नया साल आने वाला है और इस मौके पर लगभग सभी लोग पार्टी करने, घूमने आदि का प्लान बनाते हैं। कई लोग अपने परिवार वालों के साथ न्यू ईयर सेलिब्रेट करने पसंद होता है, तो कोई अपने दोस्तों के साथ घूमने का प्लान बनाते हैं। लेकिन अगर आप इस न्यू ईयर के मौके पर दिल्ली से बाहर घूमने का प्लान बना रहे हैं, तो आप दिल्ली से बाहर घूमने का प्लान बना सकते हैं। जी हां, इस बार आप अपने दोस्तों के साथ उत्तराखंड नहीं बल्कि राजस्थान घूमने का प्लान बना सकते हैं। 

क्योंकि सर्दियों में राजस्थान जाने का अपना ही एक अलग मजा है। क्योंकि राजस्थान में मौजूद जगहों की खूबसूरती सर्दियों में अलग ही निखरकर आती है। फिर चाहे वह जयपुर हो या उदयपुर, जब भी राजस्थान की बात की जाती है, तो टूरिस्ट प्लेसेस में सबसे ऊपर इन जगहों का नाम होता है। हालांकि, उदयपुर इतना बड़ा है कि इन जगहों को एक्सप्लोर करने में पूरे महीना लग सकता है। लेकिन अगर आप तीन दिन की ट्रिप प्लान कर रहे हैं, तो इन जगहों को घूमना ना भूलें। 

पहला दिन 

jag mandir in hindi

वैसे तो उदयपुर में कई ऐसी जगहें मौजूद हैं, जिन जगहों को आप एक्सप्लोर कर सकते हैं। लेकिन उदयपुर अपनी वास्तुकला और आध्यात्मिकता के लिए जाना जाता है। इसलिए आप यहां के मंदिरों को देखने के लिए जा सकते हैं। आप उदयपुर का मशहूर जग मंदिर को एक्सप्लोर कर सकते हैं। 

जग मंदिर में गुल महल मुगल राजकुमार खुर्रम के लिए बनवाया गया था। इमारत के अंदर हॉल, अदालतें और आवासीय स्थान हैं। इस मंदिर में फूलों का एक बहुत बड़ा बगीचा है जिसमें लगने वाले फूल देखने लायक होते हैं। 

दूसरा दिन 

udaipur in hindi

मंदिर के अलावा, आप उदयपुर में मौजूद बगोरे की हवेली को एक्सप्लोर कर सकते हैं। आपकी जानकारी के के लिए बता दें कि यह उदयपुर की सबसे लोकप्रिय जगहों में से एक है। बड़ौदा के आवंती लाल चावला द्वारा तैयार की गई यह पगड़ी 3 राज्यों राजस्थान, मध्य प्रदेश व गुजरात के किसानों द्वारा बांधी जाती पगडिय़ों के स्टाइल है।

इसे ज़रूर पढ़ें- राजस्थान की 10 सबसे फेमस ऐतिहासिक जगहों की झलक आप भी देखें इन तस्वीरों में

तीसरा दिन 

udaipur places to visit in new year in hindi

अगर आप उदयपुर गई हैं, तो आपको तीसरे दिन सिटी पैलेस को देखे बिना उदयपुर को गुड बाय ना कहें। क्योंकि यह पैलेस बहुत ही खूबसूरत और ऐतिहासिक है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सिटी पैलेस की स्थापना 16वीं शताब्दी में आरम्भ हुई। इसके पीछे की कहानी यह है कि इस पैलेस को स्थापित करने का विचार एक संत ने राजा उदय सिंह को दिया था।

Recommended Video

क्या है खास? 

उदयपुर को घूमने के अलावा, आप यहां की संस्कृति और फेमस व्यंजनों का भी लुत्फ उठा सकते हैं। यह शहर विश्व भर में अपनी हस्तशिल्प कलाओं के बारे लिए भी जाना जाता है। हालांकि, उदयपुर मौजूद सभी जगहें प्रसिद्ध हैं। यह व्यापक रूप से अपनी खूबसूरत प्राचीन किलों और शिल्प वास्तुकला के लिए भी जाना जाता है। साथ ही, आप यहां से खूब सारी शॉपिंग कर सकते हैं। 

इसे ज़रूर पढ़ें- राजस्थान के इन 3 ऑफबीट ट्रेवल डेस्टिनेशन्स को विजिट करना है बेहद एक्साइटिंग

आप अपने 3 दिन के उदयपुर के टूर पर इन जगहों को जरूर एक्सप्लोर करें। आपको लेख पसंद आया हो तो इसे शेयर और लाइक ज़रूर करें, साथ ही, ऐसी अन्य जानकारी पाने के लिए जुड़े रहें हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- (@Freepik and Google)