हर कपल चाहता है कि वह अपने हनीमून पर किसी ऐसी जगह जाएं जहां की यादें उसे जिंदगी भर याद रहें। अक्सर कपल्स को लगता है कि इंडिया में घूमने के लिए कुछ खास जगह नहीं है। इसलिए कपल्स हनीमून के लिए बाहर का प्लॉन बनाते हैं। लेकिन बजट की कमी के चलते कई बार प्लॉन फेल भी हो जाता है। अगर आपको भी ऐसा ही लगता है कि इंडिया में हनीमून सेलिब्रेट करने के लिए मसूरी, मनाली, गोवा और शिमला के अलावा कुछ नहीं है तो यह सिर्फ आपकी गलतफहमी है। आपको बता दें कि अंडमान-निकोबार द्वीपसमूह हनीमून कपल्स का हब बनता जा रहा है। अंडमान-निकोबार में एक बीच है जिसका नाम है राधानगर। यहां न सिर्फ कपल्स को स्वर्ग जैसी फीलिंग आती है बल्कि एक मैगजीन में इसे दुन‍िया का बेस्‍ट बीच भी कहा गया है। यहां जाने वाले कपल्स कहते हैं कि अंडमान निकोबार में कई बार यूरोप जैसी फीलिंग्स आती है। आज इस आर्टिकल में हम आपको अंडमान निकोबार की खूबसूरत जगहों के बारे में बताएंगे। इससे आपको आइडिया हो जाएगा कि आप यहां आपना हनीमून सेलिब्रेट करने जा सकते हैं या नहीं।

इसे भी पढ़ें: कश्मीर की ये खूबसूरत जगहें इसे बनाती हैं बेस्ट हनीमून डेस्टिनेशन, जानिए इनकी खासियत

राधानगर बीच

andaman nicobar best honeymoon destinations inside

अगर आप अंडमान निकोबार जाने का प्लॉन बनाएं तो राधानगर बीच पर जरूर जाएं। राधानगर बीच एशिया का बेस्ट बीच है। यह अंडमान-निकोबार द्वीपसमूह के हैवलॉक आइलैंड पर स्थित है। आपको बता दें कि वहां इसे लोकल भाषा में बीच नंबर 7 भी कहा जाता है। इस बीच की खासियत सनसेट, सफेद रेत और फिरोजी नीले रंग का पानी है। यहां आने वाले टूरिस्ट और कपल्स के लिए स्नोर्कलिंग, फ‍िस‍िंग गेम, स्‍वीमिंग और स्कूबा डाइविंग आद‍ि की सुविधा भी उप्लब्ध है। अगर आप यहां जाने के मूड में हैं तो राधानगर बीच जरूर जाएं।

फैमिली के साथ भी कर सकते हैं इन्ज्वॉय

andaman nicobar best honeymoon destinations inside

अगर आप चाहें तो अंडमान—निकोबार फैमिली के साथ भी जा सकते हैं। फैमिली के साथ कुछ वक्त बिताने और बॉंडिंग को मजबूत करने के लिए यह बेस्ट पिकनिक स्पॉट है। सिर्फ यही नहीं सोलो ट्रिप के शौकीनों के लिए भी यह जगह बेस्ट साबित हो सकती है। यहां आपको प्रकृति की खूबसूरती देखकर काफी सुकून मिलेगा।

इसे भी पढ़ें: Honeymoon Talks: गोवा जाने से पहले जान लें इस कपल का ट्रैवल एक्सपीरियंस

किस समय जाना चाहिए?

andaman nicobar best honeymoon destinations inside

अगर आप अंडमान निकोबार द्वीपसमूह के असली नजारे को देखना चाहते हैं तो आप यहां जाने के लिए अगस्त से सितंबर के दौरान मूड बनाएं। इस समय यहां मॉनसून अपने पूरे चरम पर होता है, जिसके चलते आपको यहां की प्राकृतिक खूबसूरती देखने को मिलेगी। लेकिन इस समय के लिए होटल और टिकट पहले से ही बुक कर लें। नहीं तो इन्हें मिलने में आपको बहुत मुश्किल होगी और यह भी हो सकता है कि मिले ही न।