के पास मलकवाल में अपने गांव से भागे और स्वतंत्र भारत में प्रवेश कर गए। उस दौरान खान मार्केट बना ही था और यहां रहने वाले रिफ्यूजियों को दुकानें दी जा रही थी, ताकि वे आजीविका कमा सकें। समय के साथ, खान मार्केट बदला, लेकिन बाहरीसन्स वैसी ही है अपने भीतर पार्टीशन और स्वतंत्रता की कई दिलचस्प कहानी समेटे। दिल्ली में रहकर अगर इस बुकस्टोर का दौरा नहीं किया तो फिर क्या किया?

2किताब खाना, महात्मा गांधी रोड, मुंबई

kitab khana bookstore mumbai

यह बुकस्टोर मुंबई के काला घोड़ा आर्ट डिस्ट्रिक्ट में मौजूद है, जिसका बड़ा-सा ग्राउंड फ्लोर बुकशेल्फ से भरा हुआ है। यहां आपको फिक्शन, पोएट्री, रीजनल लैंग्वेज, लिटररी क्लासिक्स की कई किताबें मिलेंगी। इसके साथ ही एक छोटा सा कैफे भी है, जहां आप स्नैक्स के साथ किताबों को पढ़कर अपना दिन बिता सकते हैं। यहां कई इवेंट्स होते रहते हैं। कई बड़े-बड़े लेखक और उपन्यासकार आते हैं। अगर आपको मुंबई को एक्सप्लोर करने से फुर्सत मिले, तो यहां की भी सैर की जा सकती है।

3कैंब्रिज बुक डिपो, मॉल रोड, मसूरी

cambridge bookstore, mussoorie

क्या आपको रस्किन बॉन्ड से मिलने में दिलचस्पी है? अगर है, तो मसूरी के इस बुकस्टोर में आप जा सकते हैं। यह मसूरी का सबसे पुराना बुकस्टोर है और यहां साहित्य अकादमी अवॉर्ड विनर लेखक रस्किन बॉन्ड अक्सर आते हैं। हफ्ते में एक दिन वह इस बुकस्टोर में बैठकर, लोगों से मिलते हैं, अपनी किताबों पर साइन करते हैं और अपने फैंस के साथ तस्वीरें खिंचवाते हैं। इस स्टोर को साल 1952 में लक्ष्मण दास अरोड़ा ने खोला था और तब से अब तक यह मॉल रोड की शान बढ़ा रही है। इस छोटी सी दुकान में आपको कई अलग-अलग जॉनर की किताबें मिलेंगी। रस्किन बॉन्ड से मीटिंग के साथ किताबों को पढ़ने का अलग ही मजा होगा!

4पगडंडी बुकस्टोर कैफे, रेजेंट प्लाजा मॉल, पुणे

pagdandi bookstore cafe pune

यह बुकस्टोर बहुत पुराना नहीं है, लेकिन देखते ही देखते किताबी कीड़ों के लिए एक दिलचस्प जगह बन गया है। यह लाइब्रेरी-कम-कैफे है, जहां आप लजीज व्यंजन के साथ-साथ अपनी किताबें भी पढ़ सकते हैं। हालांकि लॉकडाउन के बाद से, इसे पूरी तरह से एक बुकस्टोर में कन्वर्ट कर दिया गया है। इसके कैफे में आप ऑर्गेनिक चाय, अच्छे बेकरी आइटम्स और अच्छी कॉफी का मजा ले सकते हैं।

5ऑक्सफोर्ड बुकस्टोर, कोलकाता

oxford bookstore kolkata

कोलकाता हमारे देश की कल्चरल कैपिटल है, जहां आप एक से बढ़कर एक जगहों, चीजों का लुत्फ उठा सकते हैं। यहां की पार्क स्ट्रीट कई चीजों के लिए फेमस है। इसी के साथ इसके एक कोने में ऑक्सफोर्ड बुकस्टोर है, जिसे साल 1921 में स्थापित किया गया था। यह स्टोर कई लिटररी फेस्टिवल को होस्ट कर चुका है। इतना ही नहीं, आर्ट, म्यूजिक और बुक्स के हर तरह के इवेंट को भी यह स्टोर होस्ट करता आया है। इसी के साथ एक अच्छा कैफे भी है, जहां आप चाय का मजा ले सकते हैं।

6हिगिंबॉथम्स बुकस्टोर,  अन्नसलाई, चेन्नई

higginbothams bookstore chennai

चेन्नई के माउंट रोड पर 1844 से स्थापित यह बुकस्टोर भारत का सबसे पुराना बुकस्टोर है, जिसे अबेल जॉशुआ हिगिंबॉथम ने बनाया था। यह बुकस्टोर एक कोलोनियल स्ट्रक्चर का जीता-जागता उदाहरण है और आज भी लकड़ी के फर्नीचर और बड़ी-बड़ी स्टेन्ड-ग्लास विंडो से अपने पुराने चार्म को जीवंत बनाए रखे है। 

7गुलशन बुक्स, श्रीनगर

gulshan bookstore, srinagar

जो अनुभव आपको यह बुकस्टोर प्रदान कर सकता है, वो शायद ही कोई और बुकस्टोर कर सके। यहां आप गर्म चाय या कॉफी के साथ, अपनी किताब पढ़ते हुए, सामने सुंदर डल झील का नजारा देख सकते हैं। श्रीनगर में गुलशन बुकस्टोर तक पहुंचने का एक ही तरीका है और वो शिकारा बोट की राइड है। इसे विभाजन के बाद, शेख मोहम्मद इब्राहिम ने स्थापित किया था और आज कश्मीर के आसपास एरिया में इसकी कई ब्रांच हैं। 

 

8रचना बुक्स, गंगटोक

rachna bookstore gangtok, sikkim

साल 1979 में स्थापित किए गए इस स्टोर की खास बात यह है कि यह बेस्टसेलिंग ऑथर की बजाय कम प्रसिद्ध और नए उपन्यासकारों की किताबों को रखते हैं। यह स्थान लेखकों, प्रकाशकों और चित्रकारों के साथ-साथ संगीत कार्यक्रमों और मूवी स्क्रीनिंग जैसे इवेंट्स का केंद्र बन गया है। अगर आप गंगटोक की यात्रा कर रहे हैं, तो इस बुकस्टोर पर जरूर जाएं। यहां स्टे करने का भी विकल्प है।

 

9ब्लॉसम बुक हाउस, बेंगलुरु

blossom book store, bengluru

इस बुकस्टोर के संस्थापक माई गौड़ा ने अपने इंजीनियरिंग कोर्स के लिए पहले एमजी रोड पर पुरानी किताबें बेचकर अपनी यात्रा शुरू की थी। साल 2002 में, उन्होंने ब्लॉसम बुक हाउस को 200 वर्ग फुट की जगह पर खोला, जिसमें केवल पुरानी किताबें बेची गईं। लेकिन अब यह 8,000 वर्ग फुट पर तीन मंजिला स्टोर बन चुका है, जो बेंगलुरु का पसंदीदा स्टोर है।