मक्खन, खड़े मसालों और नमक से बनने वाली ये चाय हैं पॉपुलर, क्या बता सकते हैं इनके नाम?

author-profile
Published -28 Jun 2022, 18:31 ISTUpdated -28 Jun 2022, 18:52 IST
most popular varieties of tea

'चायसेक्शुअल' एक ऐसा शब्द है जिसे चाय के शौकीनों के लिए इस्तेमाल किया जाता है। मौसम चाहे कोई भी, गर्मी चाहे कितनी हो लेकिन वे चाय पीना नहीं छोड़ सकते हैं। अगर आप भी चाय के दीवाने हैं तो आपको चाय की इन पॉपुलर वैरायटी का तो पता ही होगा, जिनका स्पेशल इंग्रीडिएंट उनमें जान डालता है। चलिए खेलें ये क्विज और बढ़ाएं चाय को लेकर अपना ज्ञान!

kangra tea

हिमाचल प्रदेश के एक पॉपुलर शहर की पॉपुलर चाय है, जिसका यूनिक रंग और फ्लेवर होता है। इसका नाम बताएं?

noon chai

यह कश्मीर की पॉपुलर चाय है जिसे बेकिंग सोडा और नमक से बनाया जाता है। इसका नाम बता सकते हैं?

butter tea

याक के मक्खन और नमक को मिलाकर बनने वाली इस स्वादिष्ट चाय को तिब्बत में 8वीं सदी से अब तक बनाया जाता है?

oolong tea

यह न ग्रीन टी है और न ही ब्लैक टी है। भारत, चीन और श्रीलंका में इसे बहुत पसंद किया जाता है। इसे फर्मेंट करके बनाते हैं और सबसे बढ़िया बात है कि वजन कम करने के लिए भी इसे पिया जाता है?

irani chai

इस चाय में मसालों के साथ डाली जाती है फ्रेश क्रीम और इसके साथ फ्रूटकेक और बन मस्का सर्व करना किसी प्रथा से कम नहीं है?

masala chai

हम भारतीय सर्दियों में इस चाय को पीना बहुत पसंद करते हैं। इसमें कई सारे खड़े मसाले डाले जाते हैं। इसे एक परफेक्ट इम्यूनिटी बूस्टर कहें तो गलत नहीं होगा?

amruttulya chai

इलायची और अदरक से बनी यह चाय महाराष्ट्र के पुणे शहर में खूब पसंद की जाती है और इसे अमृत के समान माना जाता है। खास बात यह है कि इसे बनाने के लिए पीतल के बर्तन का इस्तेमाल करते हैं?

tandoori chai

इस चाय को सबसे पहले पुणे में ही सर्व किया गया और फिर से भारत के अन्य राज्यों में भी बनने लगी। इसे तंदूर में पकाया और मिट्टी के ग्लास में पेश किया जाता है?

fruit tea

मसालों से बनी चाय की चुस्की तो आपने खूब ली होगी। इस चाय का खास इंग्रीडिएंट ही फल है और वो कई भी फल हो सकता है। नाम आसान है, आप बताएंगे क्या?

kahwa chai kashmiri

कश्मीर की एक पारंपरिक चाय, जिसमें केसर और ड्राई फ्रूट को सजाकर सर्व किया जाता है। इसे पारंपरिक तौर पर कॉपर के बर्तन में बनाते हैं?