कोलकाता बंगाली मिठाइयों के लिए जाना जाता है जो दुनिया भर के लोगों द्वारा पसंद किया जाता है। बंगाल की प्रसिद्ध मिठाई रसगुल्ला का कोलकाता से गहरा नाता है। रसगुल्ला पहली बार साल 1868 में कोलकाता शहर में नोबिन चंद्र दास द्वारा बनाया गया था। यह स्पंजी और सिरप वाली मिठाई ना सिर्फ बंगाल में फेमस है बल्कि पूरे भारत में भी लोकप्रिय है। कोलकाता के हर इलाके और हर गली में मिठाई की कई दुकानें मिल जाएगी लेकिन आज हम आपको यहां के सबसे बेहतरीन रसगुल्ला बेचने वाली 8 दुकानों के बारे में बताने वाले है।

 best shops in kolkata where you will get the best rasgulla inside

इसे जरूर पढ़ें: त्योहारों के समय करना है कुछ एडवेंचर? एक बार जाएं 160 फीट ऊंचाई पर खाना खिलाने वाले इस रेस्त्रां में

चित्तरंजन मिष्‍ठान भंडार

यह दुकान अपने स्पंजी रसगुल्ले के लिए प्रसिद्ध है और शहर के सबसे अच्छे रसगुल्ले यही मिलते है। यह मिठाई की दुकान शोभा बाजार में है और 100 से सालों अधिक समय से मिठाइयां बेच रही है। उनका रसगुल्ला कोलकाता में रहने वाले लोगों के लिए सबसे जरूरी मिठाई है।

के.सी. दास

के.सी. दास को उनके रसगुल्लों के लिए पूरे शहर में जाना जाता है। इनके यहां आत भी महज 1 रुपये प्रति पीस रसगुल्ला मिलता है। इनके यहां बने रसगुल्ले अपनी तरह के अनोखे होते हैं। शहर भर में उनकी कई शाखाएं हैं। मुंह में पानी लाने वाले इन रसगुल्लों को जरूर ट्राई करें।

बालाराम मल्लिक और राधारमण मल्लिक स्वीट्स

यह मिठाई की दुकान उनके द्वारा बेची जाने वाली उम्‍दा मिठाई के लिए जानी जाती है और इनकी मिठाई आपको कभी निराश नहीं करेगी। अगर आप कोलकाता घुमने जा रही है तो इनके यहां के रसगुल्ले खाएं बिना वापस ना आएं। उनके पास शहर भर में कई शाखाएं हैं और इसलिए वे शहर में व्यापक रूप से उपलब्ध हैं। लखनऊ में इन जगहों की टेस्टी मिठाइयों का स्वाद चखना ना भूलें

 shops in kolkata where you will get the best rasgulla inside

मिठाई

मिठाई अपनी गुणवत्ता वाली मिठाइयों और रसगुल्ले में अपनी महारत के लिए पूरे शहर में जानी जाती है। उनका स्पंजी रसगुल्ला कोलकाता में आपका दिन बना देगा। शहर में उनकी 2 शाखाएं हैं। इनके यहां का कमला भोग, नारंगी या राज भोग के साथ रसगुल्ला सबसे बेहतरीन मिठाईयां है।

नोबिन चंद्र दास एंड संस

शोभाजार की इस मिठाई की दुकान के मालिक उन्नीसवीं सदी में रसगुल्ले बेच रहे हैं। सदियां बीत गईं, लेकिन ये शहर के सबसे बेहतरीन रसगुल्ला निर्माताओं में से एक है और शहर में मजबूती से खड़े हैं। इनके यहां रसगुल्लों में विविधताएं पाई जाती है, जैसे- चॉकलेट रसगुल्ला, संतरे के स्वाद वाले रसगुल्‍ले और पके हुए रसगुल्ले इनकी खासियत है।

 top sweet shops in kolkata where you will get the best rasgulla inside

कामधेनु

कामधेनु की दक्षिण कोलकाता में कई शाखाओं है। वैसे इनकी मुख्य शाखा दूसरी शाखाओं के मुकाबले ज्‍यादा लोकप्रिय है क्योंकि उनके यहां मिलने वाले ररसगुल्‍ले की उपलब्धता और विविधता अन्य आउटलेट्स की तुलना में काफी बेहतर है, लेकिन उनकी गुणवत्ता हर आउटलेट में समान है।

भीम चंद्र नाग

बॉउबाजार में उनका एकमात्र छोटा सा आउटलेट है, लेकिन उनकी ब्रांड वेल्‍यू उतनी छोटा नहीं है। कोलकाता में रहने वाला और मीठे का शौकीन कोई भी व्यक्ति शायद ही इस दुकान पर ना गया हो। उनके यहां के रसगुल्ले स्वाद और गुणवत्ता दोनों ही मामलों में शानदार हैं। दिल्ली से जा रहे हैं जयपुर तो इन 5 ढाबों में मिलेगा जायकेदार खाना

top shops in kolkata where you will get the best rasgulla inside

इसे जरूर पढ़ें: आगरा घूमने के लिए ही नहीं खाने की इन 4 चीजों के लिए भी है फेमस

हिंदुस्तान स्वीट्स

उनकी शहरभर में कई शाखाएं हैं खासकर दक्षिण कोलकाता में। ये दक्षिण कोलकाता के लोगों के बीच अपनी विभिन्न प्रकार के फ्यूजन मिठाइयों के लिए काफी लोकप्रिय हैं। उनके रसगुल्लों को काफी पंसद किया जाता है। इनके यहां का नोलेन गुड़ का रसगुल्‍ला, कमोलभोग, राजभोग सबसे बेहतर मिठाईयों में से है।