कढ़ी- चावल खाना किसे पसंद नहीं, आसान होने के साथ-साथ यह झटपट बनकर तैयार भी हो जाती है। दही और बेसन से बनने वाली यह सिंपल रेसिपी ज्यादातर भारतीय घरों में बनाई जाती है। कढ़ी में खट्टापन लाने के लिए लोग पुरानी दही का इस्तेमाल करते हैं। हालांकि, इस मौसम में दही खट्टी जल्दी नहीं हो रही है, इसके लिए आपको 3 से 4 दिन का इंतजार करना होगा। दही खट्टी होती है तो कढ़ी में खट्टापन आता है, जो खाने की स्वाद को और भी बढ़ा देता है।

हालांकि, कढ़ी में खट्टापन लाने के कई सारे ऑप्शन है, जिसे आप आजमा सकती हैं। खास बात है कि ये इंग्रेडिएंट्स घर में अन्य डिश को बनाने के लिए अक्सर इस्तेमाल किए जाते हैं। जब भी आप घर पर कढ़ी बनाएं उसे पकाने के दौरान इन इंग्रेडिएंट्स को मिक्स कर दें। अगर आपकी दही खट्टी नहीं है तो भी इन चीजों को साथ में मिक्स कर कढ़ी बनाएंगी तो और भी लजीज और स्वादिष्ट बनकर तैयार होगी। ध्यान रखें कि कढ़ी बनाने का प्रोसेस वही रहेगा, बस आपको इन इंग्रेडिएंट्स को मिक्स करना होगा।

टमाटर का गूदा

tomato pulp

सबसे पहले कढ़ी को पकाने के लिए गैस पर रख दें। अब 2 से 3 टमाटर को कद्दूकस कर लें और उसके गूदे को कढ़ी में मिक्स कर दें। यह आपके ऊपर निर्भर करता है कि आप टमाटर के छिलके को मिक्स करना चाहती हैं या नहीं। वहीं टमाटर को कद्दूकस करने के बाद ही डालें, क्योंकि पीसने या फिर काटकर डालने से कढ़ी अच्छी नहीं दिखेगी। ऐसे में आप चाहते हैं कि यह स्वाद और देखने भी अच्छी लगे इसके लिए कद्दूकस कर के ही टमाटर को मिक्स करें। 10 से 15 मिनट तक कढ़ी को अच्छी तरह पकाने के बाद जैसे आप छौंका लगाते हैं लगा दें। इससे ना सिर्फ कढ़ी में खट्टापन आएगा बल्कि यह बेहद स्वादिष्ट भी लगेगी। जब दही खट्टी ना हो तो इस इंग्रेडिएंट को जरूर मिक्स करें।

इसे भी पढ़ें: पालक धोते समय होती है परेशानी तो इन टिप्स को करें फॉलो

नींबू का रस

lemon juice use in kadhi

कुछ महिलाएं दही की जगह नींबू के रस का इस्तेमाल करती हैं। हालांकि, इससे कढ़ी का टेक्स्चर अच्छा नहीं दिखता, इसलिए दही में ही बेसन को फेंटें, लेकिन पकने के दौरान नींबू के रस को भी मिक्स कर सकती हैं। इसके लिए नींबू के रस की मात्रा खास ध्यान रखें। इसके लिए कढ़ी आप जैसे बनाती हैं वैसे ही बनाएं बस गैस बंद करने से कुछ मिनट पहले नींबू के रस को मिक्स कर दें। इस दौरान गैस का फ्लेम एकदम लो होना चाहिए। दरअसल, तेज फ्लेम पर नींबू के रस को मिक्स कर देने से यह फटने सा दिखने लगेगा, इसलिए जल्दबाजी ना करें। वहीं नींबू का रस तभी मिक्स करें, जब दही बिल्कुल भी खट्टी ना हो।

अमचूर पाउडर

amchur powder

कढ़ी में खट्टापन लाने के लिए आप अमचूर पाउडर का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए आपको कुछ नहीं करना है कढ़ी पकाने के दौरान बीच में आमचूर पाउडर मिक्स कर दें। ध्यान रखें कि मात्रा खास ख्याल रखें। अगर आपके पास टमाटर या फिर नींबू नहीं तो उसकी जगह आमचूर पाउडर मिक्स कर सकती हैं। आप चाहें तो ड्राई आम के टुकड़ों को भी मिक्स कर सकती हैं। इस कढ़ी बेहद स्वादिष्ट लगने लगती है।

इसे भी पढ़ें: सूजी से कीड़ों को भगाने के लिए आजमाएं ये टिप्स एंड हैक्स

इमली का पानी

imli pulp

ज्यादातर घरों में इमली रखी जाती है, क्योंकि इसका इस्तेमाल सब्जी या फिर चटनी में अक्सर की जाती है। आप कढ़ी में खट्टापन लाने के लिए इसमें इमली के पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए कढ़ी बनाने से पहले एक कप पानी में इमली को डिप कर दें। अब कढ़ी की तैयारी करें और बनाना शुरू कर दें। कढ़ी जब हल्की गाढ़ी हो जाए और उसमें पानी मिक्स करना चाहती हैं तो उसकी जगह इमली का पानी मिक्स कर दें। 2 कप में बचे हुए इमली को अच्छी तरह धोकर पानी को कढ़ी में मिक्स कर दें। इससे खट्टापन लाया जा सकता है।

ये सभी टिप्स आप कढ़ी में खट्टापन लाने के लिए आजमा सकती हैं। आपको यह आर्टिकल कैसा लगा? हमें कमेंट कर जरूर बताएं और इसी तरह के अन्य कुकिंग टिप्स जानने के लिए  जुड़ी रहे हर जिंदगी के साथ।