• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

इस देश में होती हैं नीले रंग की सड़कें, जानें इसके पीछे क्या है कारण

आपने भारत में काले रंग की सड़कों को देखा है, मगर एक देश ऐसा भी है जहां नीले रंग की सड़कें बनाई गई हैं। आइए जानते हैं उस देश के बारे में।
author-profile
Next
Article
blue roads in qatar

भारत हो या विदेशी मुल्क ज्यादातर जगहों पर आपने काले रंग की सड़कें देखी होंगी। मगर एक ऐसा देश भी है जहां पर नीले रंग की सड़कें देखने को मिलती हैं। यह देश दुनिया भर में कतर के नाम से जाना जाता है। बता दें कि कतर में आपको खूबसूरत नीले रंग की सड़कें देखने को मिलेंगी। देखने से यह लगता है कि कतर ने नीला रंग अपनी सड़कों को खूबसूरत दिखाने के लिए इस्तेमाल किया है, लेकिन हकीकत में ऐसा नहीं है।

 यह बात सोचने वाली है कि जब दुनिया भर में सड़कों का रंग काला या ग्रे होता है, तो आखिर कतर में नीले रंग की सड़कें क्यों बनाई गई हैं। हालांकि पहले कतर में भी काले रंग की सड़कें हुआ करती थीं, मगर साल 2019 के बाद से वहां पर नीली सड़को का चलन शुरू हो गया है। जिसके बाद इस देश की ज्यादातर सड़कों को नीले रंग में बदल दिया गया है।

आज के आर्टिकल में हम आपको कतर और वहां की खूबसूरत नीली सड़कों के पीछे छिपी कहानी के बारे में बताएंगे, तो आइए जानते हैं कतर की नीली सड़क के बारे में-

क्यों नीले रंग से रंगी गई कतर की सड़कें-

country having blue colour roads

दुनिया भर में लगातार ग्लोबल वार्मिंग के मुद्दे पर चर्चा चल रही है। लगातार बढ़ रहा तापमान दुनिया के लिए चिंता का विषय है, जिस कारण कई देश ग्लोबल वार्मिंग से जूझने के लिए लगातार जरूरी कदम उठा रहे हैं। उसी कड़ी में कतर ने भी ग्लोबल वार्मिंग से लड़ने के लिए अपने यहां की सड़को को नीले रंग में बदल दिया है, जिससे कतर के बढ़ रहे तापमान से राहत पाई जा सके। कतर के जैसे दुनिया भर में कई अन्य देश भी हैं जो बढ़ते तापमान की मार झेल रहें हैं, ऐसे में माना जाता है कि नीले रंग की सड़कें टेंप्रेचर को बैलेंस करने काम करती हैं।

इसे भी पढ़ें- जानें क्यों खास है पश्चिम बंगाल में स्थित खूबसूरत गोसाबा शहर

किस शहर से की गई है शुरुआत-

quatar blue roads

बता दें कि कतर के दोहा शहर में सबसे पहले नीले रंग की सड़कों को तैयार करने का काम शुरू हुआ। इसकी शुरुआत कतर ने अपनी राजधानी दोहा से इसलिए की है क्यों कि यह अभी भी एक्सपेरिमेंटल फेज में है। निले रंग की सड़कों से तापमान में कोई असर होगा या नहीं यह देखने के लिए कतर ने कई टेस्ट किए हैं, जिसके लिए कतर में करीब 18 महीने का पायलट प्रोजेक्ट शुरू किया गया। एक्सपर्ट्स की मानें तो कतर ने अपने सड़क के किनारों का टेंपरेचर कम करने के लिए ऐसा प्लान किया था। इसके अलावा तापमान में अंतर चेक करने के लिए सेंसर भी लगाए गए थे, जिसकी मदद से बदलाव नोटिस किए जा सकें।

इसे भी पढ़ें- हुमायूं और सफदरजंग मकबरे को छोड़ इस बार दिल्ली के इन मकबरों की करें सैर

रंग बदलने से क्या होगा फायदा-

वैज्ञानिकों की मानें तो एक ब्लैक या ग्रे कलर की सड़क का तापमान 20 से 25 डिग्री से ज्यादा होता है। इसके पीछे का कारण यह भी है कि सड़कें ब्लैक कलर में होती हैं। ऐसा माना जाता है कि ब्लैक कलर सबसे ज्यादा रेडिएशन अब्जॉर्ब करता है, वहीं ब्लैक कलर के कारण सबसे ज्यादा हीट भी रिलीज होती है। यही कारण है कि अगर सड़क के किनारे पेड़ न हों तो उनका तापमान और भी ज्यादा बढ़ जाता है। इसलिए अपनी सड़कों को ब्लू कलर में बदलकर कतर अपने यहां का तापमान 15 से 20 डिग्री तक कम करने की कोशिश कर रहा है। हालांकि आपको बता दें कि ऐसा पहला बार नहीं हुआ है, कतर के अलावा लास वेगास, मक्का और टोक्यो शहर में भी सड़कों को नीले रंग से रंगा गया था।

Recommended Video

कतर कर रहा है फीफा 2022 के मेजबानी की तैयारी-

places in doha

बता दें कि इस साल फीफा 2022 के वर्ल्ड कप कतर में होने वाले हैं, जिसके लिए कतर लंबे समय से तैयारियों में लगा हुआ है। यही कारण है कि कतर अपने यहां के टूरिस्ट को आकर्षित करने की कोशिश कर रहा है। 

कतर में घूमने के लिए खूबसूरत जगहें-

अगर आप कतर घूमने का प्लान बना रहे हैं तो इन जगहों पर जरूर घूमने जाएं।

  • स्लामिक आर्ट म्यूजियम
  • अल खोर पार्क
  • कतर नेशनल लाइब्रेरी
  • विलग्ग्ओ मॉल 

अगर नीले रंग की सड़कों से तापमान में बदलाव आता है तो अन्य देशों में भी फॉलो किया जाना चाहिए। आपको हमारा यह आर्टिकल अगर पसंद आया हो तो इसे लाइक और शेयर करें, साथ ही ऐसी जानकारियों के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी के साथ।

image credit- google searches

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।